बिहार के रहने वाले ऐसे उमीदवार जो बी. एड. की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे इस आलेख को ध्यान से पढ़ें। इस आलेख के माध्यम से हम आपको बिहार में होने वाली बी. एड. परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारियों से अवगत कराएंगे। बता दें कि बिहार में पहली बार बीएड कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट वर्ष 2018 में आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में 90 हजार से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे। कुछ ही महीनों में बिहार बी. एड. 2019 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। हालांकि बिहार बी. एड. 2019 परीक्षा की तारीखें अभी जारी नहीं की गयी हैं। और न ही अभी तक कोई आधिकारिक सुचना जारी की गई है। बिहार बी. एड. 2019 परीक्षा की आधिकारिक सुचना मिलते ही हम उसे अपने पेज पर अपडेट कर देंगे।

तो सबसे पहले जानते हैं बिहार बी. एड. 2019 परीक्षा के बारे में। अगर आप सरकारी विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी करना चाहते हैं तो आपके पास इस डिग्री को होना आवश्यक है। कुछ समय पहले सरकार ने यह घोषणा की थी कि आगामी वर्ष 2019 से सरकारी शिक्षक हो या निजी विद्यालयों के शिक्षक, सभी के पास  बी. एड. की डिग्री होना आवश्यक है। बिहार बी. एड. 2019 परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए हमारे इस आलेख को पूरा पढ़ें। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बिहार में होने वाले बी. एड. सीईटी परीक्षा के आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परीक्षा, परिणाम इत्यादि से जुड़ी सारी जानकारियां आप तक पहुंचाने का  प्रयास करेंगे।

बिहार बी. एड. 2019 परीक्षा (Bihar B.Ed. 2019 Exam)

बी. एड. दो वर्षों का कोर्स है। इस कोर्स को करने से स्नातक के समकक्ष डिग्री प्राप्त होती है। इस कोर्स के लिए आप बारहवीं उत्तीर्ण होने के बाद आवेदन कर सकते हैं। बिहार बी. एड. सीईटी 2019 परीक्षा के लिए जल्द ही आवेदन शुरू किए जाएंगे। बिहार बी. एड 2019 पाठ्यक्रम में नामांकन प्राप्त करने के लिए आपको कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) परीक्षा देनी होगी। यह परीक्षा लिखित माध्यम से होती है। चलिए देखते हैं परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन  तारीखें 
आवेदन करने की पहली तारीख घोषित की जाएगी
आवेदन करने की आखिरी तारीख घोषित की जाएगी
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

बिहार बी. एड. 2019 परीक्षा परतता मापदंड

बिहार बीएड फॉर्म भरने से पहले आप अपनी पात्रता मापदंड अवश्य जांच लें। अन्यथा आपके आवेदन को रद्द किया जा सकता है।

शैक्षिक योग्यता 

  • इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त संसथान से बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको बारहवीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हों।

बिहार बी. एड. सीईटी 2019 आवेदन पत्र

इस परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को यह बता दें कि आवेदन पात्र अभी जारी नहीं किये गए हैं। आवेदन पत्र बिहार बी. एड. की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। आवेदन की तारीखों की घोषणा होते ही हम उसे अपने पेज पर अपडेट कर देंगे। तारीखों के साथ ही हम आवेदन पत्र करने की लिंक भी लगा देंगे। आप हमारे दिए गए लिंक से आवेदन कर सकते है।

कैसे करें आवेदन 

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करें।
  • कुछ ही क्षणों में आवेदन के लिए नई पेज खुल जाएगी।
  • वहां अपनी क्रमांक संख्या एवं अन्य विवरण दर्ज करें।
  • अब आवेदन फॉर्म को जमा कर दें।

बिहार बी. एड. 2019 परीक्षा प्रवेश पत्र

बिहार में होने वाली बी. एड. सीईटी परीक्षा 2019 के प्रवेश पत्र अभी जारी नहीं किए गए हैं। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के कुछ समय बाद प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। प्रवेश पत्र जारी होते ही हम उसकी लिंक अपने पेज पर अपडेट कर देंगे। आप हमारे दिए गए लिंक से अपने प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड कर के उसकी छाया प्रतिलिपि भी निकाल लें। परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र साथ ले जाना न भूलें। अन्यथा उन्हें परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बिहार बी. एड. 2019 परीक्षा पैटर्न

  • इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।
  • यह परीक्षा कुल 120 अंकों की होगी |
  • जिसमें सामान्य अंग्रेजी कंप्रीहेंशन से जुड़े 15 अंकों के 15 प्रश्न होंगे।
  • सामान्य हिंदी से भी 15 अंकों के 15 प्रश्न होंगे।
  • लॉजिकल एवं एनालिटिकल रीजनिंग से 25 अंकों के 25 प्रश्न होंगे।
  • सामान्य ज्ञान से 40 नंबर के 40 प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • टीचिंग लर्निंग एनवायरनमेंट इन स्कूल से 25 नंबर के 25 अंक प्रश्न पूछे जाएंगे।

ध्यान दें : यह परीक्षा पैटर्न वर्ष 2018 में हुई बिहार बीएड सीईटी परीक्षा के आधार पर है। 

बिहार बी. एड. 2019 परीक्षा

बिहार बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि यह परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा लिखित होती है। परीक्षा के समय ओएमआर शीट भरने के लिए केवल ब्लू और काला रंग का कलम ही इस्तेमाल करें। हालांकि परीक्षा की तारीखें अभी घोषित नहीं की गई हैं। तारीखों की घोषणा होते ही हम उसे अपडेट कर देंगे।

बिहार बी. एड. 2019 परीक्षा परिणाम

बीएड प्रवेश परीक्षा 2019-20 की प्रवेश परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों को परीक्षा के बाद कुछ दिनों तक इंतज़ार करना होगा। परिणाम जारी करने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। परिणाम जारी होते ही हम उसकी लिंक अपने आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट कर देंगे। परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को कॉलेज में बीएड कार्यक्रम में प्रवेश मिलेगा।

अपने विचार बताएं।