बिहार डीएसटी यानि डिपाटमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलिजी ने लेक्चरर असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2019 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है जिसमें कुल पद 1,169 पद रिक्तियों की घोषणा की है। बिहार डीएसटी भर्ती 2019 में लेक्चरर असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए इलेक्ट्रोनिक्स, गणित, भौतिक, विद्युत,  इलेक्ट्रोनिक्स और कम्युनिकेशन, असैनिक और यात्रिंक पदों को शामिल किया गया है। जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह 11 मार्च 2019 से 31 मार्च 2019 तक आवेदन करना चाहते हैं। उम्मीदवार आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई जानकारी को भी सही पढ़ सकते हैं।

जो भी इच्छुक आवेदक विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग पटना, बिहार भर्ती 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन प्रकिया 11 मार्च 2019 को शुरु कर दी गई है जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन पत्र 31 मार्च 2019 तक कर सकते हैं इसके बाद आवेदन प्रकिया बंद कर दी जायेगी। इच्छुक उम्मीदवार 31 मार्च 2019 के बाद आवेदन नहीं कर सकेंगे। उम्मीदवारों को हमारे पेज पर आवेदन, योग्यता, चयन, परीक्षा आदि की जानकारी आसानी से प्राप्त होगी। यदि आप भी बिहार डीएसटी भर्ती 2019 के उम्मीदवार हैं तो हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा सही से पढ़ें।

बिहार डीएसटी भर्ती 2019

जो भी उम्मीदवार बिहार डीएसटी, लेक्चरर असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए ये सुनहरा मौका है। उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई ऑफिशियल वेबसाइट dst.bih.nic.in के लिंक से आवेदन 31 मार्च तक सकेंगे। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार मांगी गई जानकारी को सही से पढ़ें उसके बाद ही आवेदन करें। जो भी उम्मीदवार बिहार डीएसटी, लेक्चरर असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2019 से जुड़ी जानकारी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह नीचे दी गई तालिका को विस्तार से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन पत्र शुरु होने कि तिथि 11 मार्च 2019
आवेदन पत्र भरने कि अंतिम तिथि 31 मार्च 2019
महत्वपूर्ण लिंक्स
आवेदन पत्र

बिहार डीएसटी भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

पदों की कुल संख्या- 1,169

  • पद का नाम- इलेक्ट्रोनिक्स 
    • पदों की कुल संख्या- 122
  • पद का नाम- भौतिक
    • पदों की कुल संख्या- 23
  • पद का नाम- गणित
    • पदों की कुल संख्या- 39
  • पद का नाम- विद्युत
    • पदों की कुल संख्या- 285
  • पद का नाम- इलेक्ट्रोनिक्स और कम्युनिकेशन
    • पदों की कुल संख्या- 145
  • पद का नाम- असैनिक
    • पदों की कुल संख्या- 304
  • पद का नाम- यात्रिंक
    • पदों की कुल संख्या- 251

नौकरी करने का स्थान- बिहार

बिहार डीएसटी भर्ती 2019 योग्यता

शैक्षणिक योग्यता
इलेक्ट्रोनिक्स  
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वद्यालय से स्नातक की डिग्री तथा गेट पास किया होना चाहिए।
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वद्यालय से बी.टेक, बी.ई, एम.टेक में किसी एक विषय में प्रथम श्रेणी से पास होना चाहिए।

 मानविक एंव विज्ञान

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वद्यालय से स्नातक की डिग्री में किसी एक विषय में प्रथम श्रेणी से पास होना चाहिए।
  • नेट का उत्तीर्ण होना चाहिए।
आयु सीमा

1 मार्च 2019 के अनुसार 

  • आवेदकों की न्यूनतम आयु कम से कम 22 वर्ष होनी चाहिए।

बिहार डीएसटी भर्ती 2019 आवेदन पत्र

डिपाटमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलिजी, बिहार भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रकिया 11 मार्च 2019 से शुरु कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने कि अंतिम तिथि 31 मार्च 2019 तक आवेदन कर सकते हैं । उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रकिया ऑनलाइन माध्यम के जरिये जारी की गई है। उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि  ऑफलाइन आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे, इसलिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से पढ़ें उसके बाद ही आवेदन पत्र भरें, जिससे की आवेदन करते समय होने वाली गलतियों से बचा जा सके | उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के समय फोटो और हस्ताक्षर करना होगा। आवेदन करने के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र का प्रिंट आउट जरुर निकाल लेंं क्योंकि भविष्य में काम आयेगा। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेश करना होगा उसके बाद ही आवेदन कर सकेंगे।

आधिकारिक वेबसाइट- dst.bih.nic.in

बिहार डीएसटी भर्ती 2019 चयन प्रकिया

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग पटना, बिहार , लेक्चरर असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2019 उम्मीदवारों को चयन गेट और नेट के आधार पर होगा। जानकारी के लिए बता दें कि जिन उम्मीदवारों ने गेट (ग्रेजुएट एप्टीयूड टेस्ट इंजीनियरिंग) और नेट की परीक्षा दी होगी उनके स्कोर के आधार पर चयन प्रकिया को आयोजित किया गया है।

बिहार डीएसटी भर्ती 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों को बिहार डीएसटी, लेक्चरर असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2019 रिजल्ट देखने का इंतजार बेसब्री से रहता है। जो भी उम्मीदवार अपना देखना चाहेंगे वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना बिहार डीएसटी, लेक्चरर असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2019 रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे।

बिहार डीएसटी (डिपाटमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलिजी, बिहार)

बिहार डीएसटी जिसे डिपाटमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलिजी, बिहार के नाम से जाना जाता है।डिपाटमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलिजी, बिहार विभाग को पहले ‘उद्योग और तकनीकी शिक्षा विभाग’ के रूप में जाना जाता था क्योंकि यह उद्योग विभाग के नियंत्रण में था। साल 1973 में, इसको अलग किया गया था और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के रूप में एक स्वतंत्र विभाग के रूप में स्थापित कर दिया गया है। साल 2007 में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग से एक स्वतंत्र विभाग के रूप में बनाया गया।1924 में बिहार कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग पटना की स्थापना के साथ बिहार में तकनीकी शिक्षा का युग शुरू हुआ, जो वर्तमान में, पटना के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के रूप में परिवर्तित हो गया। यह भारत में 6 वां सबसे पुराना इंजीनियरिंग कॉलेज था।

स्वतंत्रता के बाद औद्योगिक क्रांति हुई और तकनीकी जनशक्ति के लिए देश की जरूरतों को पूरा करने के लिए, बिहार प्रौद्योगिकी संस्थान, सिंदरी को 1949 के वर्ष में पटना में मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में शुरू किया गया था। इसे बाद में 17 नवंबर को सिंदरी में स्थानांतरित कर दिया गया। 1950. उसके बाद मुजफ्फरपुर प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना वर्ष 1954 में हुई थी। साल 2000 में, राज्य के विभाजन के बाद, बिहार प्रौद्योगिकी संस्थान, सिंदरी झारखंड राज्य का हिस्सा बन गया। वर्तमान में, बिहार में सोलह इंजीनियरिंग कॉलेज और सत्रह पॉलिटेक्निक संस्थान कार्यरत हैं।

बिहार डीएसटी भर्ती 2019 की नोटिफिकेशन नीचे दी गई लिंक से प्राप्त करें। 

  • बिहार डीएसटी भर्ती 2019 (इलेक्ट्रोनिक्स, गणित, भौतिक) से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।
  • बिहार डीएसटी भर्ती 2019 (असैनिक और यात्रिंक) से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।
  • बिहार डीएसटी भर्ती 2019 (विद्युत,  इलेक्ट्रोनिक्स और कम्युनिकेशन) से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

बिहार सरकारी नौकरी

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।