जिन छात्रों ने बिहार बोर्ड बारहवीं की परीक्षा दी थी। उन छात्रों के लिए अच्छी खबर है कि बिहार बोर्ड बारहवीं कक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए गए है। छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जानकारी के मुताबिक छात्र resultindia.net की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर भी देख सकते हैं। इस बार बिहार बोर्ड बारहवीं की परीक्षा में लगभग 13 लाख 15 हजार 371 छात्र शामिल हुए थे। यह संख्या पिछले साल के मुकाबले ज्यादा है। बता दें की कला, विज्ञान, वाणिज्य और वोकेशनल का रिजल्ट एक साथ जारी किया गया है । इंटर का मूल्यांकन मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हुआ था।

छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले biharboardonline.bihar.gov.in और biharboard.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद छात्रों को बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने रिजल्ट पेज खुल जायेगा। फिर छात्रों को अपना परीक्षा रोल नंबर दर्ज करना होगा। रोल नंबर दर्ज करने के बाद छात्रों को सबमिट का बटन दबाना होगा। बटन दबाते ही छात्रों के सामने रिजल्ट खुल जायेगा। फिर छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

गौरतबल है कि इस बार बिहार बोर्ड बारहवीं परीक्षा का आयोजन 06 फरवरी से शुरू हुआ और 16 फरवरी 2019 तक चला। बिहार बोर्ड बारहवीं परीक्षा की परीक्षा हर दिन दो शिफ्ट में आयोजित की जाती थी। ऐसा पहली बार हुआ है कि बिहार बोर्ड बारहवीं परीक्षा का रिजल्ट मात्र 44 दिनों के भीतर और मार्च महीने में आयोजित किया गया है। वहीं बिहार बोर्ड देश का पहला ऐसा बोर्ड बन गया है जिसने मार्च में ही 12वीं के रिजल्ट जारी कर दिए है। खबरों के मुताबिक बिहार बोर्ड दसवीं का रिजल्ट भी जल्द जारी किया जायेगा। आपको बता दें कि बिहार बोर्ड दसवीं की परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी से 28 फरवरी 2019 के बिच किया गया था। दसवीं की परीक्षा में भी लाखों उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया है।

बता दें कि पिछले साल बिहार बोर्ड बारहवीं परीक्षा की परीक्षा में कुल 52.95 प्रतिशत छात्र ही पास हुए थे।। जिसमें से आर्ट्स का पास प्रतिशत 63.12, कॉमर्स का 91.32 और साइंस का पास प्रतिशत 44.71 प्रतिशत था। जानकारी के मुताबिक पिछले साल बिहार बोर्ड दसवीं और 12वीं के रिजल्ट मई और जून में जारी किए गए थे। जिसमें बाहरवीं का रिजल्ट 6 जून को जारी किया गया था। इस दौरान बोर्ड ने रिजल्ट के साथ-साथ टॉपर्स की भी लिस्ट जारी की थी। इस बार बिहार बोर्ड बारहवीं परीक्षा की परीक्षा 1339 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। अबकी ज्यादा तर परीक्षा केंद्रों पर सीसीटी कैमरे लगवाए गए थे।

SUAT 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।