बेल भर्ती यानि की भारत इलेक्ट्रॉनिक्स ने कई पदोें के लिए भर्तियां निकाली हैं। यह भर्तियां इंजीनियरिंग पद के लिए निकाली गई हैं। इन पदों के लिए आवेदन पत्र 8 अगस्त 2018 से निकल चुके हैं और आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 अगस्त 2018 थी। इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन कर दिए होंगे। उम्मीदवारों को यह भी बता दें कि आवेदन करते समय उम्मीदवारों ने आवेदन शुल्क भी दिया होगा, जिसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। आवेदन की हार्ड कॉपी भी 1 सितंबर 2018 से पहले भेजनी थी और इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 20 सितंबर 2018 को जारी किए जाएंगे। र्निधारित तारीख पर उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट से निकाल लें और यहां पर भी उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर इस पेज को पूरा भी पढ़ सकते हैं।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड भर्ती 2018 (Bel Recruitment 2018)

जिन लोगों ने इंजीनियरिंग कर रखी हैं उन लोगों के लिए यह खबर फायदेमंद साबित हो सकती हैं। क्योंकि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने कई पदोें के लिए भर्तियां निकाली हैं। यह भर्तियां इंजीनियरिंग पद के लिए निकाली गई हैं। इस परीक्षा के आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं। और इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 20 सितंबर 2018 को जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्र बेल भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इससे जुड़ी अधिक जानकारी से उम्मीदवारों के अपडेट कर दिया जाएगा। फिलहाल आप यह पेज पूरा पढ़ सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन करने की तारीख 8 अगस्त 2018
आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 अगस्त 2018
हार्डकॉपी जमा करने की आखिरी तारीख 1 सितंबर 2018
प्रवेश पत्र आने की तारीख 20 सितंबर 2018
परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
इंर्टव्यू की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा के परिणाम की तारीख घोषित की जाएगी

बेल भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल पद-17

  • कंप्यूटर विज्ञान में वरिष्ठ इंजीनियर के लिए 2 पद।
  • कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रॉनिक्स में वरिष्ठ इंजीनियर के लिए 1 पद।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स में वरिष्ठ इंजीनियर के लिए 1 पद।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स में डिप्टी इंजीनियर के लिए 6 पद।
  • कंप्यूटर विज्ञान में डिप्टी इंजीनियर के लिए 5 पद।
  • कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रॉनिक्स में डिप्टी इंजीनियर के लिए 2 पद।

बेल भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

सभी उम्मीदवारों को यह सूचित किया जाता हैं की बेल भर्ती 2018 पात्रता मापदंड के अनुसार ही आवेदन कर सकते हैं। जो उम्मीदवार पात्रता मापदंड के अनुसार होगा, उसी उम्मीदवार को योग्य माना जाएगा। नहीं तो उस उम्मीदवार का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर यह पेज पूरा भी पढ़ सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता

  • बी.ई., बी.टेक, एएमआईई/ एआईसीटीई अनुमोदित कॉलेज / संस्थान या एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से होनी चाहिए।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए संकेतित योग्यता में प्रथम श्रेणी और एसटी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार के लिए पास कक्षा होनी चाहिए।
  • उम्मीदवारों की बी.ई., बी.टेक कंप्यूटर विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, संचार इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार, दूरसंचार इंजीनियरिंग में होनी चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 25 साल से 32 साल के बीच होनी चाहिए।

बेल भर्ती 2018 आवेदन पत्र

बेल यानि की भारत इलेक्ट्रॉनिक्स ने 2018 के लिए कई पदों के लिए भर्तियां निकाली थी। कई उम्मीदवारों की इन पदों के लिए आवेदन किया था। आवेदन पत्र 8 अगस्त 2018 को निकलें थे और 29 अगस्त 2018 को आवेदन प्रक्रिया खत्म हो गई थी। इस परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क भी लिया गया हैं जिसको भरने की आखिरी तारीख 29 अगस्त 2018 थी। आवेदन करने की पूरी हो चुकी हैं और अभी परीक्षा की तारीख नहीं आई हैं। लेकिन इसके प्रवेश पत्र 20 सितंबर 2018 को जारी कर दिए जाएंगे। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स 2018 आवेदन शुल्क

  • सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500/-रुपए हैं।
  • एसी, एसटी, पीडब्लू वर्ग के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं हैं।

नोट – आवेदन प्रक्रिया समाप्त।

आधिकारिक साइट – bel-india.in/

बेल भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

जिन उम्मीदवारों ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स 2018 पदों के लिए आवेदन किया हैं उन सभी उम्मीदवारों को सूचित किया जाता हैं की परीक्षा के प्रवेश पत्र 20 सितंबर 2018 को जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्र ई-मेल किए जाएंगे या फिर भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र सही से जांच लें और आने के बाद उसका प्रिंटआउट निकाल लें।बिना प्रवेश पत्र के पत्र के परीक्षा देनी की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए उम्मीदवार परीक्षा के समय प्रवेश पत्र जरुर लाएं।

बेल भर्ती 2018 परिणाम

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स 2018 द्वारा निकालें गए पदों की परीक्षा की तारीख अभी घोषित नहीं की गई हैं। परीक्षा देने के बाद परीक्षा का परिणाम कुछ समय बाद घोषित किया जाएगा। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास हो जाएंगे उनको इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। या फिर इस पेज पर आप लोगों के समय समय पर अपडेट कर दिया जाएगा।

आधिकारिक सूचना: यहां से देखें।

अपने विचार बताएं।