Categories: कॉलेज

बीएचयू आरईटी 2020 / BHU RET 2020- बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी रिसर्च एंट्रेस टेस्ट

बीएचयू आरईटी 2020- जो भी छात्र बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के रिसर्च कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें प्रवेश परीक्षा देनी होती है। प्रवेश परीक्षा बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के द्वारा आयोजित की जाती है। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी रिसर्च एंट्रेस टेस्ट 2020 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। जो भी छात्र इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होते हैं। छात्र यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दी गई लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। जो भी छात्र प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही केवल आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। BHU RET 2020 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

बीएचयू आरईटी 2020 / BHU RET 2020

जिन छात्रों के आवेदन स्वीकार किये जाएंगे केवल उन्हीं छात्रों का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड प्राप्त करने के बाद ही छात्र प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के योग्य माने जाएंगे। बीएचयू रिसर्ट प्रवेश परीक्षा 2020 में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड का होना अनिवार्य है। एडमिट कार्ड ना होने की स्थिति में छात्र को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रवेश परीक्षा होने के कुछ दिनों बाद ही छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। जिन छात्रों को सफलता प्राप्त होगी केवल उन्हीं छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी आईटी 2020 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि जून, 2020
आवेदन करने की अंतिम तिथि जून, 2020
एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि जुलाई, 2020
प्रवेश परीक्षा की तिथि जुलाई, 2020
रिजल्ट जुलाई, 2020
काउंसलिंग जुलाई, 2020

बीएचयू आरईटी 2020 योग्यता मापदंड

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी रिसर्च एंट्रेस एग्जाम 2020 में शामिल होने के लिए छात्रों को सबसे पहले एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। एप्लीकेशन फॉर्म केवल वही छात्र भर सकते हैं जो यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंडो को पूरा करना होगा। यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही केवल आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। अगर छात्र बिना योग्यता मापदंडो को ध्यान में रखते हुए आवेदन करते हैं तो ऐसे आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। छात्रों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से दिया गया है-



नोट- योग्यता मापदंड साल 2019 के अनुसार दिया गया है।

बीएचयू आरईटी 2020 आवेदन पत्र

बीएचयू आरईटी आवेदन पत्र 2020 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दी गई लिंक से भी आवेदन पत्र भर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन जारी किये जाएंगे। छात्रों को ऑनलाइन आवेदन ही करना होगा। किसी भी स्थिति में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन पत्र निर्धारित की गई तिथि के अनुसार ही भरे जाएंगे। यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। छात्र आवेदन पत्र भरने से पहले एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। BHU Application Form 2020 में भरी गई सारी जानकारी एकदम ठीक और सही होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरने से छात्र का आवेदन रद्द किया जा सकता है। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों का आवेदन पत्र भरना अनिवार्य है।

आवेदन शुल्क

बीएचयू आरईटी आवेदन पत्र 2020 भरने के लिए छात्रों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन शुल्क भरने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि द्वारा भरा जा सकता है। एक बार भरा गया भुगतान किसी भी स्थिति में वापिस नहीं किया जाएगा। आवेदन शुल्क निम्न प्रकार से दिया गया है-

  • अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 600 रूपये
  • एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 300 रूपये

बीएचयू आरईटी 2020 एडमिट कार्ड

बीएचयू आरईटी एडमिट कार्ड 2020 ऑनलाइन जारी किया जाता है। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। एडमिट कार्ड प्राप्त करने के बाद ही छात्र प्रवेश परीक्षा में बैठने के योग्य माने जाएंगे। एडमिट कार्ड केवल उन्हीं छात्रों का जारी किया जाएगा जिनके आवेदन पत्र स्वीकार किये जाएंगे। BHU Admit Card 2020 केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। किसी भी छात्र के एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी जारी नहीं  की जाएगी। छात्रों को स्वंय अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। परीक्षा के दौरान छात्रों को अपना एडमिट कार्ड साथ लेकर जाना होगा। एडमिट कार्ड ना लाने की स्थिति में छात्रों को प्रवेश परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एडमिट कार्ड पर परीक्षा से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी दी होगी।

बीएचयू आरईटी 2020 परीक्षा पैटर्न

किसी भी प्रवेश परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न का पता होना बहुत महत्वपूर्ण है। परीक्षा पैटर्न का पता होने से छात्र परीक्षा की ठीक तरीके से तैयारी कर सकते हैं। परीक्षा पैटर्न यहां दिया जा रहा है। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी रिसर्च एंट्रेस टेस्ट 2020 में दो टेस्ट शामिल होंगे-

  • टेस्ट 1- यह विषय ज्ञान, तार्किक और विश्लेषणात्मक क्षमता का आकलन और अनुसंधान पद्धति पर आधारित होगा।
  • टेस्ट 2- यह अनुसंधान के लिए योग्यता के परीक्षण के लिए अनुसंधान प्रस्ताव और इंटरव्यू पर आधारित होगा।

टेस्ट 1

  • ये परीक्षा 300 अंको की होगी।
  • कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे।
  • इस परीक्षा की अवधि 120 मिनट की होगी।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 अंक दिये जाएंगे।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा।

टेस्ट 1 में कम से कम 35 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्र को ही केवल टेस्ट 2 के लिए चुना जाएगा।

टेस्ट 2

  • ये परीक्षा 50 अंक की होगी।
  • 25 अंक प्रस्ताव और 25 अंक इंटरव्यू के दिए जाएंगे।
  • इस टेस्ट के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों को अपनी पसंद के स्पॉट रिसर्च प्रस्ताव पर 30 मिनट में लिखना होगा और एचओडी, सीओएस, सीओसी के पास जमा करना होगा।
  • यह एक काल्पनिक अनुसंधान प्रस्ताव होगा जिसमें उम्मीदवार एक शीर्षक प्रदान करेगा।
  • जिसके बाद छात्र को इंटरव्यू देना होगा।
  • जिसमें बोर्ड उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत अनुसंधान प्रस्ताव की जांच करेगा और उससे संबंधित प्रश्न और अन्य प्रश्न पूछेगा।

बीएचयू आरईटी 2020 रिजल्ट

बीएचयू आरईटी रिजल्ट 2020 ऑनलाइन जारी किया जाता है। छात्र अपना रिजल्ट बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि रिसर्च कोर्स में एडमिशन के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। परीक्षा होने के कुछ दिनों बाद ही छात्रों का रिजल्ट ऑनलाइन जारी कर दिया जाएगा। BHU Result 2020 केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। किसी भी छात्र के रिजल्ट की व्यक्तिगत रूप से कोई जानकारी नहीं दी जाएगी। रिजल्ट जारी होने के बाद यूनिवर्सिटी की तरफ से मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में होगा उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। सभी सफल छात्रों को इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन दिया जाएगा।

बीएचयू आरईटी 2020 आरक्षण

आरक्षित वर्ग से संबंधित उम्मीदवार आरक्षण के पात्र होंगे। विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवार यहां से छूट प्रतिशत की जांच कर सकते हैं।

बीएचयू आरईटी 2020 काउंसलिंग

बीएचयू आरईटी 2020 की परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाता है। जिन उम्मीदवारों को सफलता हासिल होती है उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। काउंसलिंग का आयोजन बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी द्वारा ही किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद यूनिवर्सिटी की तरफ से मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना होगा। काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना अनिवार्य होगा। काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग  लेने के बाद  ही उम्मीदवारों को एडमिशन दिया जाएगा।

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय पूर्व में सेंट्रल हिंदू कॉलेज, वाराणसी, उत्तर प्रदेश में स्थित एक सार्वजनिक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना 1916 में मदन मोहन मालवीय और एनी बेसेंट द्वारा की गई थी। परिसर में रहने वाले 30,000 से अधिक छात्रों के साथ, यह एशिया के सबसे बड़े आवासीय विश्वविद्यालय के खिताब का दावा करता है। 1,300 एकड़ (5.3 किमी 2) में फैले विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर काशी नरेश, बनारस के वंशानुगत शासक द्वारा दान की गई भूमि पर बनाया गया था। दक्षिण परिसर, 2,700 एकड़ (11 किमी 2) में फैला है, कृषि विज्ञान केंद्र (कृषि विज्ञान केंद्र) की मेजबानी करता है और यह बनारस से लगभग 60 किमी (37 मील) दूर मिर्जापुर जिले के बरकछा में स्थित है। विश्वविद्यालय बिहार में एक परिसर स्थापित करने की योजना भी बना रहा है।

आधिकारिक वेबसाइट- bhu.ac.in

बीएचयू एडमिशन

Manipal University 2020 Admission Open!! Apply Now!!
Share
Published by
Preeti Kumari

Recent Posts

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

17 घंटे ago

यूजीसी नेट 2019 आंसर की (UGC NET 2019 Answer key): दिसंबर 2019 आंसर की जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

यूजीसी नेट 2019 आंसर की - आप हमारे इस पेज से यूजीसी नेट दिसंबर 2019 आंसर की प्राप्त कर सकते…

1 दिन ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 7 – राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की जीवन रेखाएं

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 7 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

2 दिन ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 6 – विनिर्माण उद्योग

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 6 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

2 दिन ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 5 – खनिज तथा ऊर्जा संसाधन

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 5 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

2 दिन ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 4 – कृषि

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 4 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

2 दिन ago