भेल भर्ती 2019

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने कई पदों के लिए भर्तियां निकाली गई हैं। बता दें कि यह भर्तियां एफटीए – सेफ्टी ऑफिसर के पद के लिए जारी की गई हैं। भेल भर्ती 2019 में कुल 38 रिक्त पदों के लिए जारी की गई है। इच्छुक उम्मीदवार दिनांक 23 जनवरी 2019 से आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 11 फरवरी 2019 तक चलेगी। भेल भर्ती 2019 एक तय समय के लिए हैं। चयनित उम्मीदवारों को प्रोजेक्ट या रीजन के अनुसार एक अथवा दो वर्ष के लिए अपॉइंट किया जाएगा।

भेल भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार अपनी पात्रता मापदंड अवश्य जांच लें। अगर आप तय किए हुए पात्रता को पूरा नहीं करते तो आपके द्वारा किये गए आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। बता दें कि इस भर्ती में केवल ऐसे उम्मीदवार ही शामिल हो सकते हैं जिनके पास ग्रेजुएशन या डिप्लोमा करने के बाद दो साल तक नौकरी करने का अनुभव हो। भेल भर्ती 2019 के आवेदन पत्र,  रिक्ति विवरण, चयन प्रक्रिया, परिणाम आदि की जानकारियों के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

भेल भर्ती 2019

भेल भर्ती 2019 के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। आवेदीन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि भेल भर्ती 2019 में उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। साक्षात्कार की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। बता दें कि यह भर्तियां साउथर्न रीजन, ईस्टर्न रीजन और वेस्टर्न रीजन के लिए जारी की गई है। भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 23 जनवरी 2019
आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 11 फरवरी 2019
इंर्टव्यू की तारीख घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

महत्वपूर्ण लिंक

भेल भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

पद का नाम : एफटीए – सेफ्टी ऑफिसर

रिक्त पदों की कुल संख्या : 38

  • पावर सेक्टर : साउथर्न रीजन
    • पदों की संख्या : 27 + 2
  • पावर सेक्टर : ईस्टर्न रीजन
    • पदों की संख्या : 3
  • पावर सेक्टर : वेस्टर्न रीजन
    • पदों की संख्या : 6

वेतन

भेल भर्ती 2019 में चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह 62,100 रूपए वेतन दिया जाएगा।

भेल भर्ती 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • भेल भर्ती 2019 में आवेदन करने के लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में 3 वर्ष के बैचलर की डिग्री होना आवश्यक है।
  • बैचलर की डिग्री मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल, प्रोडक्शन या इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग ने होना चाहिए।
  • सामान्य वर्ग एवं अन्य पिछड़ी जाती के उम्मीदवारों को बैचलर (स्नातक) में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है।
  • अनुसचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को बैचलर (स्नातक) में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होना चाहिए।
  • बैचलर की डिग्री के साथ ही डीजीएफएएसएलआई से मान्यता प्राप्त संसथान से न्यूनतम 1 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स करना भी आवश्यक है।
  • यह डिप्लोमा कोर्स इंडस्ट्रियल सेफ्टी में होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 2 साल का पोस्ट क्वॉलिफिकेशन एक्सपीरियंस होना अनिवार्य है।
  • कंस्ट्रक्शन साइट में अनुभव प्राप्त किये उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

आयु सीमा (23 जनवरी 2019 तक)

  • भेल भर्ती 2019 में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 35 तय की गई है।
  • अन्य पिछड़ी जाती के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष छूट दी जाएगी।
  • दिव्यांग उम्मीदवारों को उनकी श्रेणी के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में 10 से 15 वर्ष की छूट का प्रावधान है।

भेल भर्ती 2019 आवेदन पत्र

भेल भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन शुरु हो चुके हैं। आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख दिनांक 11 फरवरी 2019 तय की गई है। आवेदन पत्र भेल की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। उम्मीदवार भेल की आधिकारिक वेबसाइट bhel.com पर जा कर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम के साथ ऑफलाइन माध्यम से भी भरे जा सकते हैं।

आवेदन भरने के बाद उसे डाउनलोड कर के भेल, चेन्नई के ऑफिस में भेज सकते हैं। आवेदन पत्र के साथ डिमांड ड्राफ्ट और फोटो भेजना आश्यक है। दिनांक 18 फरवरी 2019 तक डाक के माध्यम से भेजे गए आवेदन भेल के ऑफिस तक भेज सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : bhel.com

आवेदन शुल्क 

  • भेल भर्ती 2019 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 200 रूपए आवेदन शुल्क देना होगा।

भेल भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) भर्ती 2019 के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार (इंटरव्यू) के माध्यम से किया जाएगा। आवेदकों की संख्या अधिक होने पर उम्मीदवारों को डिग्री / डिप्लोमा में प्राप्त अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट के द्वारा चयनित उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

साक्षात्कार के समय उम्मीदवारों को जन्म तारीख की जांच के लिए आधार कार्ड / कक्षा 10वीं का सर्टिफिकेट / पासपोर्ट ले कर आना होगा। इसके साथ ही जाती प्रमाण पत्र भी साथ लाना जरुरी है। उम्मीदवारों को इंटरव्यू के समय अपना ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएट / डिप्लोमा का सर्टिफिकेट के कर आना है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को अपना वर्क एक्सपीरियंस लेटर ले कर आना भी आवश्यक है।

भेल भर्ती 2019 रिजल्ट

भेल भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड भर्ती  में उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। भेल भर्ती 2019 का रिजल्ट जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। रिजल्ट भेल कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट bhel.com पर जारी किया जाएगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद हम उसकी लिंक अपने पोस्ट में अपडेट कर देंगे। भेल भर्ती 2019 के परिणाम से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए थोड़े – थोड़े समय पर भेल की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

अधिसूचना : भेल भर्ती 2019 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें। 

अपने विचार बताएं।