Categories: कॉलेज

बीएचयू बीएएमएस एडमिशन 2020 / BHU BAMS Admission 2020

जो छात्र नारस हिंदू विश्वविद्यालय में बीएएमएस और बीएनवाईएस कोर्स में प्रवेश करना चाहते हैं। वह नोटिफिकेशन जारी होने के बाद एडमिशन प्रकिया में भाग ले सकते हैं। बीएचयू बीएएमएस 2020 के लिए नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं की गई है लेकिन मई में जारी कर दी जायेगी। जो भी छात्र इस कोर्स में प्रवेश करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से आवेदन कर सकेंगे। BHU BAMS Admission 2020 के लिए छात्रों को नीट से गुजरना होगा जो आयुर्वेद मंत्रालय के निर्देंशों के अनुसार मेडिकल और डेंटल कॉलेंजों में प्रवेश लेने के लिेए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानि एनटीए द्वारा आयोजित की जाती है। नीट में प्राप्त अंकों के आधार पर छात्रों को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय बीएएमएस प्रवेश 2020 के लिए छात्रों को कोई प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होगी, लेकिन नीट (NEET) 2020 में प्राप्त अंको के आधार पर चुना जायेगा। बीएचयू बीएएमएस एडमिशन 2020 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्र हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं ।

नीट

बीएचयू बीएएमएस एडमिशन 2020

बीएचयू बीएएमएस के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किया जायेंगे। उम्मीदवारों का चयन नीट में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा इसके अलावा छात्रों को चिकित्सकीय रुप से फिट भी होना होगा । नीट में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी मेरिट लिस्ट में जिन छात्रों का नाम शामिल होगा उनको काउंसलिंग और साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना पडे़गा। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को अपने साथ जरुरी दस्तावेज लेकर जानें होंगे जिनका वेरिफिकेशन किया जायेगा। Banaras Hindu University BAMS Admission 2020 से जुड़ी महत्वपूर्ण की जानकारी के लिए नीचे दी गई तालिका को देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
बीएचयू बीएएमएस आवेदन पत्र शुरु होने कि तिथि मई 2020
ऑनलाइन आवेदन पत्र जमाकरने कि तिथि अगस्त 2020

बीएचयू बीएएमएस एडमिशन 2020 योग्यता

जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरेंगे यदि वह आवेदन पत्र में मांगी गई योग्यता मापदंड को भरने के योग्य नहीं होंगे तो आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा, इसलिए छात्र हमारे पेज पर दी गई योग्यता मापदंड की जांच कर सकते हैं।

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से कक्षा 12वीं पास होनी चाहिए।
  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से बैचलर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • सामान्य वर्ग उम्मीदवारों को बैचलर में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • पीडबल्यूडी वर्ग उम्मीदवारों को बैचलर में 45 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के 40 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।

बीएचयू बीएएमएस एडमिशन 2020आवेदन पत्र

बीएचयू बीएएमएस 2020 के लिए सबसे पहले छात्रों को आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किये जायेंगे। बीएचयू बीएएमएस एप्लीकेशन फॉर्म 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने के बाद छात्र प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने से पहले मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन पत्र भरें यदि छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को भरने के योग्य नहीं होंगे तो आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा। आवेदन पत्र भरते समय छात्रों को निम्न चीजों को भरना होगा जैसे कक्षा 12 वीं की मार्कशीट, कक्षा 12वीं का सर्टिफिकेट, मूल प्रमाण पत्र, 10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का प्रमाण पत्र, 10 वीं कक्षा की मार्क शीट,चरित्र प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, नीट में प्राप्त अंक, हस्ताक्षर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि। आवेदन पत्र भरने के बाद छात्रों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा यदि छात्र आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे तो आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा।

आवेदन शुल्क

जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरेंगे उनको आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा तभी आवेदन प्रकिया पूरी होगी । छात्र आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से भर सकते हैं ।

  • सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

बीएचयू बीएएमएस एडमिशन 2020 चयन प्रकिया

बीएचयू बीएएमएस में छात्र एडमिशन लेना चाहते हैं उनका चयन नीट के आधार पर होगा। नीट में प्राप्त अंकों के आधार पर यूनिवर्सिटी की ओर से मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी जिसके बाद छात्र मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि एएमयू एडमिशन 2020 के सबसे पहले छात्रों को आवेदन पत्र भरना होगा। जिन छात्रों का आवेदन पत्र स्वीकार किया जायेगा उनकी मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद छात्रों को प्रवेश दिया जायेगा।

बीएचयू बीएएमएस एडमिशन 2020 मेरिट / रिजल्ट

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी 2020 नीट में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मेरिट लिस्ट प्राप्त कर सकेंगे इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दई लिंक से मेरिट लिस्ट प्राप्त कर सकेंगे। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा उनको रैंक के आधार पर विश्वविद्यालय के द्वारा बीएचयू बीएएमएस काउंसलिंग 2020 के लिए बुलाया जायेगा काउंसलिंग के दौरान छात्रों को अपने साथ जरुरी दस्तावेज लेकर जानें होंगे जिनका वेरिफिकेशन किया जायेगा।

प्रवेश के दौरान निम्न दस्तावेजों को किया जायेगा शामिल

  • NEET 2020 में प्राप्त अंक की फोटो कॉपी
  • आवेदन पत्र की फोटो कॉपी
  • 10वीं की मार्कशीट और सार्टिफिकेट
  • 12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  • ग्रेजुएशन की मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  • आईडी प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • प्रवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड आदि।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय(बीएचयू)

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय सीखने का एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित मंदिर है, जो पवित्र शहर वाराणसी में स्थित है। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी में स्थित एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है। इसे प्रायः बीएचयू (बनारस हिन्दू युनिवर्सिटी) कहा जाता है । इस विश्वविद्यालय की स्थापना (वाराणसी हिन्दू विश्वविद्यालय एक्ट, एक्ट क्रमांक 16, सन् 1915) महामना पंडित मदन मोहन मालवीयद्वारा सन् 1916 में वसंत पंचमी के पुनीत दिवस पर की गई थी ।

आधिकारिक वेबसाइट- bhu.ac.in

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

UPES Admission 2020 Open!! Apply Now!!
Share
Published by

Recent Posts

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 | Bihar TET 2019 : आवेदन, एडमिट कार्ड, रिजल्ट

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। यह परीक्षा दिनांक 17 दिसंबर 2019 और 18…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस भर्ती 2019 / UPPSC PCS 2019- आवेदन पत्र जारी

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन यानी कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस)…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 / UPPSC PCS Result 2019

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में शामिल होंगे…

2 दिन ago

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की | Bihar TET 2019 Answer Key

बिहार टीईटी परीक्षा 2019 समाप्त होने के कुछ समय बाद बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की जारी कर दी…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों कि इंजीनियर, असिस्टेंट इंजीनियर, डिप्टी मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर और ऑफिसर (फाइनेंस) आदि पदों के लिए लिखित परीक्षा दिसंबर 2019…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों कि एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का आयोजन…

2 दिन ago