भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए इस लेख के माध्यम से हम खुशख़बरी लाएं हैं।भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र द्वारा आधिकारिक आधिसूचना जारी की गई है। भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं । इच्छुक उम्मीदवार जो भी भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र के काम करना चाहते हैं अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर दें। बार्क (BARC) द्वारा 56 अन्य कोर्स भी चलाये जाते हैं । भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्हें बता दें कि आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त किसी अन्य माध्यम से किया गया आवेदन अमान्य होगा। उम्मीदवार आवेदन करने से पूर्व एक बार पात्रता मापदंड अवश्य जाँच लें।  उम्मीदवार भाभा रिसर्च सेंटर के लिए 10 अक्टूबर 2018 से आवेदन कर सकते हैं। भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 से जुड़ी सारी जानकारी के लिए उम्मीदवार इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

ये पढ़ें – एम्स भर्ती 2018 नर्सिंग ऑफिसर के लिए पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करें। 

भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 (BHABHA ATOMIC RESEARCH CENTRE RECRUITMENT 2018)

भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में रेडियोलॉजिकल फिजिक्स में डिप्लोमा करने के इच्छुक उम्मीदवार समय रहते आवेदन कर दें। उम्मीदवार बीएआरसी के लिए 10 अक्टूबर 2018 से आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर 2018 जारी की गई है। 29 अक्टूबर 2018 के बाद किए गए आवेदन को रद्द कर दिया जायेगा। भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे तालिका में दी जा रही है।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यकर्म  तिथि 
आवेदन पत्र शुरू होने की तिथि 10 अक्टूबर 2018
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि 01 नवंबर 2018
प्रवेश परीक्षा (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट) 11 नवंबर 2018 (सुबह 11 बजे)
परिणाम 11 नवंबर 2018 (शाम 5 बजे)
साक्षात्कार की तिथि 12 नवंबर 2018 से 14 नवंबर 2018 (सुबह 10 बजे से)

भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 के लिए कुल 30 सीटों पर आवेदन आमंत्रित मांगे गए हैं।  जिसमे गैर प्रायोजित उम्मीदवारों के लिए 25 सीट्स निर्धारित की गई है और 5 प्रायोजित सीट्स गवर्नमेंट इंस्टीटूशन उम्मीदवारों के लिए निर्धारित की गई है।

  • पद का नाम – रेडियोलॉजिकल फिजिक्स में डिप्लोमा
    • पदों की कुल संख्या – 30
स्टाइपेंड

जो भी उम्मीदवार भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर रहें हैं उन्हें बता दें कि गैर प्रायोजित उम्मीदवारों के लिए 25,000 रू. प्रति माह स्टाइपेंड निर्धारित किया गया है। प्रायोजित उम्मीदवारों को कोई भी वेतन नहीं दिया जाएगा।

भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 में जो भी उम्मीदवार आवेदन कर रहें हैं उन्हें बता दें कि आवेदन से पूर्व वे एक बार पात्रता मापदंडों को जाँच लें। अगर उम्मीदवार सारे मापदंडों को पूरा करते हो तभी आवेदन करें अन्यथा आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 के लिए कुछ मापदंड तय किये गए हैं ,जो इस प्रकार से हैं –

शैक्षिक योग्यता 

  • रेडियोलॉजिकल फिजिक्स में डिप्लोमा करने के लिए उम्मीदवार ने एमएससी भौतिक विज्ञान विषय से कम से कम 60 % अंक से उत्तीर्ण की हो।
  • इसके अतिरिक्त उम्मीदवार के पास बीएससी में फिजिक्स मैन विषय के रूप में होना चाहिए। उम्मीदवार ने बीएससी 60 % अंक के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • प्रायोजित (स्पॉन्सर्ड) उम्मीदवारों के पास कम से कम भारतीय इंस्टिट्यूट से रेडियोथेरेपी विभाग में 1 वर्ष का कार्य अनुभव होना अनिवार्य है।
  • प्रायोजित उम्मीदवारों को अपना डॉक्यूमेंट्री एविडेंस जमा करना होगा।
  • जिन भी उम्मीदवारों का एमएससी फिजिक्स विषय से पूरा हो गया है और अंतिम परिणाम का इंतज़ार कर रहे है तो वो भी आवेदन करने के पात्र हैं।
  • ऐसे उम्मीदवारों को बीएससी डिग्री का फाइनल परिणाम और एमएससी डिग्री में प्राप्त प्रथम वर्ष की मार्कशीट आवेदन पत्र के साथ  भेजन होगा।
  • अगर उम्मीदवारों का चयन हो जाता है तो उन्हें 28 फरवरी 2019 तक अपना एमएससी डिग्री और फाइनल परिणाम सबमिट करना होगा। ऐसा नहीं करने पर आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।
  • अगर उम्मीदवार ने एमएससी में फिजिक्स विषय में 60 % अंक प्राप्त नहीं किया होगा तो भी आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

आयु सीमा 

ऊपरी आयु सीमा 01 दिसंबर 2018 को निम्नलिखित होनी चाहिए –

  • अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा 26 वर्ष होनी चाहिए।
  • ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा 29 वर्ष होनी चाहिए।
  • एससी /एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा 31 वर्ष होनी चाहिए।
  • पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • प्रायोजित उम्मीदवार अगर किसी भी वर्ग से हो उनकी ऊपरी आयु सीमा 40 वर्ष होनी चाहिए।

भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 आवेदन पत्र

अगर उम्मीदवार भाभा एटॉमिक रीसर्च सेंटर से  रेडियोलॉजिकल फिजिक्स में डिप्लोमा करने के इच्छुक हैं तो उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके अतिरिक्त किया गया कोई भी आवेदन मान्य नहीं होगा। अन्य माध्यम से किया गया आवेदन रद्द कर दिया  जाएगा। आवेदन शुल्क एक बार भरने के बाद उसे वापस नहीं की जाएगा। उम्मीदवार 10 अक्टूबर 2018 से आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर 2018 जारी की गई है। इसके बाद किया गया आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। प्रायोजित उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करते समय इंस्टिट्यूट का नाम और पता भी भरना होगा। अगर आवेदन पत्र में मांगी गई सारी जानकारी सही नहीं हुई या आधी-अधूरी हुई तो भी आवेदन रद्द कर दिया जायेगा। आवेदन पत्र केवल एक बार ही भरा जा सकता। आवेदन पत्र में त्रुटि सुधारने के लिए कोई समय नहीं दिया जायेगा।

आवेदन पत्र – भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें।

आधिकारिक साइट – www.barc.gov.in

आवेदन शुल्क  

जो भी उम्मीदवार भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं उन्हें बता दें कि आवेदन शुल्क भी  ऑनलाइन माध्यम से भरा जाएगा। जैसे ही उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र को सबमिट करेंगे उसके बाद ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन आएगा। इसके बाद उम्मीदवारों को मेक पेमेंट के ऑप्शन पर जाना होगा और अप्लीकेशन नंबर डाल कर सबमिट करना होगा। इसके बाद फीस पेमेंट का ऑप्शन दिखेगा यहां से उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन शुल्क भर सकते हैं।

  •  उम्मीदवारों को 500 रु. आवेदन शुल्क भरना होगा।
  • एससी /एसटी / पीडब्ल्यूडी  और महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों को बता दें कि भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर से  रेडियोलॉजिकल फिजिक्स में डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों को 2 चरणों से गुजरना होगा। पहले चरण में लिखित परीक्षा (कॉमन एंट्रेंस टेस्ट) का आयोजान किया जाएगा। सीईटी परीक्षा का आयोजन 11 नवंबर 2018 को किया जाएगा। परीक्षा सुबह 11 बजे से आयोजित की जाएगी। उसी दिन यानी कि 11 नवंबर 2018 को शाम 5 बजे तक परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा।

लिखित परीक्षा 

  • लिखित परीक्षा का आयोजन 11 नवंबर 2018 को सुबह 11 बजे से किया जायेगा।
  • लिखित परीक्षा की अवधि कुल 2 घंटे की होगी।
  • प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय होगा।
  • हर एक गलता उत्तर लिए नकारात्मक अंकन किया जाएगा
  • लिखित परीक्षा का परिणाम 11 नवंबर 2018 को शाम 5 बजे तक जारी कर दिया जायेगा।

परीक्षा केंद्र – आरपीएडी, सीटीसीआरएस बिल्डिंग ,अनुशक्तिनगर ,मुंबई-400094

साक्षात्कार 

  • लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण आवेदकों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।
  • साक्षात्कार 12 नवंबर 2018 से 14 नवंबर 2018 तक आयोजित की जाएगी।
  • साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों को सुबह 10 बजे निर्धारित केंद्र पर उपस्थित होना होगा।
  • प्रायोजित उम्मीदवारों का चयन केवल साक्षात्कार के माध्यम से ही होगा।

साक्षात्कार के लिए निर्धारित केंद्र – न्यू  ट्रेनिंग स्कूल काम्प्लेक्स ,अनुशक्तिनगर ,मुंबई-400094

भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

जो भी उम्मीदवार भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 के लिए लिखित परीक्षा में सम्मिलित होने वाले हैं उन्हें बता दें कि लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करना आवश्यक है। बिना प्रवेश पत्र के उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में दाखिला नहीं दिया जाएगा। उम्मीदवार 01 नवंबर 2018 से अपना प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर की  आधिकारिक साइट पर अपलोड किया जाएगा। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन जानकारी भरना होगा।उम्मीदवारों को परीक्षा के समय एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट दिखाना होगा। इसके बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा।

भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 परिणाम

जो भी उम्मीदवार भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 के कॉमन एंट्रेंस टेस्ट में सम्मिलित होंगे उनका परिणाम परीक्षा के बाद ही घोषित कर दिया जाएगा। 11 नवंबर 2018 को शाम 5 बजे तक लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित किया जायेगा। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए 12 से 14 नवंबर 2018 के बीच  बुलाया जाएगा। अंतिम परिणाम साक्षात्कार के बाद घोषित किया जायेगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार  भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र की आधिकारिक साइट देखते रहें।

भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें। 

अपने विचार बताएं।