जो उम्मीदवार बीएचयू में भर्ती देख रहे हैं उनको बता दें कि बीएचयू यानी कि बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी में नौकरी करना चाहते  हैं। वे ये मैका नहीं जाने दें। अगर आप भी बीएचयु भर्ती 2018 देख रहे हैं तो हमारा आज का ये आर्टिकल जरूर देंखे। आपको बता दें कि बीएचयू ने न सिर्फ टीचर पदों के लिए भर्ती निकाली है बल्कि नॉन टीचर के पदों पर भी भर्ती निकाली है। बीएचयु ने इन भर्ती की जानकारी एक अधिसूचना जारी करके दी है। जो भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार हैं वे आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार अॉनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार बीएचयु की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अगर आप आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आप बीएचयु भर्ती 2018 से जुडी़ सारी जानकारी जैसे पात्रता, रिक्ति विवरऩ, आवेदन शुल्क आधि जानकारी आप हमारे आज के इस आर्टिकल में देख सकते हैं। सारी जानकारी नीचे दी गई है।

बीएचयू भर्ती 2018(BHU Recruitment 2018)

बीएचयु में काम करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए ये एक बहुत ही अच्छा मौका है। लेकिन जो भी उम्मीदवार बीएचयु शिक्षण और गैर शिक्षण पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि हम उनको सलाह देंगे कि वे आवेदन करने से पहले बीएचयू शिक्षण और गैर शिक्षण पदों के लिए मांगी गई पात्रता को जांच लें उसके बाद ही अगर आप मांगी गई सभी शर्तों को पूरा करते हैं तब ही आवेदन करें। आप नीचे दी गई तालिका में से महत्तवपूर्ण तिथियां देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि  29मई 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 29 जुलाई 2018
शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 02 जुलाई 2018
पुन: मुद्रित आवेदन पत्र की अंतिम तिथि 04 जुलाई 2018
संलग्नक (Enclosures ) के साथ जमा करने की अंतिम तिथि 07 जुलाई 2018
वॉयो डेटा (Bio Data with chair) जमा करने की अंतिम तिथि 07 जुलाई 2018

बीएचयू भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

  • पद का नाम- शिक्षण

पदों की संख्या- 102 पद

  • पद का नाम- गैर-शिक्षण

पदों की संख्या- 32 पद

कुल पदों की संख्या- 134 पद

बीएचयू भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

शिक्षण पदों के लिए-

उम्मीदवार के पास अनुभव के साथ प्रासंगिक क्षेत्र में एमबीबीएस / एमडी / एमएस, शिक्षण अनुभव के साथ प्रासंगिक क्षेत्र में डिग्री हो।

गैर-शिक्षण के पदों के लिए

उम्मीदवार के पास अनुभव के साथ प्रासंगिक क्षेत्र में डिग्री हो।

आयु सीमा

जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि अगर वे अपनी आयु के लिए सोच रहे हैं तो आपको अपनी आयु बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी नियमों के तहत देखना होगी। आपकी आयु बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के नियमों के अनुसार देखी जाएगी।

बीएचयू भर्ती 2018 आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार आवेदन करने की सोचरहे हैं वे अॉनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको आवेदन करने के लिए बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन करना होगा। या हम आपको एक सीधा लिंक दे रहे हैं। आप उस पर जाकर सीधा आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको कोई शुल्क का भुगतान भी करना पड़ सकता है।

आवेदन फीस

• सामान्य / ओबीसी – 1000 रूपए / –

• एससी / एसटी / पीएच – छूट दी गई

• डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / बैंक चालान के माध्यम से भुगतान किया जाएगा।

आवेदन पत्र- बीएचयू भर्ती 2018 के लिए यहां से आवेदन करें।

आधिकारिक साइट- www.bhu.ac.in

बीएचयू भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

अगर आप बीएचयु भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आपका चयन एक साक्षात्कार के जरिए होगा। अगर आप उस साक्षात्कार को पास करतो हैं तो आप भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अधिक यूचना के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिसूचना- अधिसूचना यहां से देंखे।

अपने विचार बताएं।