जो उम्मीदवार बिहार शिक्षा भर्ती 2018 का इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार अब खत्म होने वाला है। अगर आप बिहार टीचर वैकैंसीय के लिए देख रहे थे तो हम आपको बता दें कि राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए), पश्चिम चंपारण ने अतिथि शिक्षक रिक्तियों के लिए भर्ती निकाली है। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) बिहार टीचर वैकेंसी 2018 की जानकारी के एक अधिसूचना जारी करके दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बिहार टीचर वैकैंसीय के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अॉनलाइन जाकर आवेदन करना होगा। उम्मीदवार आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वे उम्मीदवार जो रिक्ति के विवरण में रुचि रखते हैं और सभी योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं, अधिसूचना और आवेदन पढ़ सकते हैं। बिहार शिक्षक बहाली 2018 के बारे सारे विवरण आप हमारे आज के इस आर्टिकल में से देख सकते हैं।

बिहार शिक्षक भर्ती 2018

जो उम्मीदवार बिहार शिक्षक भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने की सेच रहे हैं। उनको हम सलाह देते हैं कि वे आवेदन करने से पहले बिहार टीचर वैकेंसी 2018 के लिए मांगी गई पात्रता को जांच ले उसके बाद ही अगर वे मांगी गई सभी शर्तों को पूरा करते हैं तभी आवेदन करें। आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आप नीचे दी गई तालिका में से महत्तवपूर्ण तिथियां देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथियां 22 मई 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 04 जून 2018
मेधा सूची का प्रकाशन 09 जून 2018
मेधा सूची के आलोक में चयनित अभ्यर्थियों से विकल्प प्रापत करना 10 जून 2018 से 13 जून 2018 तक
चयनित अभ्यर्थियों से प्रापत विकल्प के आलोोक में जिला शिक्षा पदाधिकारी के जरिए विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की सेवा उपलब्ध कराना 15 जून 2018

बिहार टीचर वैकेंसी 2018 रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या – 4257

पद का नाम- अतिथि शिक्षक

  • अंग्रेजी – 1041
  • गणित – 791
  • भौतिकी – 1024
  • रसायनशास्त्र – 974
  • प्राणी शास्त्र – 137
  • वनस्पति शास्त्र – 290

बिहार टीचर वैकेंसी 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

जो उम्मीदवार बिहार शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं। उनको बता दें कि उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से निर्दिष्ट विषय में 50% अंको के साथ स्नातकोत्तर की योग्यता तथा राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद अधिनियम लागू होने के पूर्व मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण संस्था से बीएड अथवा अधिनियम लागू होने के बाद राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण संस्था से बीएड की डिग्री हो। साथ ही ये भी बता दें कि माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (पेपर 2) में उत्तर्णी उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी। परन्तु गणित, भौतिकी, एंव रसायन शास्त्र विषयों के लिए योग्य अभ्यर्थी की अनुउपलब्धता की स्थिति में अर्हता कम से कम 55% अंको के साथ बीटेक अथवा एमटेक होगी।

आयु सीमा

  • अगर आप आवेदन कर रहे हैं। तो आपको बता दें कि उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

बिहार टीचर वैकेंसी 2018 आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार बिहार शिक्षक बहाली 2018 के लिए आवेदन कर रहे हैं। उनको बता दें कि उन्हें अॉनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। जी हां आपको आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन करना होगा। और अगर आवेदन के लिए कोई फीस होगी तो आपको उसका भुगतान करना होगा। आप हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी सीधा आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र- बिहार शिक्षक भर्ती 2018 के लिए आवेदन पत्र यहाँ से करें डाउनलोड।

आधिकारिक साइट- westchamparan.nic.in

बिहार टीचर वैकेंसी 2018 चयन प्रक्रिया

आपको बता दें कि आपका चयन बिहार टीचर वैकैंसीय के लिए किसी परीक्षा के जरिए नहीं होगा। और न ही आपका कोई साक्षात्कार होगा। जी हां आपका चयन एक मेधा सूची के जरिए होगा। मेधा सूची मेधा सूची का प्रकाशन 09 जून 2018 को किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिसूचनाअधिसूचना यहां से देंखे।

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।