बिहार बिजली बोर्ड के तहत बीएसपीएचसीएल भर्ती 2018 के प्रवेश पत्र हुए जारी। प्रवेश पत्र दिनांक 22 अक्टूबर 2018 को जारी किए गए। बिहार बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से प्रवेश पत्र कर सकते हैं डाउनलोड। बता दें कि बीएसपीएचसीएल भर्ती 2018 परीक्षा दिनांक 3 नवंबर 2018 और दिनांक 4 नवंबर 2018 को आयोजित होने वाली है।

उम्मीदवारों को अपने प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए सबसे पहले बिहार बिजली विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करने के बाद उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, यूजर नेम, पासवर्ड और कैप्चा डालना होगा। इसके बाद वहां मांगे जा रहे अन्य विवरण दर्ज करने होंगे। दर्ज किए विवरण को जांचने के बाद फॉर्म सबमिट करन होगा। कुछ ही क्षणों में उम्मीदवारों के सामने उनका प्रवेश पत्र खुल जाएगा। उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर के भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन अपने प्रवेश पत्र साथ ले जाना आवश्यक है। प्रवेश पत्र न होने की स्थिति में उम्मीदवार परीक्षा से वंचित रह सकते हैं।

बीएसपीएचसीएल भर्ती 2018 के माध्यम से उम्मीदवार बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचसीएल) के साथ ही नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (एनबीपीडीसीएल), साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (एसबीपीडीसीएल), बिहार स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (बीएसपीटीसीएल) और बिहार स्टेट पावर जनरेशन कम्पनी लिमिटेड (बीएसपीजीसीएल) में नौकरी कर सकते हैं।

बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड में कुल 2050 रिक्त पदों के लिए भर्तियां निकाली गई हैं। यह भर्तीयां असिस्टेंट ऑपरेटर, स्विच बोर्ड ऑपरेटर, जूनियर लाइन मैन और टेक्निशन के पद के लिए निकाली गई हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि बीएसपीएचसीएल भर्ती 2018 के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। आवेदन दिनांक 18 सितम्बर 2018 को शुरू किए गए। दिनांक 08 अक्टूबर 2018 को शाम 6 बजे तक आवेदन किए गए। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किए गए हैं।

बिजली विभाग में भर्ती 2018 के लिए उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। चयन प्रक्रिया कुल चार भागों में होगी। सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में उत्तीर्ण होने के लिए यूआर वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। बीसी वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 36.5 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। वहीं ईबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 34 प्रतिशत अंक प्राप्त करने आवश्यक है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला उम्मीदवारों को उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 32 प्रतिशत अंक प्राप्त करने अनिवार्य हैं। इस टेस्ट में सफल रहे उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी। दस्तावेजों की जांच के बाद उम्मीदवारों का मॉक टेस्ट होगा। मॉक टेस्ट में सफल रहे उम्मीदवारों को परीक्षा देनी होगी। इस भर्ती के माध्यम से चुने गए उम्मीदवारों को 9,200 से 15,500 रूपए प्रति माह वेतन दिए जाएंगे।

बीएसपीएचसीएल भर्ती 2018 में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 वर्ष से 37 बर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, ईबीसी /बीसी, महिलाओं और दिव्यांग उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष से 10 वर्ष तक की छूट दी गई है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास इलेक्ट्रीशियन में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना भी आवश्यक है।बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड भर्ती 2018 के परिणाम जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। उम्मीदवारों को बता दें कि परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।