भेल भर्ती 2019

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ने कई पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। यह भर्ती बी.एच.ई.एल हरिद्वार के लिए निकाली गई हैं। भेल भर्ती 2019 ग्रेजुएट, टेक्नीशियन/ टेक्नीशियन (वोकेशनल) अप्रेंटिसशिप फरवरी 2019 के लिए आवेदन शुरु हो चुके हैं। केवल वही उम्मीदवार भेल कंपनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिन्होंने ग्रेजुएशन या डिप्लोमा करने के बाद एक साल या इससे अधिक नौकरी नहीं की हो। भेल हरिद्वार पदों के लिए आवेदन 22 अक्टूबर 2018 से शुरु हो चुके हैं। और इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 नवंबर 2018 है। उम्मीदवार इस पेज पर दिए लिंक से भेल कंपनी हरिद्वार के लिए आवेदन कर सकते हैं। या फिर भेल भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप पूरा पेज पढ़ सकते हैं।

ये पढ़े – भेल भर्ती 2018 तकनीशियन अपरेंटिस पद के लिए आवेदन शुरू, यहां से प्राप्त करें जानकारी।

भेल भर्ती 2019 (BHEL RECRUITMNET 2019)

भेल भर्ती 2019 के लिए आवेदन शुरु हो चुके हैं। इच्छुक उम्मीदवार भेल कंपनी के लिए आवेदन की प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन र्सिफ अॉनलाइन कर सकते हैं। इस पेज पर दिए लिंक से उम्मीदवार भेल हरिद्वार के लिए आवेदन कर सकते हैं।भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 22 अक्टूबर 2018
आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 नवंबर 2018
दस्तावेज जमा करवाने की आखिरी तारीख 14 नवंबर 2018
इंर्टव्यू की सूची की घोषणा करने की तारीख 12 दिसंबर 2018
इंर्टव्यू की तारीख 21 दिसंबर 2018 – 27 दिसंबर 2018
चयनित उम्मीदवारों की सूची की घोषणा 4 जनवरी 2019
ज्वाइनिंग की तारीख 16 जनवरी 2019 – 22 जनवरी 2019

भेल भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

कुल पद – 250

  1. पद का नाम – मैकेनिकल/ प्रोडक्शन/ इण्डस्टि्रयल
    • पद संख्या – 151
  2. पद का नाम – इलेक्टि्रकल
    • पद संख्या – 53
  3. पद का नाम – सिविल
    • पद संख्या – 6
  4. पद का नाम – इलेक्ट्रोनिक्स
    • पद संख्या – 14
  5. पद का नाम – कम्प्यूटर
    • पद संख्या – 4
  6. पद का नाम – मेटलर्जी
    • पद संख्या – 3
  7. पद का नाम – केमिक्लस
    • पद संख्या – 2
  8. पद का नाम – अॉफिस मैनेजमेंट/ स्टेनो अकांउट/ अॉडिट
    • पद संख्या – 17

भेल भर्ती 2019 पात्रता मापदंड

जिन उम्मीदवारों को भेल भर्ती 2019 के लिए आवेदन करना है। वो उम्मीदवार भेल कंपनी की आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।भेल हरिद्वार की आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने से पहले उम्मीदवार सारे नियम अच्छे से पढ़ लें। उसके बाद ही आवेदन करें। भेल कंपनी हरिद्वार के लिए आवेदन करते समय शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा का खास ध्यान रखें।

शैक्षणिक योग्यता

  • उम्मीदवारों को एक मान्यता प्राप्त संस्थान से हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट पास होना चाहिए।
  • या फिर उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त संस्थान से अप्रेंटिस में ग्रेजुएट होना चाहिए।
  • या फिर उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त संस्थान से टेक्नीशियन ब्रांच से डिप्लोमा होना चाहिए।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 27 साल होनी चाहिए।
  • पिछड़ा वर्ग, अनु. जाति. जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 30 साल एंव 32 साल होनी चाहिए।
  • 40% या उससे अधिक शारीरिक रुप से अक्षम उम्मीदवारों को अपने वर्ग में अधिकतम आयु सीमा में 10 साल की अतिरिक्त छूट दी जाएगी।

भेल भर्ती 2019 आवेदन पत्र

भेल भर्ती 2019 के लिए आवेदन शुरु हो चुके हैं। उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से भेल कंपनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। या फिर भेल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। सभी उम्मीदवार भेल हरिद्वार के लिए नियम अनुसार ही आवेदन करें। भेल कंपनी हरिद्वार के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को अपने सारे दस्तावेजों को सही से अपलोड करना होगा। जैसे कि 30kb की फोटो अपलोड करनी होगी। 500kb तक सारे प्रमाण पत्र और बाकी के दस्तावेज 300kb तक स्कैन करने के बाद अपलोड करने होंगे। उम्मीदवारों को आवेदन में सारी जानकारी सही से भरनी जरुरी है।

आवेदन पत्र – भेल भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – www.bhel.com

कैसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार इस पेज पर दिए आवेदन लिंक से आवेदन कर सकते हैं। या फिर भेल की आधिकारिक वेबसाइट से भी आवेदन कर सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को आवेदन करते समय सभी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करना जरुरी है। दस्तावेजों को दिए गए साइज के अनुसार ही अपलोड करें।
  • सारे जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद ही आवेदन पूरा माना जाएगा।
  • उम्मीदवार दिए गए अॉनलाइन फॉर्म को सही से भरें।

भेल भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

भेल भर्ती 2019 के लिए जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं। उन उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त अंको के आधार पर सूची जारी की जाएगी। इंर्टव्यू की सूची में उन उम्मीदवारों के नाम जारी किए जाएंगे। जो उम्मीदवार इंर्टव्यू के लिए चुन लिए जाएंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि जिन पदों की संख्या 10 या 10 से कम है। उन पदों पर मेरिट के अनुसार सीधी भर्ती की जाएगी।

बाकी के भेल हरिद्वार पदों के लिए इंर्टव्यू आयोजित किया जाएगा। शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त अंक और इंर्टव्यू में प्राप्त अंकों के आधार पर उ्मीदवारों का चयन किया जाएगा। भेल कंपनी हरिद्वार के इंर्टव्यू की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक और सूची जारी की जाएगी। आखिरी सूची में चयनित उम्मीदवारों के नाम जारी किए जाएंगे। उसके बाद उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी।

भेल भर्ती 2019 परिणाम

भेल भर्ती 2019 के उम्मीदवारों को इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार भेल कंपनी के इंर्टव्यू के लिए चुन लिए जाएंगे। उनके नाम की सूची जारी की जाएगी। परिणाम घोषणा के बाद शाखा अनुसार पदों के बराबर मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों को आमंत्रित किया जाएगा। भेल कंपनी हरिद्वार के लिए यह केवल आमंत्रण होगा। अंतिम चयन इंर्टव्यू के लिए आए उम्मीदवारों में से मेरिट के आधार पर की जाएगी। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप दी गई अधिसूचना को पढ़ सकते हैं।

भेल भर्ती 2019 की अधिक जानकारी के लिए आप अधिसूचना यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

अपने विचार बताएं।