बिहार बोर्ड रिजल्ट आज जारी किया जा सकता है। खबरों के अनुसार बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट आज जारी कर सकता है। आपको बता दें कि 12वीं कक्षा का रिजल्ट दोपहर 1 बजे तक जारी हो सकता है। छात्रों का रिजल्ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। सभी छात्र रिजल्ट जारी होने पर आधिकारिक वेबसाइट से आसानी से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी होने की तारीख पहले ही घोषित कर दी गई थी। और ताजा खबरों के अनुसार 12वीं कक्षा को कोर्स आज जारी कर दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवार बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा। छात्रों को उस लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करने के बाद छात्रों को सभी पूछी गई जानकारी को डालना है। छात्रों को अपने रोल नंबर के साथ बाकी की जानकारी को सही से भरना है। सभी जानकारी को डालने के बाद उम्मीदवार सबमिट बटन दबाएं। इसके कुछ समय बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट आ जाएगा। छात्र अपना रिजल्ट देखने के बाद उसको डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें।

बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी होने पर आधिकारिक वेबसाइट पर ज्यादा छात्रों के होने से छात्रों को अपना रिजल्ट देखने में परेशानी हो सकती है। लेकिन यह परेशानी कुछ ही समय के लिए होगी। बिहार बोर्ड ने इस साल बोर्ड की परीक्षा में कई बदलाव किए। बिहार बोर्ड ने इस साल के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए जिसमें 50% ऑब्जेकिटव टाइप प्रश्नों को शामिल किया गया। जिसके लिए छात्रों को अलग से ओएमआर शीट दी गई। आपको बता दें कि पिछले साल 52.95% छात्रों 12वीं कक्षा में पास हुए। जिसमें साइंस स्ट्रीम में 45% छात्र पास हुए, कॉमर्स स्ट्रीम में 82% छात्र पास हुए और आर्ट्स स्ट्रीम में 42% छात्र हुए। और इस साल का आज पता चल जाएगा कि बिहार बोर्ड में कितने प्रतिशत छात्र पास हुए हैं।

बिहार बोर्ड की परीक्षा 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी 2019 से शुरु की गई। बिहार बोर्ड की 12वीं की आखिरी परीक्षा 16 फरवरी 2019 को थी। 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद सभी 10वीं के छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार रहेगा। आपको बता दें कि बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी 2019 से शुरु हुई और आखिरी परीक्षा 28 फरवरी 2019 थी। बिहार बोर्ड की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई। जिसका रिजल्ट आज जारी किया जाएगा। 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से जुडें रहें।

SUAT 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।