बिहार आईटीआई 2019

बिहार आईटीआई 2019 की परीक्षा समाप्त हो गई है। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों का रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है। रिजल्ट दिनांक 03 जून 2019 को जारी किया गया है। आईटीआई रिजल्ट बीसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इसके अलावा इस पेज में दिए गए लिंक से भी रिजल्ट देखा जा सकता है। परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग भी आयोजित होने वाली है। काउंसलिंग शुरू होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। खबरों के अनुसार काउंसलिंग की प्रक्रिया जुलाई 2019 में शुरू की जाएगी। इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट कॉम्पिटिटिव एडमिशन टेस्ट (आईटीआई कैट) एक राज्य स्तरीय परीक्षा है। यह परीक्षा बिहार कंबाइंड कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड (बीसीईसीईबी) के द्वारा आयोजित की जाती है। आईटीआई की परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाती है। बिहार आईटीआई 2019 का एडमिट कार्ड, परीक्षा पैटर्न, शैक्षिक योग्यता आदि की जानकारियों के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : बिहार आईटीआई 2019 रिजल्ट हुआ जारी। इस पेज में दिए गए लिंक से देखें रिजल्ट।

बिहार आईटीआई 2019 | BIHAR ITI 2019

आईटीआई बिहार 2019 परीक्षा का मुख्य उद्देश्य राज्य में आईटीआई कोर्सेज के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करना है। इच्छुक उम्मीदवार दसवीं के बाद विभिन्न कोर्सेज में योग्यता के आधार पर आईटीआई कोर्स का चयन कर सकते हैं। बिहार आईटीआई 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें 
ऑनलाइन पंजीकरण की तारीख 14 मार्च 2019
ऑनलाइन पंजीकरण की आखिरी तारीख 3 अप्रेल 2019
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 4 अप्रेल 2019
आवेदन में संशोधन करने की आखिरी तारीख 6 अप्रेल 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख 18 अप्रैल 2019
परीक्षा की तारीख 28 अप्रैल 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख 03 जून 2019
काउंसलिंग की तारीख जुलाई 2019

बिहार आईटीआई रिजल्ट 2019

आईटीआई 2019 परीक्षा समाप्त होने के कुछ समय बाद रिजल्ट जारी दिया गया है। आईटीआई रिजल्ट २०१९ बिहार दिनांक 03 जून 2019 को जारी किया गया है। बता दें कि रिजल्ट मेरिट लिस्ट के साथ कट ऑफ के आधार पर जारी किया जाता है। बिहार आईटीआई रिजल्ट 2019 बीसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इसके साथ ही आप चाहें तो यहां दिए गए लिंक के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

बिहार आईटीआई 2019 पात्रता मापदंड

आईटीआई फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार अपनी पात्रता मापदंड अवश्य जांच लें।

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि दसवीं की परीक्षा गणित एवं विज्ञान विषय से उत्तीर्ण होने चाहिए।

आयु सीमा 

  • आईटीआई 2019 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष होनी चाहिए।
  • मेकैनिक मोटर वेहिकल और मैकेनिक ट्रैक्टर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष तय की गई है।

यह भी पढ़ें : बिहार पॉलिटेक्निक 2019 की जानकारी यहां से प्राप्त करें।

बिहार आईटीआई 2019 परीक्षा केंद्र के नाम में बदलाव

छात्रों को बता दें कि बिहार आईटीआई 2019 के लिए परीक्षा का आयोजन 28 अप्रैल 2019 को किया जा रहा हैं। पहले जिस परीक्षा केंद्र का नाम एडमिट कार्ड में डाला था वो गलत था। जिसके बदल दिया गया हैं। छात्र नीचे नोटिफिकेशन के माध्यम से परीक्षा केंद्र देख सकते हैं।

बिहार आईटीआई आवेदन पत्र 2019

बिहार आईटीआई फॉर्म भरे जा चुके हैं। आपको बता दें कि आवेदन पत्र बीसीईसीई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होता है। रजिस्ट्रेशन केवल ऑनलाइन माध्यम से किए गए। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया दिनांक 14 मार्च 2019 से शुरू किया गया। रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख दिनांक 3 अप्रैल 2019 तय की गई। आधिकारिक वेबसाइट के अलावा इस पेज में लिंक के माध्यम से भी आवेदन किए गए। वर्ष 2018 की बात करें तो आईटीआई फॉर्म दिनांक 6 अप्रैल 2018 को जारी कर दिए गए थे। आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 27 अप्रैल 2018 तक चली थी।

आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। आवेदन शुल्क ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से भरे जा सकते हैं। आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख दिनांक 4 अप्रैल 2019 है। आवेदन करते समय अगर कोई गलती हो गई है तो आवेदन में संशोधन भी किया जा सकता है। आवेदन में संशोधन दिनांक 4 अप्रैल 2019 से दिनांक 6 अप्रैल 2019 तक किए जा सकते हैं। आवेदन पत्र सावधानी से भरना होता है। अधूरे या गलत भरे गए आवेदन मान्य नहीं होते हैं।

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवार, पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रूपए आवेदन शुल्क देना होता है।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 100 रूपए आवेदन शुल्क तय किया गया है।
  • दिव्यांग उम्मीदवारों को 430 रूपए आवेदन शुल्क के तौर पर देना होता है।

यह भी पढ़ें : बिहार टीईटी 2019 की जानकारी यहां से देखें। 

बिहार आईटीआई एडमिट कार्ड 2019

ITICAT Admit Card दिनांक 18 अप्रैल 2019 को जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड बी.सी.ई.सी.ई. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। किसी भी उम्मीदवार को डाक या किसी अन्य माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाता है। उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद अच्छी तरह जांच लें। यदि कोई गलती हो तो बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

परीक्षा के समय उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड साथ ले जाना आवश्यक है। एडमिट कार्ड नहीं होने की स्थिति में उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती है। आईटीआई बिहार के प्रवेश पत्र में उम्मीदवारों के नाम, परीक्षा केंद्र, परीक्षा की तारीख आदि जानकारियां शामिल होते हैं। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए प्रवेश पत्र जारी होते ही उसकी लिंक हम अपने पोस्ट में अपडेट कर देंगे। आईटीआई बिहार का एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आप चाहें तो इस पेज में दिए जाने वाले लिंक के माध्यम से आईटीआई एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : बिहार डीएलएड 2019 की जानकारी यहां से देखें। 

बिहार आईटीआई परीक्षा पैटर्न 2019

  • इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2:15 घंटा समय दिया जाता है।
  • परीक्षा कुल 300 अंको की होती है।
  • आईटीआई 2019 में गणित, सामान्य विज्ञान और सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • तीनो विषयों से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • परीक्षा में कुल 150 प्रश्न आते हैं।
  • सभी प्रश्न 2 अंकों के होते हैं।
  • इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है।

यह भी पढ़ें : बिहार बोर्ड 10वीं कम्पार्टमेंट रिजल्ट 2019 यहां से देखें।

बिहार आईटीआई काउंसलिंग

रिजल्ट जारी होने के कुछ समय बाद बिहार आईटीआई काउंसलिंग आयोजित की जाती है। काउंसलिंग बीसीईसीई बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाती है। काउंसलिंग आयोजित होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई। खबरों के अनुसार काउंसलिंग जुलाई 2019 में आयोजित होने वाली है। परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग में शामिल होना आवश्यक है। काउंसलिंग की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवार अलग – अलग ट्रेड में एडमिशन ले सकते हैं। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों के दस्तावेजों का परिक्षण (डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन) होता है। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को नीचे दिए डॉक्युमेंट्स साथ ले जाना आवश्यक है।

  • आईटीआई एडमिट कार्ड का फोटो कॉपी
  • आईटीआई रिजल्ट
  • बैंक चालान
  • आईडी प्रूफ
  • जन्म तारीख प्रमाण पत्र
  • 10वीं / 12वीं का मार्क्सशीट
  • जाती प्रमाण पत्र

आधिकारिक वेबसाइट : bceceboard.bihar.gov.in

प्रॉस्पेक्टस : आईटीआई बिहार 2019 का प्रॉस्पेक्टस यहां से करें डाउनलोड। 

अधिसूचना : आईटीआई बिहार 2019 की अधिक जानकारियों के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त कर सकते हैं। 

बीसीईसीईबी बिहार आईटीआई

Mody University Apply Now!!

48 टिप्पणी

    • बिहार आईटीआई काउंसलिंग 2019 की तारीख अभी घोषित नहीं गई है। काउंसलिंग जुलाई 2019 में आयोजित की जा सकती है। बिहार आईटीआई 2019 में अलग – अलग ट्रेड और और श्रेणियों के लिए कुल 25,168 सीटें हैं। आपका रैंक 1009 है इसलिए आप काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं। काउंसलिंग से जुड़ी अधिक जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

अपने विचार बताएं।