बीएचयू (बनारस हिन्दू युनिवर्सिटी) के द्वारा संचालित सेंट्रल हिंदू स्कूल में एडमिशन के लिए जिन छात्रों ने प्रवेश परीक्षा दी है उनका रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर 10 जून को जारी कर दिया गया है। रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया गया है जो भी छात्र अपना रिजल्ट डाउनलोड करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई लिंक से अपना रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकते हैं। जो छात्र बीएचयू एसईटी 2019 रिजल्ट जारी होने के बाद पास हो जायेंगे उनको काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। सेंट्रल हिन्दू स्कूल एंट्रेंस एग्जाम 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारा ये आर्टिकल पूरा पढ़ें।

नवीनतम : बीएचयू एसईटी बॉयज कट ऑफ 2019 हुई जारी नीचे दी गई लिंक से प्राप्त करें कट ऑफ ।

बीएचयू एसईटी 2019 | BHU SET 2019

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 2019 में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड होना आवश्यक है। एडमिट कार्ड नहीं होने पर आपको परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती है। छात्र बीएचयू एसईटी 2019 की प्रवेश परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीख नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम तारीख
आवेदन पत्र जारी होने कि तारीख 1 मार्च 2019
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2019
एडमिट कार्ड जारी होने कि तारीख 12 अप्रैल 2019
कक्षा 11, प्रवेश परीक्षा की तारीख (आर्ट्स और कॉमर्स) 25 अप्रैल 2019
कक्षा 11, प्रवेश परीक्षा की तारीख (बायोलॉजी) 26 अप्रैल 2019
कक्षा 11, प्रवेश परीक्षा की तारीख (मैथमेटिक्स) 27 अप्रैल 2019
कक्षा 9, प्रवेश परीक्षा की तारीख 28 अप्रैल 2019
कक्षा 6, प्रवेश परीक्षा की तारीख 29 अप्रैल 2019
एसईटी रिजल्ट जारी होने की तारीख 10 जून 2019
काउंसिंलग जारी होने कि तारीख 21 से 26 जून 2019
कक्षा 11 पेड सभी वर्ग के लिए 27 जून 2019

महत्वपूर्ण लिंक्स

बीएचयू एसईटी 2019 योग्यता

कक्षा 6 के छात्रों के लिए

  • छात्र कक्षा 5वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • 30 सितंबर 2019 तक छात्रों की आयु 10 से 12 वर्ष होनी चाहिए।

कक्षा 9 के छात्रों के लिए

  • छात्र कक्षा 8वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • 30 सितंबर 2019 तक छात्रों की आयु 13 से 15 वर्ष होनी चाहिए।

कक्षा 11 के छात्रों के लिए

  • छात्र किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • 30 सितंबर 2019 तक छात्र की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

बीएचयू एसईटी 2019 आवेदन पत्र

सेंट्रल हिन्दू स्कूल एंट्रेंस एग्जाम 2019 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन 1 मार्च 2019 से जारी कर दिए गये थे। दिनांक 31 मार्च 2019 तक आवेदन किया गया। आवेदन पत्र बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते थे। उम्मीदवार अब बीएचयू के लिए आवेदन पत्र नहीं भर सकेंगे क्योंकि आवेदन प्रकिया समाप्त हो चुकी है ।

जानकारी के लिए बता दें कि कक्षा 6, 9, और 11 के छात्रों को आवेदन पत्र सही से पढ़ना होगा जिसके बाद ही छात्र आवेदन पत्र सही ठंग से भर सकेंगे । जानकारी के लिए बता दें कि जो भी छात्र बीएचयू एसईटी 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइऩ आवेदन कर सकते हैं । छात्रों को आवेदन पत्र की अंतिम तिथि तक आवेदन पत्र भरना होगा साथ ही आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड प्राप्त होगा इसलिए इस बात का विशेष ध्यान दें कि आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को छात्र सही से भरें।

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। एडमिशन फॉर्म भरने के बाद अगर छात्र आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं तो ऐसी स्थिति में छात्र का एडमिशन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन ही भरा जाएगा। छात्र नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।

  • सामान्य वर्ग के छात्रों को 400/- रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एससी, ओबीसी, पीडब्लयू के छात्रों को 200/- रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

बीएचयू एसईटी 2019 एडमिट कार्ड

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय स्कूल एडमिशन 2019 के लिए आवेदन करने वाले छात्रों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया था। एडमिट कार्ड दिनांक 11 अप्रैल 2019 को जारी किया गया था। सेंट्रल हिन्दू स्कूल एंट्रेंस एग्जाम 2019 के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की गयी थी । जिसके लिए प्रत्येक छात्र के पास एडमिट कार्ड होना बेहद जरुरी था। एडमिट कार्ड नहीं होने पर छात्रों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती । एडमिट कार्ड बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया था। आप चाहें तो इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते थे।

बीएचयू एसईटी एग्जाम पैटर्न

कक्षा 6 के छात्रों के लिए

  • छात्रों को टेस्ट में 5वीं कक्षा के आधार पर प्रश्न पूछे जायेंगे जिसमें अग्रेंजी, हिंदी, गाणित सामाजिक विज्ञान, एंव सामान्य विज्ञान विषयों में से कुल 100 प्रश्न होंगे।

कक्षा 9 के छात्रों के लिए

  • छात्रों को टेस्ट में कक्षा 8वीं के आधार पर प्रश्न पूछे जायेंगे जिसमें अग्रेंजी, हिंदी, गाणित सामाजिक विज्ञान, एंव सामान्य विज्ञान विषयों में से कुल 100 प्रश्न होंगे।

कक्षा 11 के छात्रों के लिए

  • छात्रों को टेस्ट में कक्षा 10वीं के आधार पर प्रश्न पूछे जायेंगे जिसमें नीचे दिये गये विषयों को शामिल किया गया है। विषयों में से कुल 100 प्रश्न होंगे।
    • गणित वर्ग- अग्रेंजी, हिंदी, भौतिक, रसायन, गाणित, एंव सामान्य विज्ञान
    • जीव विज्ञान वर्ग – अग्रेंजी, हिंदी, भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान, एंव सामान्य विज्ञान
    • वाणिज्य एंव कला वर्ग- अग्रेंजी, हिंदी, इतिहास, अर्थशास्त्र, राजनिति शास्त्र, भूगोल,  सामान्य गणित, सामान्य अध्ययन।

बीएचयू एसईटी 2019 चयन प्रकिया

प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर अभ्यार्थियों की योग्यता सूची बनाई जायेगी । जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट सूची में होगा उसी के आधार पर कक्षा विशेष में रिक्त स्थान के अनुसार उनको प्रवेश दिया जायेगा ।  जानकारी के लिए प्रवेश परीक्षा की योग्यता सूची छात्र बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं । जो उम्मीदवार योग्यता सूची अंक के आधार पर चुने जायेंगे उनको काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा ।

बीएचयू एसईटी 2019 रिजल्ट

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय एसईटी 2019 के लिए जिन छात्रों ने प्रवेश परीक्षा दी है उनका रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर 10 जून को घोषित कर दिया गया है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से छात्र अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

बीएचयू एसईटी 2019 कट ऑफ

जिन छात्रों ने बीएचयू एसईटी 2019 की परीक्षा दी होगी उनकी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी गई है बता दें कि कट ऑफ लिस्ट केवल लड़कों के लिए जारी की गई है जो भी छात्र बीएचयू एसईटी कट ऑफ 2019 प्राप्त करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कट ऑफ प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से बीएचयू एसईटी कट ऑफ लिस्ट 2019 प्राप्त कर सकते हैं।

कट ऑफ- बीएचयू एसईटी लड़कों के लिए कट ऑफ 2019 यहां से प्राप्त करें। 

बीएचयू एसईटी 2019 काउंसलिंग

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय स्कूल एंट्रेंस टेस्ट 2019 में प्राप्त अंकों के आधार पर योग्य उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जायेगी। काउंसलिंग उन छात्रों के लिए आयोजित की जायेगी जो लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे। तो वहीं बता दें कि काउंसलिंग के लिए छात्रों को खुद ही आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त करनी होगी। काउंसलिंग में उम्मीदवारों को जरुरी दस्तावेज लेकर जाने होंगे जो निम्न प्रकार है-

  • मूल अंक पत्र
  • जन्मतिथि प्रमाण पत्र
  • स्कूल स्थानांतरण प्रमाण पत्र
  • वर्ग एवं जाति प्रमाण पत्र

बीएचयू एसईटी 2019 आरक्षण

बीएचयू एसईटी में निम्न वर्ग के उम्मीदवारों को आरक्षण दिया जायेगा जो निम्न है-

  • अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए 15 प्रतिशत
  • अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 7.5 प्रतिशत
  • शारीरिक रुप से अक्षम छात्रों के लिए 3 प्रतिश्त

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी स्कूल एडमिशन 2019 की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें। 

आधिकारिक वेबसाइट- www.bhu.ac.in

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी 2019 

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।