बिहार डीएसटी व्याख्याता भर्ती 2019

जिन उम्मीदवारों को लेक्चरर पद पर नौकरी करनी है उन उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण है। आपको बता दें कि बिहार सरकार ने विज्ञान एंव प्रावैधिक विभाग में व्याख्याता पद के अलग अलग पोस्ट के लिए भर्ती निकाली है। आपको बता दें कि यह भर्ती कुल 507 पदों के लिए निकाली गई है। यह भर्ती अर्थशास्त्र, यांत्रिक, असैनिक, विद्युत, कंप्यूटर, अंग्रेजी लेक्चरर पदों के लिए निकाली गई है। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। क्योंकि 11 मार्च 2019 से आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है।

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट dst.bih.nic.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2019 है। बिहार डीएसटी व्याख्याता भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

बिहार डीएसटी व्याख्याता भर्ती 2019

बिहार में विज्ञान एंव प्रावैधिक विभाग में लेक्चरर पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। इन पदों पर नौकरी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को नेट / गेट परीक्षा में पास होना जरुरी है। जो उम्मीदवार इन परीक्षा में पास है वो उम्मीदवार इन पदों की आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। बिहार डीएसटी व्याख्याता भर्ती 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 11 मार्च 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख 31 मार्च 2019

महत्तवपूर्ण लिंक

बिहार डीएसटी व्याख्याता भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

कुल पद – 507
पद का नाम – लेक्चरर

  1. पद का नाम – अर्थशास्त्र
    • पद संख्या – 24
  2. पद का नाम – यांत्रिक
    • पद संख्या – 148
  3. पद का नाम – असैनिक
    • पद संख्या – 115
  4. पद का नाम – विद्युत
    • पद संख्या – 114
  5. पद का नाम – कंप्यूटर
    • पद संख्या – 84
  6. पद का नाम – अंग्रेजी
    • पद संख्या – 22

बिहार डीएसटी व्याख्याता भर्ती 2019 पात्रता मापदंड

अर्थशास्त्र

  • मानविकी एंव विज्ञान में उपयुक्त विषय में प्रथम श्रेणी में पोस्ट ग्रेजुएट होना जरुरी है।
  • उम्मीदवार को नेट परीक्षा में पास होना जरुरी है।

यांत्रिक, असैनिक, विद्युत, कंप्यूटर, अंग्रेजी लेक्चरर

  • इन पदों की भर्ती के लिए उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी में ग्रेजुएट होना जरुरी है। साथ ही गेट स्कोर के आधार पर चयन किया जाएगा।
  • मानविकी एंव विज्ञान में उपयुक्त विषय में प्रथम श्रेणी में पोस्ट ग्रेजुएट होना जरुरी है। साथ ही नेट परीक्षा में पास होना जरुरी है।

आयु सीमा – 

उम्मीदवार की आयु 1 मार्च 2019 तक कम से कम 22 साल होनी चाहिए।

बिहार डीएसटी व्याख्याता भर्ती 2019 आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार डीएसटी व्याख्याता भर्ती 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन उम्मीदवारों को बता दें कि इन विभिन्न पदों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार अलग अलग पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट dst.bih.nic.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आसानी से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इस पेज पर आवेदन पत्र का लिंक उपलब्ध करवाया गया है। साथ ही उम्मीदवार इस पेज से आवेदन करने की विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को बता दें कि बिहार डीएसटी व्याख्याता भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले रजिस्ट्रेशन करवाना है। उसके बाद आवेदन करने की प्रक्रिया में भाग लेना है। इस भर्ती प्रक्रिया में सिर्फ वही उम्मीदवार भाग ले सकते हैं जो पात्रता मापदंड के अनुसार योग्य हैं। आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने से पहले सभी नियमों को अच्छे से पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें।

आधिकारिक वेबसाइट – dst.bih.nic.in

बिहार डीएसटी व्याख्याता भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

बिहार सरकार ने विज्ञान एंव प्रावैधिक विभाग में व्याख्याता पद के लिए कई अलग अलग पदों पर भर्ती निकाली है। जिन उम्मीदवारों को इन पदों की भर्ती प्रक्रिया में शामिल होना है उन उम्मीदवारों को कुछ नियमों का पालन करना होगा। सबसे पहले सभी उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। आपको बता दें कि सभी आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जाएंगे। उम्मीदवारों को सभी नियमों के साथ आवेदन करना है और साथ ही आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले आवेदन पत्र को सबमिट करना है। आखिरी तारीख के बाद किसी भी उम्मीदवार के आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2019 है।

आपको बता दें कि जो उम्मीदवार पात्रता मापदंड के अनुसार आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों ने इंजीनियरिंग की उन उम्मीदवारों का चयन गेट स्कोर के आधार पर किया जाएगा। वहीं बाकी के उम्मीदवारों का चयन नेट परीक्षा में प्राप्त किए अंको के आधार पर किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों के उपयुक्त परीक्षा में ज्यादा अंक होंगे उन उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

बिहार डीएसटी व्याख्याता भर्ती 2019 रिजल्ट

बिहार डीएसटी व्याख्याता भर्ती 2019 की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार रहेगा। आपको बता दें कि इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन गेट स्कोर और नेट परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों के अंक ज्यादा होंगे उन उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। सभी उम्मीदवारों के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार आसानी से अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

विज्ञान एंव प्रावैधिक विभाग

इस विभाग को पहले ‘उद्योग और तकनीकी शिक्षा विभाग’ के रूप में जाना जाता था। क्योंकि यह उद्योग विभाग के नियंत्रण में था। वर्ष 1973 में इसे अलग किया गया और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के रूप में एक स्वतंत्र विभाग के रूप में स्थापित किया गया। फिर वर्ष 2007 में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग से एक स्वतंत्र विभाग के रूप में बनाया गया।

1924 में बिहार कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग पटना की स्थापना के साथ बिहार में तकनीकी शिक्षा का युग शुरू हुआ। जो वर्तमान में पटना के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के रूप में परिवर्तित हो गया है। यह भारत में छठा सबसे पुराना इंजीनियरिंग कॉलेज था। स्वतंत्रता के बाद औद्योगिक क्रांति हुई और तकनीकी जनशक्ति के लिए देश की जरूरतों को पूरा करने के लिए, बिहार प्रौद्योगिकी संस्थान, सिंदरी को 1949 के वर्ष में पटना में मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में शुरू किया गया था। इसे बाद में 17 नवंबर को सिंदरी में स्थानांतरित कर दिया गया। 1950 के बाद मुजफ्फरपुर प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना वर्ष 1954 में हुई थी।

बिहार डीएसटी व्याख्याता भर्ती 2019 (अर्थशास्त्र) से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

बिहार डीएसटी व्याख्याता भर्ती 2019 (यांत्रिक, असैनिक, विद्युत, कंप्यूटर, अंग्रेजी) से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।