बनारस हिंदू विश्वविद्यालय जिसे बीएचयू के नाम के जाना जाता है। बीएचयू के कुछ संकायों, विभागों के साथ- साथ राजीव गांधी साउथ कैंपस, बरकछा, मिर्जापुर में अध्ययन के विशेष कोर्सों के तहत विभिन्न डिप्लोमा और सार्टिफिकेट कोर्सों में बीएचयू एससीएस प्रवेश प्रदान करता है। बीएचयू एससीएस प्रवेश के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किये जायेंगे। आवेदन पत्र भरने के बाद छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें यदि छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें। बीएचयू एससीएस 2019 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्र हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं। छात्रों को BHU SCS 2019 से जुड़ी जानकारी आसानी से प्राप्त होगी।

बीएचयू एससीएस 2019

बता दें कि बीएचयू एससीएस 2019 के लिए सबसे पहले छात्रों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किये गये हैं छात्र 5 जून 2019 से 26 जून 2019 तक आवेदन कर सकते हैं आवेदन पत्र भरने से पहले छात्रों को आवेदन पत्र भरना होगा उसके बाद ही आवेदन करें यदि छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें। उम्मीदवारो को आवेदन पत्र में आधार कार्ड विवरण दर्ज करना होगा। जिन छात्रों का आवेदन पत्र स्वीकार किया जायेगा उनका एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा एडमिट कार्ड प्रवेश परीक्षा में लेकर जाना होगा। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय एससीएस 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी हमारे पेज पर दी गई तालिका से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन पत्र भरने कि तिथि 05 जून 2019
आवेदन पत्र खत्म होने कि तिथि 26 जून 2019

महत्वपूर्ण लिंक 

बीएचयू एससीएस 2019 योग्यता

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से कक्षा 12वीं पास की होनी चाहिए।
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए ।

इच्छुक छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से बीएचयू एससीएस 2019 योग्यता की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बीएचयू एससीएस 2019 आवेदन पत्र

जो भी किसी भी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको सबसे पहले बीएचयू एससीएस एप्लीकेशन फॉर्म 2019 भरना होगा, आवेदन पत्र भरने से पहले छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें यदि छात्र बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी एससीएस एप्लीकेशन फॉर्म 2019 में मांगी गई मानदंड प्रात्रता को भरने के योग्य नहीं होंगे तो आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा । आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइऩ जारी किये जायेंगे ऑफलाइन BHU Application Form 2019 स्वीकार नहीं किये जायेंगे, आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा यदि उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे तो आवेदन रद्द कर दिया जायेगा ।

बीएचयू आवेदन पत्र 2019 भरते समय छात्रों को मांगी गई जानकारी को भरना होगा जिसमें कक्षा 12 वीं की मार्कशीट, कक्षा 12वीं का सर्टिफिकेट, मूल प्रमाण पत्र, 10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का प्रमाण पत्र, 10 वीं कक्षा की मार्क शीट,चरित्र प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, नीट में प्राप्त अंक, हस्ताक्षर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि को शामिल किया जायेगा। यदि छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई मानदंड प्रात्रता को भरने के योग्य नहीं होंगे तो ऐसी स्थिति में छात्रों का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा इसलिए छात्रों को इस बात के लिए सूचित किया जाता है कि वह आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें।

बीएचयू एससीएस 2019 एडमिट कार्ड

जिन छात्रों का बीएचयू आवेदन पत्र स्वीकार किया जायेगा उनका एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। बता दें कि प्रवेश परीक्षा में सभी छात्रों के पास एडमिट कार्ड होना बेहद जरुरी है यदि छात्रो के पास एडमिट कार्ड नहीं होगा तो वह प्रवेश परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सकेंगे इसलिए छात्रों को इस बात के लिए सूचित किया जाता है कि वह हमारे पेज पर दी गई लिंक से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।

बीएचयू एससीएस 2019 चयन प्रकिया

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में छात्रों का चयन परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जायेगा। परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर यूनिवर्सिटी की ओर से मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी जिसके बाद छात्र एडमिशन ले सकेंगे। एडमिशन प्रकिया में भाग लेने से पहले छात्रों को आवेदन पत्र भरना होगा आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने के बाद छात्रों को एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा एडमिट कार्ड प्रवेश परीक्षा से पहले जारी किया जायेगा। एडमिट कार्ड यदि छात्र परीक्षा में लेकर जाना भूल जाते हैं तो वह प्रवेश परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सकेंगे।

  • योग्यता के बराबर होने कि स्थिति में योग्यता परीक्षा में उच्च प्रतिश्त अंक वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जायेगी।
  • यदि योग्यता परीक्षा में अंकों का कुल प्रतिशत भी बराबर है तो उम्मीदवार को संबंधित विषय(लागू हो) में उच्च अंक वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जायेगी।

बीएचयू एससीएस 2019 रिजल्ट

जो उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे उनका बीएचयू रिजल्ट 2019 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा । रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना BHU SCS Result 2019 प्राप्त कर सकेंगे इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई लिंक से अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे । जो उम्मीदवार बीएचयू एससीएस प्रवेश परीक्षा 2019 में पास हो जायेंगे उनको काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। काउंसलिंग में जो छात्र शामिल होंगे उनको एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।

बीएचयू एससीएस 2019 काउंसलिंग

बीएचयू में प्रवेश उन छात्रों को दिया जायेगा जो पास हो जायेंगे उनको काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। काउंसलिंग के समय छात्रों को कार्य स्थल में दस्तावेज को लेकर जाना होगा। जिनका वेरिफिकेशन किया जायेगा। जो छात्र काउंसलिंग में शामिल नहीं होंगे उनको एडमिशन नहीं दिया जायेगा। काउंसलिंग प्रकिया के लिए छात्रों को एडमिट कार्ड भेजा जायेगा। बीएचयू एससीएस कॉल लेटर 2019 छात्रों को ईमेल पते या एसएमएस के माध्यम से सूचित कर दिया जायेगा।

प्रवेश के समय आवश्यक दस्तावेज 

  • जाति प्रमाण पत्र
  • एडमिट कार्ड
  • स्थानांतरण प्रमाण पत्र
  • प्रवासन प्रमाण पत्र
  • जन्म तिथि
  • 12वीं की मार्कशीट और सार्टिफिकेट
  • ग्रेजुवेशन की मार्कशीट और सार्टिफिकेट आदि।

बीएचयू एससीएस 2019 सीट आरक्षण

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
एससी 15 प्रतिशत
एसटी 7.5 प्रतिशत
पीडबल्यूडी 5 प्रतिशत
ओबीसी 27 प्रतिशत

नोटिफिकेशन- बीएचयू एससीएस 2019 की अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें। 

आधिकारिक वेबसाइट- bhu.ac.in

बीएचयू एडमिशन 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।