बीएचयू यूईटी 2020 / BHU UET 2020

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 प्रकिया अभी शुरु नहीं की गई है लेकिन फरवरी 2020 में जारी कर दी जायेगी। बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी बी.ए, बी.कॉम, बी.एससी, बी.एड, एल.एल.बी, बी.पी.एड, बी.पी.ए, बी.एफ.ए, आदि कोर्स प्रदान करती है। जो छात्र अंडर ग्रेजुएट में एडमिशन लेना चाहते हैं। उन छात्रों को BHU UET 2020 देना होगा जिसके आधार पर ही छात्रों को एडमिशन दिया जायेगा। बीएचयू यूईटी 2020 में उपस्थित होने वाले छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिये जायेंगे छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से प्राप्त कर सकेंगे। जो भी छात्र बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं।

बीएचयू यूईटी 2020

बीएचयू यूईटी 2020 में शामिल होने वाले छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे। Banaras Hindu University की आधिकारिक वेबसाइट पर एप्लीकेशन फॉर्म जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से प्राप्त कर सकेंगे। जिन छात्रों का आवेदन पत्र स्वीकार किया जायेगा। लिखित परीक्षा के लिए उन छात्रों के लिए एडमिट कार्ड प्राप्त होगा। एडमिट कार्ड लिखित परीक्षा के लिए बेहद जरुरी है बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा हॉल में बैठने की अनुमति नहीं दी जायेगी। लिखित परीक्षा में जो छात्र पास हो जायेंगे उनको काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। काउंसलिंग प्रकिया के दौरान छात्रों को रैंक के हिसाब से प्रवेश दिया जायेगा। जो भी छात्र Banaras Hindu University Admission 2020 से जुड़ी जरुरी तिथियों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई टेबल को देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

आयोजन तारीखें
आवेदन फॉर्म शुरू होने की तारीख फरवरी 2020
आवेदन करने की आखिरी तारीख मार्च 2020
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख मई 2020
परीक्षा की तारीख मई 2020
रिजल्ट जारी होने की तारीख जूलाई 2020
अंडर ग्रेजुएट में एडमिशन लेने वाले छात्रों को बीएचयू अंडर ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट 2020 में शामिल होना पड़ेगा।  बीएचयू यूईटी में प्राप्त अंकों के आधार मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी।  मेरिट लिस्ट में जिन छात्रों का नाम शामिल होगा वह प्रवेश कर सकेंगे।

बीएचयू यूईटी 2020 कोर्स

  • छात्र नीचे टेबल के अनुसार बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के कोर्स देख सकते हैं।
  • बी.ए (ऑनर्स) आर्ट्स
  • बी.ए (ऑनर्स) सोशल साइंस
  • बी.कॉम (ऑनर्स) / बी.कॉम (ऑनर्स) फाइनेंसियल मार्केट्स मैनेजमेंट
  • बी.एससी (ऑनर्स) मैथ्स ग्रुप
  • बी.एससी (ऑनर्स) बायो ग्रुप
  • शास्त्री (ऑनर्स)
  • बी.एड (बैचलर ऑफ एजुकेशन)
  • बी.एड स्पेशल एजुकेशन
  • बैचलर ऑफ एजुकेशन -स्पेशल एजुकेशन
  • बी.एससी (ऑनर्स) एजी / बी.एससी (ऑनर्स) एजी -आरजीएससी
  • बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंडरी – एल.एल.बी (ऑनर्स) (बैचलर ऑफ लॉ )
  • बी.ए एल.एल.बी (ऑनर्स)
  • बी.पी.एड (बैचलर ऑफ फिजिकल )
  • बी.पी.ए (बैचलर ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स)
  • बी.एफ.ए (बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स )
  • बैचलर ऑफ वोकेशन इन रिटेल एंड लोजिस्टिक्स मैनेजमेंट
  • बैचलर ऑफ वोकेशन इन हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म मैनेजमेंट
  • बैचलर ऑफ वोकेशन (फैशन डिजाइनिंग एंड इवेंट मैनेजमेंट)
  • बैचलर ऑफ वोकेशन (मॉडर्न ऑफिस मैनेजमेंट )
  • बैचलर ऑफ वोकेशन इन फूड प्रोसेसिंग एंड मैनेजमेंट
  • बैचलर ऑफ वोकेशन इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी

बीएचयू यूईटी 2020 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से  कक्षा 12वीं पास होनी चाहिए।
  • कम से कम 50 प्रतिशत प्राप्त होने चाहिए।

बी.एड कोर्स के लिए

  • साइंस / सोशल साइंस / हमनीटीएस / कॉमर्स में बैचलर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • कम से कम 50 प्रतिशत प्राप्त होने चाहिए।

एलएलबी ऑनर्स इन बैचलर ऑफ लॉ कोर्स के लिए

    • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से बैचलर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
    • कम से कम 50 प्रतिशत प्राप्त होने चाहिए।

बी.ए एलएलबी ऑनर्स कोर्स के लिए

    • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से कक्षा 12वीं पास होनी चाहिए।
    • सामान्य वर्ग को 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।
    • ओबीसी वर्ग को 45% मार्क्स और एसटी / एससी वर्ग को 40 अंक प्राप्त होने चाहिए।

बी.पी.एड कोर्स के लिए

    • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से बैचलर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
    • कम से कम 50 प्रतिशत प्राप्त होने चाहिए।

बीएचयू यूईटी 2020 आवेदन पत्र

BHU UET Application form 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर BHU UET Online form 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से बीएचयू यूईटी एप्लीकेशन फॉर्म 2020 प्राप्त कर सकेंगे। बीएचयू एप्लीकेशन फॉर्म 2020 जारी होने के बाद छात्रों को आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांचना होगा उसके बाद ही आवेदन करना होगा। यदि छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को भरने के योग्य नहीं होंगे तो आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा। इसलिए छात्रों को इस बात का खास ध्यान देना होगा कि वह आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें। जो छात्र आवेदन पत्र भरेंगे उनको आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, या डेबिट कार्ड के माध्यम से भर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

छात्रों को आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से भर सकते हैं।

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 600/- रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। (शास्त्री ऑनर्स 300/-रुपये )
  • एससी / एसटी / पीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 300/- आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। (शास्त्री ऑनर्स 150/-रुपये )

बीएचयू यूईटी 2020 एडमिट कार्ड

BHU UET Admit Card 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बीएचयू यूईटी एडमिट कार्ड 2020 प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से प्राप्त कर सकेंगे। BHU Admit Card 2020 लिखित परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों को लेकर जाना होगा। बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा हॉल में बैठने की अनुमति नहीं दी जायेगी। इसलिए छात्रों को इस बात का खास ध्यान देना होगा कि वह एडमिट कार्ड परीक्षा से पहले डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें। BHU Admit Card 2020 छात्रों को स्वंय ही डाउनलोड करना होगा यूनिवर्सिटी की ओर से कोई हार्ड कॉपी नहीं भेजी जायेगी। बीएचयू एडमिट कार्ड 2020 केवल उन छात्रों को प्राप्त होगा जिनका आवेदन पत्र स्वीकार किया जायेगा। जिन छात्रों का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा वह छात्र एडमिट कार्ड नहीं डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड में उम्मीदवार का नाम, लिंग, कास्ट, परीक्षा का नाम, परीक्षा का माध्यम, स्थान, परीक्षा की तिथि और समय आदि की पूरी जानकारी दी गई होगी।

बीएचयू यूईटी 2020 आंसर की

बीएचयू यूईटी 2020 आंसर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जायेगी। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर BHU UET Answer key 2020 प्राप्त कर सकेंगे। बीएचयू यूईटी उत्तर कुंजी 2020 प्राप्त करने के बाद छात्र अपने सही उत्तर का अंदाजा लगा सकता है साथ ही ऑब्जेक्शन कर सकते हैं। बीएचयू यूईटी उत्तर कुंजी 2020 प्रवेश परीक्षा के कुछ समय बाद ही बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जायेगी जिसके बाद छात्र प्राप्त कर सकेंगे।

बीएचयू यूईटी 2020 रिजल्ट

BHU UET Result 2020 परीक्षा के कुछ समय बाद ही जारी कर दिया जायेगा। बीएचयू यूईटी रिजल्ट 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किया जायेगा। BHU Result 2020 जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से बीएचयू रिजल्ट 2020 प्राप्त कर सकेंगे। BHU UET Result 2020 प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को आईडी और डीओबी दर्ज करना होगा उसके बाद ही रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकेंगे। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा उनको संस्था की ओर से काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। काउंसलिंग प्रकिया के दौरान छात्रों को जरुरी दस्तावेज लेकर जानें होंगे जिनका वेरिफिकेशन किया जायेगा। काउंसलिंग प्रकिया के दौरान छात्रों को बीएचयू एम.फार्मा एडमिट कार्ड, 10वीं की मार्कशीट और सार्टिफिकेट, ग्रेजुएशन की मार्कशीट और सर्टिफिकेट, आईडी प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड दस्तावेज लेकर जानें होंगे।

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 काउंसलिंग

बीएचयू यूईटी 2020 का रिजल्ट जारी होने के बाद यूनिवर्सिटी की तरफ से मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। मेरिट लिस्ट में जिन छात्रों का नाम जारी होगा उन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए बुलाया जााएगा। बीएचयू काउंसलिंग 2020 में शामिल होना अनिवार्य है। अगर उम्मीदवार काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल नहीं होते हैं तो छात्रों को एडमिशन नहीं दिया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया में केवल चुने गए छात्रों को ही भाग लेना होगा। काउंसलिंग का आयोजन यूनिवर्सिटी द्वारा ही किया जाएगा। काउंसलिंग के दौरान ही छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू )

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी में स्थित एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है। बीएचयू जिसे (बनारस हिन्दू युनिवर्सिटी) कहा जाता है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना (वाराणसी हिन्दू विश्वविद्यालय एक्ट, एक्ट क्रमांक 16, सन् 1915) महामना पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा सन् 1916 में वसंत पंचमी के पुनीत दिवस पर की गई थी। दस्तावेजों के अनुसार इस विश्वविद्यालय की स्थापना मे मदन मोहन मालवीय जी का योगदान केवल सामान्य संस्थापक सदस्य के रूप मे था, दरभंगा के महाराजा रामेश्वर सिंह ने विश्वविद्यालय की स्थापना में आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था दान देकर की ।इस विश्वविद्यालय के मूल में डॉ॰ एनी बेसेन्ट द्वारा स्थापित और संचालित सेन्ट्रल हिन्दू कॉलेज की प्रमुख भूमिका थी। विश्वविद्यालय को “राष्ट्रीय महत्त्व का संस्थान” का दर्ज़ा प्राप्त है। हैदरबाद के निज़ाम -मीर उस्मान अली खान विश्वविद्यालय के लिए 10 लाख रुपये का बड़ा दान दिया।

आधिकारिक वेबसाइट :-bhuonline.in

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा

Share
Published by
Anil kumar

Recent Posts

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

11 घंटे ago

उत्तराखंड टीईटी परीक्षा/ UTET Exam 2019 ; एडमिट कार्ड जारी

उत्तराखंड टीईटी परीक्षा जिसे उत्तराखंड अध्यापक पात्रता परीक्षा (UTET) के नाम से भी जाना जाता है। टीईटी यानि की टीचर…

12 घंटे ago

बीसीईसीईबी डीईसीई लेट्रल एंट्री 2020 | BCECEB DECE LE 2020

जिन उम्मीदवारों को बिहार राज्य से इंजीनियरिंग कोर्स में डिप्लोमा करना है उन उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण…

18 घंटे ago

बीसीईसीईबी डीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 काउंसलिंग | BCECEB DECE LE 2019 Counselling

बीसीईसीईबी डीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 काउंसलिंग की तारीखें जारी कर दी गई हैं। काउंसलिंग बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद…

18 घंटे ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों कि इंजीनियर, असिस्टेंट इंजीनियर, डिप्टी मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर और ऑफिसर (फाइनेंस) आदि पदों के लिए लिखित परीक्षा दिसंबर 2019…

20 घंटे ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों कि एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का आयोजन…

20 घंटे ago