बिहार डी.एल.एड 2019 की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (डी.एल.एड) रिजल्ट जारी कर दिया गया है। रिजल्ट बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। बिहार डी एल एड रिजल्ट 2019 केवल ऑनलाइन माध्यम से ही डाउनलोड किया जा सकता है। किसी भी उम्मीदवार को ई – मेल के माध्यम से या पोस्ट के माध्यम से रिजल्ट नहीं भेजा जाएगा।

बिहार डी एल एड परीक्षा 2019 की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही होम पेज खुलेगा। होम पेज पर “डी.एल.एड / डी.एल.एड (ओल्ड)” का लिंक दिया होता है। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने कई ऑप्शंस खुल जाएगा। यहां उम्मीदवारों को “डी.एल.एड रिजल्ट 2019” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। डी.एल.एड रिजल्ट 2019 पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। अब उम्मीदवारों को अपना रॉल नंबर और रॉल कोड डाल कर सर्च करना होगा। सर्च के बटन पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने बिहार डी एल एड रिजल्ट 2019 खुल जाएगा। यहां से उम्मीदवार रिजल्ट डाउनलोड कर के उसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

बिहार डी एल एड 2019 में उम्मीदवारों का चयन 10वीं और 12वीं में प्राप्त अंकों और लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता है। चयनित उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। हालांकि काउंसलिंग की तारीख अभी घोषित नहीं की गई। गौरतलब है कि बिहार डी.एल.एड 2019 की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाता है। प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार के द्वारा चयनित उम्मीदवार डी एल एड कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं।

डी एल एड परीक्षा बिहार राज्य परीक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाती है। यह एक राज्य स्तर की परीक्षा है। बता दें कि बिहार डी एल एड 2019 की परीक्षा दिनांक 5 मार्च 2019 से शुरू की गई। यह परीक्षा दिनांक से दिनांक 9 मार्च 2019 को समाप्त हुई। इस परीक्षा के लिए बिहार की राजधानी पटना में कुल 21 परीक्षा केंद्र बनाए गए। यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई। इस परीक्षा के लिए आवेदन दिनांक 16 फरवरी से दिनांक 20 फरवरी तक किया गया। विलम्ब शुल्क के दिनांक 21 फरवरी 2019 से 22 फरवरी 2019 तक आवेदन किया गया। बिहार डी एल एड 2019 परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के लिए कुल 1300 रूपए आवेदन शुल्क तय किया गया। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष तय की गई।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।