बिहार बी.एड 2019

जो उम्मीदवार बी.एड करने में रुचि रखते हैं उन उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल बहुत लाभदायक है। आपको बता दें कि बिहार राज्य में बी.एड के लिए आवेदन अब खत्म हो गए हैं। बता दें कि परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना बिहार बीएड रिजल्ट 2019 डाउनलोड कर सकते हैं। इस परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतमबिहार बी.एड. 2019 के डिस्टेंस कोर्स के लिए रिजल्ट जारी कर दिया गया है।

आपको बता दें कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 21 जनवरी 2019 से शुरु हुए। उम्मीदवारों को 20 फरवरी 2019 से पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना था। बिहार बी.एड 2019 कोर्स में एडमिशन लेने के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई। एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग आयोजित की जाने वाली है। बिहार बीएड 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

बिहार बीएड 2019

बिहार बी.एड 2019 कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो गई है। बिहार बीएड फॉर्म भरने की प्रक्रिया अब खत्म हो गई है। उम्मीदवार अब आवेदन पत्र में सुधार करने की प्रक्रिया में भाग ले सकते थे। आवेदन पत्र में सुधार करने की प्रक्रिया में उम्मीदवार 25 फरवरी 2019 तक चली। उम्मीदवार यहां से इस एडमिशन से जुड़े सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बिहार बी.एड 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 21 जनवरी 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख 20 फरवरी 2019
ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 22 फरवरी 2019
आवेदन पत्र में सुधार करने की तारीख 21 फरवरी 2019
आवेदन पत्र में सुधार करने की आखिरी तारीख 25 फरवरी 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख 3 मार्च 2019
एंट्रेंस एग्जाम होने की तारीख 10 मार्च 2019 (रेगुलर कोर्स के लिए)

17 मार्च, 2019 (डिस्टेंस कोर्स के लिए)

रिजल्ट जारी होने की तारीख 20 मार्च 2019
काउंसलिंग के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की तारीख 24 मार्च 2019
काउंसलिंग के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 5 अप्रैल 2019
काउंसलिंग के ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 5 अप्रैल 2019
ऑनलाइन कॉलेज च्वाइस फिलिंग की आखिरी तारीख 10 अप्रैल 2019
पहला राउंड सीट अलॉटमेंट के लिए 16 अप्रैल 2019
दूसरा राउंड सीट अलॉटमेंट के लिए 5 मई 2019
तीसरा राउंड सीट अलॉटमेंट के लिए 16 मई 2019
क्लास शुरु होने की तारीख 1 जुलाई 2019

महत्तवपूर्ण लिंक

बिहार बीएड 2019 पात्रता मापदंड

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन में कम से कम से 50% अंक प्राप्त होना जरुरी है।
  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन में क​म से कम से 55% अंक प्राप्त होना जरुरी है।

बिहार बीएड 2019 आवेदन पत्र

बिहार बी.एड 2019 की आवेदन प्रक्रिया 21 जनवरी 2019 से शुरु हुई। बिहार बीएड फॉर्म भरने की आखिरी तारीख चली गई है। जो उम्मीदवार 2 साल का बी.एड का कोर्स करना चाहते हैं वो उम्मीदवार 20 फरवरी 2019 तक आवेदन कर सकते थे। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते थे। या फिर उम्मीदवार इस पेज पर नीचे दिए गए लिंक से भी बिहार एडमिशन फॉर्म प्राप्त कर सकते थे। सबसे पहले उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना था। इसके बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में विस्तार से पूरी जानकारी डालनी थी। आखिरी चरण में उम्मीदवारों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एसबीआई कलेक्ट के माध्यम से प्रवेश परीक्षा शुल्क का भुगतान करना है। उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आखिरी तारीख 22 फरवरी 2019 है।

बिहार बीएड 2019 प्रवेश पत्र

बिहार बीएड 2019 के एंट्रेंस एग्जाम के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवारों के राज्यस्तरीय बी.एड संयुक्त प्रवेश परीक्षा बी.एड (द्विवर्षिय) के एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख से 6 दिन पहले जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट www.biharcetbed.com पर जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना बिहार बी.एड एडमिट कार्ड 2019 प्राप्त कर सकते हैं।

​उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर लॉगिन कर अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करना है। एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है। उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट निकाल लें और परीक्षा वाले दिन अवश्य अपने साथ लेकर जाएं।

बिहार बीएड 2019 परीक्षा पैटर्न

बिहार बी.एड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2019 में वही उम्मीदवार शामिल होंगे जो आवेदन प्रक्रिया को सारे नियमों के अनुसार पूरा करेंगे। सीईटी बी.एड के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इसमें उम्मीदवारों को 120 ऑब्जेक्टिव टाइम प्रश्नों को हल करना है। हर प्रश्न के लिए उम्मीदवारों को चार ऑप्शन दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को किसी एक ऑप्शन को चुनना है। और उन्हें प्रश्न पुस्तिका के साथ प्रदान की गई ओ.एम.आर शीट पर सही ऑप्शन पर निशान लगाना है।

प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों से अंग्रेजी, हिंदी, लॉजिकल और एनालिटिकल रीजनिंग, सामान्य अध्ययन और टीचिंग लर्निंग इन स्कूल से जुड़े प्रश्न आएंगे। प्रश्न पुस्तिका में 120 प्रश्न होंगे और हर प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होगा। उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा की तैयारी दिए गए सिलेबस के अनुसार ही करें। सिलेबस से जुड़ी अधिक जानकारी आप इस आर्टिकल में दी गई अधिसूचना से प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार बीएड 2019 चयन प्रक्रिया

बिहार बी.एड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए चयन प्रक्रिया तय की गई है। उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के अनुसार ही बिहार बी.एड कोर्स में एडमिशन मिलेगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को आखिरी तारीख से पहले आवेदन पत्र को भरना है। जो उम्मीदवार आवेदन पत्र को पूरा और सही जानकारी के साथ भरेंगे उन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र को चुना जाएगा। उम्मीदवारों के आवेदन पत्र का चयन उनके प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।

जिन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र सही होंगे उन उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। प्रवेश परीक्षा उम्मीदवारों को दिए गए सिलेबस के अनुसार आयोजित की जाएगी। परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को कॉलेज चुनने का मौका मिलेगा।

कॉलेज का चयन करने के बाद पहला राउंड सीट अलॉटमेंट के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद दूसरे राउंड सीट अलॉटमेंट के लिए बुलाया जाएगा और आखिरी में तीसरे राउंड सीट अलॉटमेंट के लिए बुलाया जाएगा। सीट अलॉटमेंट होने के बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों की क्लास 1 जुलाई 2019 से शुरु हो जाएंगी।

बिहार बीएड 2019 रिजल्ट

राज्यस्तरीय बी.एड संयुक्त प्रवेश परीक्षा बी.एड (द्विवर्षिय) होने के बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार होता है। प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट www.biharcetbed.com पर जारी किया गया है। बता दें कि रिजल्ट दिनांक 20 मार्च 2019 को जारी किया गया है। उम्मीदवार अपान रिजल्ट इस पेज में दिए गए लिंक से भी प्राप्त कर सकेंगे। बिहार बी.एड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार नीचे दी गई अधिसूचना पढ़ सकते हैं।

बिहार बी.एड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।