बीएचयू प्रवेश परीक्षा शेड्यूल-min

बीएचयू प्रवेश परीक्षा शेड्यूल 2019 की सारी जानकारी बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाती है। इसके अलावा छात्र इस पेज द्वारा भी प्रवेश परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियों की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बीएचयू द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवार आवेदन पत्र जमा करने के लिए अंतिम तिथि, एडमिट कार्ड, रिजल्ट की तिथि जैसी महत्वपूर्ण तिथियों की जांच कर सकते हैं। बता दें कि बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होती है। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर ही छात्रों को एडमिशन दिया जाता है। BHU Important Dates 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

बीएचयू प्रवेश परीक्षा शेड्यूल 2019

छात्र इस पेज द्वारा सभी प्रवेश परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखों के बारे में जान सकेंगे। आपको बता दें कि प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होते हैं। आवेदन पत्र भरने के बाद जिन छात्रों के आवेदन स्वीकार किए जाते हैं उनका एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाता है। किसी भी परीक्षा में शामिल होने के लिए महत्वपूर्ण तिथियों का बहुत महत्व होता है। बीएचयू प्रवेश परीक्षा शेड्यूल 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण  तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन और एडमिट कार्ड
कोर्स (परीक्षा) आवेदन करने की अंतिम तिथि एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि
यूजी (यूईटी) 16 मार्च 2019 जारी कर दी जा चुकी है
बीएससी नर्सिंग,बी.फॉर्मा 18 मई  2019 30 मई, 2019
पीजी (पीईटी) 16 मार्च 2019 6 मई, 2019
एसईटी 31 मार्च 2019 12 अप्रैल, 2019
एम.फार्मा प्रवेश परीक्षा 31 मई 2019 जारी किया जाएगा
एमबीबीएस/बीडीएस जून 2019 जारी किया जाएगा
  • प्रवेश परीक्षा और रिजल्ट
कोर्स (परीक्षा) प्रवेश परीक्षा की तिथि रिजल्ट की तिथि
यूजी (यूईटी) 12 से 16 मई, 2019 16 से 20 जून, 2019 के बीच
बीएससी नर्सिंग,बी.फॉर्मा 9 जून, 2019 16 जुलाई, 2019
पीजी (पीईटी) 24 मई, 2019 15 से 20 जून, 2019 के बीच
एम.फार्मा प्रवेश परीक्षा 23 जून, 2019 1 जुलाई, 2019
एमबीबीएस/बीडीएस जारी किया जाएगा

बीएचयू 2019 महत्वपूर्ण तिथियों का महत्व

विभिन्न यूजी और पीजी कोर्सेस में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी द्वारा पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बीएचयू 2019 की महत्वपूर्ण तिथियां बहुत महत्वपूर्ण हैं।

बीएचयू 2019 आवेदन शुरू होने की तिथि– यह उन उम्मीदवारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो पाठ्यक्रम के लिए बीएचयू आवेदन पत्र भरने में रूचि रखते हैं। योग्य उम्मीदवारों को निर्धारित तिथि से पहले आवेदन पत्र भरना होता है।

बीएचयू 2019 आवेदन करने की अंतिम तिथि– इच्छुक उम्मीदवारों को अंतिम तिथि तक या उससे पहले आवेदन फॉर्म भरना होगा। उम्मीदवार जो अंतिम तिथि के बाद आवेदन पत्र भरते हैं, उनके आवेदन स्वीकार नहीं किये जाते।

बीएचयू 2019 एडमिट कार्ड जारी करना– सभी प्रवेश परीक्षाओं के लिए बीएचयू एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड केवल उन्हीं छात्रों का जारी किया जाता है जिन्होंने सभी नियमों को ध्यान में रखते हुए अंतिम तिथि से पहले आवेदन किए होते हैं। परीक्षा के दौरान एडमिट कार्ड लेकर जाना अनिवार्य होता है। एडमिट कार्ड ना लाने की स्थिति में किसी भी छात्र को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती।

बीएचयू 2019 प्रवेश परीक्षा– यह इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण तिथि है। इस तिथि के अनुसार ही परीक्षा आयोजित की जाती है। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती  है कि वे इस तिथि को ध्यान से देखें। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हो पाएंगे, उन्हें किसी अन्य तिथि पर परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बीएचयू 2019 रिजल्ट– यह तिथि किसी भी छात्र के लिए बहुत जरूरी होती है। जो भी छात्र प्रवेश परीक्षा में शामिल होते हैं उन्हें परीक्षा खत्म होने के बाद अपने बीएचयू रिजल्ट का इंतजार रहता है। किसी भी छात्र के लिए रिजल्ट की तिथि बहुत ही मायने रखती है। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को पता चल जाएगा कि वे आगे प्रवेश प्रक्रिया के लिए योग्य हैं या नहीं। उम्मीदवारों को निर्धारित तिथि पर परिणाम की जांच करनी चाहिए।

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय पूर्व में सेंट्रल हिंदू कॉलेज, वाराणसी, उत्तर प्रदेश में स्थित एक सार्वजनिक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना 1916 में मदन मोहन मालवीय और एनी बेसेंट द्वारा की गई थी। परिसर में रहने वाले 30,000 से अधिक छात्रों के साथ, यह एशिया के सबसे बड़े आवासीय विश्वविद्यालय के खिताब का दावा करता है। 1,300 एकड़ (5.3 किमी 2) में फैले विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर काशी नरेश, बनारस के वंशानुगत शासक द्वारा दान की गई भूमि पर बनाया गया था। दक्षिण परिसर, 2,700 एकड़ (11 किमी 2) में फैला है, कृषि विज्ञान केंद्र (कृषि विज्ञान केंद्र) की मेजबानी करता है और यह बनारस से लगभग 60 किमी (37 मील) दूर मिर्जापुर जिले के बरकछा में स्थित है। विश्वविद्यालय बिहार में एक परिसर स्थापित करने की योजना भी बना रहा है।

आधिकारिक वेबसाइट-  bhu.ac.in/ims 

बीएचयू एडमिशन 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।