बिहार बी.एड 2019

बिहार बीएड 2019 कोर्स में एडमिशन लेने वाले छात्रों की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा चुकी है। बिहार बी.एड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 10 मार्च 2019 को आयोजित की गई। परीक्षा समाप्त होने के बाद अब इसका रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है। सभी उम्मीदवारों को बता दें कि बिहार बीएड 2019 रिजल्ट 20 मार्च 2019 को जारी कर दिया गया है। उम्मीदवारों का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। उम्मीदवार अपना रिजल्ट  www.biharcetbed.com वेबसाइट पर देख सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज में दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। बिहार बीएड 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

बिहार बीएड 2019

इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार बीएड कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। बिहार बीएड रिजल्ट 2019 डाउनलोड करने के साथ ही उसे डाउनलोड करने के स्टेप्स जानने के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं। बिहार बी.एड 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
प्रवेश परीक्षा होने की तारीख 10 मार्च 2019
परीक्षा परिणाम जारी होने की तारीख 20 मार्च 2019

रिजल्ट – बिहार बीएड 2019 रिजल्ट, यहां से प्राप्त करें।

बिहार बीएड 2019 रिजल्ट कैसे करें डाउनलोड

बिहार बीएड 2019 रिजल्ट www.biharcetbed.com वेबसाइट पर जारी किया गया है।  रिजल्ट देखने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करना होता है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो कर अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं।

  • बिहार बीएड 2019 रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को www.biharcetbed.com पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर बिहार बीएड 2019 रिजल्ट का लिंक दिया होता है।
  • उम्मीदवारों को उस लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी को भरना है।
  • उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तारीख डालना है।
  • सभी जानकारी डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन दबाना है।
  • सबमिट बटन दबाने के कुछ समय बाद उम्मीदवारों के सामने उनका बिहार बीएड रिजल्ट 2019 आ जाएगा।
  • उम्मीदवार अपने रिजल्ट को देखने के बाद उसके डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें।
  • उम्मीदवार अपना रिजल्ट भविष्य के लिए संभाल कर रखें।

बिहार बीएड 2019

जिन उम्मीदवारों ने बिहार बीएड 2019 के लिए आवेदन किया है उन उम्मीदवारों को कई बड़े कॉलेजों में बीएड की पढ़ाई करने का मौका मिल सकता है। जो उम्मीदावर बीएड करना चाहते हैं उन उम्मीदवारों के लिए यह अच्छा अवसर है। इससे पहले उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना है। आवेदन पत्र में उम्मीदवारों को अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, लिंग आदि जानकारी को आवेदन पत्र में विस्तार से भरना है।

सीईटी बी.एड के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इसमें उम्मीदवारों को 120 ऑब्जेक्टिव टाइम प्रश्नों को हल करना है। हर प्रश्न के लिए उम्मीदवारों को चार ऑप्शन दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को किसी एक ऑप्शन को चुनना है। और उन्हें प्रश्न पुस्तिका के साथ प्रदान की गई ओ.एम.आर शीट पर सही ऑप्शन पर निशान लगाना है। प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों से अंग्रेजी, हिंदी, लॉजिकल और एनालिटिकल रीजनिंग, सामान्य अध्ययन और टीचिंग लर्निंग इन स्कूल से जुड़े प्रश्न आएंगे। प्रश्न पुस्तिका में 120 प्रश्न होंगे और हर प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होगा।

बिहार बीएड 2019

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।