बीएचयू (बनारस हिन्दू युनिवर्सिटी) द्वारा संचालित सेंट्रल हिंदू स्कूल में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं की गई है लेकिन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जायेगी। सेंट्रल हिंदू स्कूल वाराणसी में जो भी छात्र कक्षा 6,9 और 11 में ए़डमिशन लेना चाहते हैं, उनको प्रवेश के लिए सेंट्रल हिन्दू स्कूल एंट्रेंस एग्जाम 2019 देना होगा। प्रवेश के इच्छुक योग्य छात्रों को आवेदन पत्र भरना होगा। एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन अभी जारी नहीं किये गये हैं। एडमिशन फॉर्म जारी होने के बाद छात्र बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी बीएचयू एसईटी 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सेंट्रल हिन्दू स्कूल में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्रों को जानकारी के लिए बता दें कि मार्च 2019 में आवेदन पत्र जारी कर दिये जायेंगे। जो महज एक महीने तक उपलब्ध रहेंगे। आवेदन पत्र भरने के बाद अप्रैल 2019 में एडमिट कार्ड जारी कर दिये जायेंगे। जैसा हम सभी जानते हैं कि सेंट्रल हिन्दू स्कूल एंट्रेंस एग्जाम में वो ही उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे जिनके लिए एडमिट कार्ड जारी हुआ होगा। जिन छात्रों के पास एडमिट कार्ड नहीं होगा वह प्रवेश परीक्षा देने के योग्य नहीं होंगे। इसलिए छात्रों को इस बात का खास ध्यान होगा कि आवेदन पत्र प्रकिया को पूरा करने के बाद बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड प्राप्त करें। यदि आप सेंट्रल हिन्दू स्कूल एंट्रेंस एग्जाम 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारा ये आर्टिकल पूरा पढ़ें।

बीएचयू एसईटी 2019

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 2019 आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिये जायेंगे। इसलिए जो भी इच्छुक उम्मीदवार कक्षा 6, 9, 11 प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेना चाहते हैं तो हमारे पेज पर दी गई जानकारी को प्राप्त करें। छात्र बीएचयू एसईटी 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथि नीचे दी गई सारिणी में देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन पत्र जारी होने कि तिथि मार्च 2019
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि मार्च 2019
प्रवेश पत्र जारी होने कि तिथि अप्रैल 2019
प्रवेश परीक्षा आयोजन शुरु होने कि तिथि अप्रैल 2019
परिणाम जून 2019
काउंसिंलग जारी होने कि तिथि जून 2019

महत्वपूर्ण लिंक्स

बीएचयू एसईटी 2019 योग्यता

कक्षा 6 के छात्रों के लिए
  • छात्र कक्षा 5वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • 30 सितंबर 2019 के अनुसार छात्रों की आयु 10 से 12 वर्ष होनी चाहिए।
कक्षा 9 के छात्रों के लिए
  • छात्र कक्षा 8वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • 30 सितंबर 2019 के अनुसार छात्रों की आयु 13 से 15 वर्ष होनी चाहिए।
कक्षा 11 के छात्रों के लिए
  • छात्र किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • 30 सितंबर 2019 के अनुसार छात्र की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

बीएचयू एसईटी 2019 आवेदन पत्र

सेंट्रल हिन्दू स्कूल एंट्रेंस एग्जाम 2019 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी कर दिए जायेंगे। जो भी छात्र इन कक्षा में एडमिशन लेना चाहते हैं वो बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र जारी होने के बाद भर सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं।  कक्षा 6, 9, और 11 के छात्रों को आवेदन पत्र सही से पढ़ना होगा जिसके बाद ही छात्र आवेदन पत्र सही ठंग से भर सकेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि जो भी छात्र बीएचयू एसईटी 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइऩ आवेदन कर सकते हैं । छात्रों को आवेदन पत्र की अंतिम तिथि तक आवेदन पत्र भरना होगा साथ ही आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड प्राप्त होगा इसलिए इस बात का विशेष ध्यान दें कि आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को छात्र सही से भरें।

आधिकारिक वेबसाइट- www.bhu.ac.in

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। एडमिशन फॉर्म भरने के बाद अगर छात्र आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं तो ऐसी स्थिति में छात्र का एडमिशन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन ही भरा जाएगा। छात्र नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।

  • सामान्य वर्ग के छात्रों को 200/- रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एससी, ओबीसी, पीडब्लयू के छात्रों को 400/- रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

बीएचयू एसईटी 2019 प्रवेश पत्र

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय स्कूल एडमिशन 2019 के लिए जिन छात्रों ने आवेदन पत्र भरा होगा उनका एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर ऑऩलाइन जारी कर दिया जायेगा। सेंट्रल हिन्दू स्कूल एंट्रेंस एग्जाम 2019 के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जायेगी। जिसके लिए प्रत्येक छात्र के पास एडमिट कार्ड होना बेहद जरुरी है। जिन छात्रों ने आवेदन पत्र समय से पहले या अंतिम तिथि तक भरा होगा उनका एडमिट कार्ड जारी कर दिया जायेगा। प्रवेश परीक्षा से कुछ दिनों पहले ही एडमिट कार्ड जारी कर दिये जायेंगे। जिसको उम्मीदवार प्राप्त कर सकेंगे। छात्र अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद प्रिंट आउट निकलवा लें। एडमिट कार्ड छात्रों को प्रवेश परीक्षा के समय ले जाना है यदि छात्र परीक्षा के समय एडमिट कार्ड किसी कारण वश ले जाना भूल जाते हैं तो वह प्रवेश परीक्षा नहीं दे सकेंगे।  एडमिट कार्ड जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन परीक्षा से कुछ दिनों पहले जारी कर दिये जायेंगे।

बीएचयू एसईटी एग्जाम पैटर्न

कक्षा 6 के छात्रों के लिए
  • छात्रों को टेस्ट में 5वीं कक्षा के आधार पर प्रश्न पूछे जायेंगे जिसमें अग्रेंजी, हिंदी, गाणित सामाजिक विज्ञान, एंव सामान्य विज्ञान विषयों में से कुल 100 प्रश्न होंगे।
कक्षा 9 के छात्रों के लिए
  • छात्रों को टेस्ट में कक्षा 8वीं के आधार पर प्रश्न पूछे जायेंगे जिसमें अग्रेंजी, हिंदी, गाणित सामाजिक विज्ञान, एंव सामान्य विज्ञान विषयों में से कुल 100 प्रश्न होंगे।
कक्षा 11 के छात्रों के लिए
  • छात्रों को टेस्ट में कक्षा 10वीं के आधार पर प्रश्न पूछे जायेंगे जिसमें नीचे दिये गये विषयों को शामिल किया गया है। विषयों में से कुल 100 प्रश्न होंगे।
    • गणित वर्ग- अग्रेंजी, हिंदी, भौतिक, रसायन, गाणित, एंव सामान्य विज्ञान
    • जीव विज्ञान वर्ग – अग्रेंजी, हिंदी, भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान, एंव सामान्य विज्ञान
    • वाणिज्य एंव कला वर्ग- अग्रेंजी, हिंदी, इतिहास, अर्थशास्त्र, राजनिति शास्त्र, भूगोल,  सामान्य गणित, सामान्य अध्ययन।

बीएचयू एसईटी 2019 रिजल्ट

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय एसईटी 2019 के लिए छात्रों को लिखित परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा के बाद छात्र अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने के बाद प्राप्त कर सकेंगे। सेंट्रल हिन्दू स्कूल एंट्रेंस एग्जाम 2019 के परिणाम जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन प्रवेश परीक्षा के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम जारी कर दिये जायेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे।

बीएचयू एसईटी 2019 काउंसलिंग

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय स्कूल एंट्रेंस टेस्ट 2019 में प्राप्त अंकों के आधार पर योग्य उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जायेगी। काउंसलिंग उन छात्रों के लिए आयोजित की जायेगी जो लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे। तो वहीं बता दें कि काउंसलिंग के लिए छात्रों को खुद ही आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त करनी होगी।

अपने विचार बताएं।