हर वर्ष लाखों की संख्या में उम्मीदवार बिहार आईटीआई 2019 परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। बिहार आईटीआई 2019 के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन दिनांक 14 मार्च 2019 से शुरू किए गए हैं। आवेदन पत्र बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। आप चाहें तो इस पोस्ट में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

नवीनतम : बिहार आईटीआई 2019 के लिए शुरू हुए आवेदन।

बिहार आईटीआई 2019 की परीक्षा बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड (बीसीईसीईबी) के द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा बिहार राज्य के सभी आईटीआई संस्थानों के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट कॉम्पिटिटिव एडमिशन टेस्ट (आईटीआई कैट) 2019 की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है।

बिहार आईटीआई 2019 आवेदन करने के की चाह रखने वाले उम्मीदवार आवेदन करने से पहले अपनी आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता अवश्य जांच लें। तय किए गए पात्रता मापदंड को पूरा करने में असमर्थ उम्मीदवारों के आवेदन पत्र को ख़ारिज कर दिया जाता है। बिहार आईटीआई 2019 की परीक्षा के आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परीक्षा पैटर्न, काउंसलिंग आदि की जानकारियों के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

बिहार आईटीआई 2019 (BIHAR ITI 2019)

बिहार आईटीआई 2019 परीक्षा का मुख्य उद्देश्य राज्य में आईटीआई कोर्सेज के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करना है। इच्छुक उम्मीदवार दसवीं के बाद विभिन्न कोर्सेज में योग्यता के आधार पर आईटीआई कोर्स का चयन कर सकते हैं। बता दें कि केवल परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार ही आईटीआई कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें 
ऑनलाइन पंजीकरण की तारीख 14 मार्च 2019
ऑनलाइन पंजीकरण की आखिरी तारीख 03 अप्रेल 2019
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 04 अप्रेल 2019
आवेदन में संशोधन करने की आखिरी तारीख 06 अप्रेल 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख 18 अप्रैल 2019
परीक्षा की तारीख 28 अप्रैल 2019
काउंसलिंग की तारीख घोषित की जाएगी

महत्वपूर्ण लिंक्स

बिहार आईटीआई 2019 पात्रता मापदंड

बिहार आईटीआई फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार अपनी पात्रता मापदंड अवश्य जांच लें।

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि दसवीं की परीक्षा गणित एवं विज्ञान विषय से उत्तीर्ण होने चाहिए।

आयु सीमा 

  • बिहार आईटीआई 2019 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष होनी चाहिए।
  • मेकैनिक मोटर वेहिकल और मैकेनिक ट्रैक्टर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष तय की गई है।

बिहार आईटीआई 2019 आवेदन पत्र

बिहार आईटीआई फॉर्म जारी कर दी गई है। आपको बता दें कि आवेदन पत्र बीसीईसीई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होता है। रजिस्ट्रेशन केवल ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया दिनांक 14 मार्च 2019 से शुरू किए जाने वाले हैं। रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख दिनांक 3 अप्रैल 2019 तय की गई है। आवेदन पत्र जारी होने के बाद इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से आप आवेदन कर सकते हैं। वर्ष 2018 की बात करें तो बिहार आईटीआई फॉर्म दिनांक 6 अप्रैल 2018 को जारी कर दिए गए थे। आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 27 अप्रैल 2018 तक चली थी।

आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। आवेदन शुल्क ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से भरे जा सकते हैं। आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख दिनांक 4 अप्रैल 2019 है। आवेदन करते समय अगर कोई गलती हो गई है तो आवेदन में संशोधन भी किया जा सकता है। आवेदन में संशोधन दिनांक 4 अप्रैल 2019 से दिनांक 6 अप्रैल 2019 तक किए जा सकते हैं। आवेदन पत्र सावधानी से भरना होता है। अधूरे या गलत भरे गए आवेदन मान्य नहीं होते हैं।

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवार, पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रूपए आवेदन शुल्क देना होता है।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 100 रूपए आवेदन शुल्क तय किया गया है।
  • दिव्यांग उम्मीदवारों को 430 रूपए आवेदन शुल्क के तौर पर देना होता है।

बिहार आईटीआई 2019 एडमिट कार्ड

आईटीआई बिहार 2019 के एडमिट कार्ड अभी जारी नहीं किया गया है। बता दें कि एडमिट कार्ड दिनांक 18 अप्रैल 2019 को जारी किया जाने वाला है। एडमिट कार्ड बी.सी.ई.सी.ई. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। किसी भी उम्मीदवार को डाक या किसी अन्य माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाता है।

परीक्षा के समय उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड साथ ले जाना आवश्यक है। एडमिट कार्ड नहीं होने की स्थिति में उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती है। प्रवेश पत्र में उम्मीदवारों के नाम, परीक्षा केंद्र, परीक्षा की तारीख आदि जानकारियां शामिल होते हैं। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए प्रवेश पत्र जारी होते ही उसकी लिंक हम अपने पोस्ट में अपडेट कर देंगे। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आप चाहें तो इस पेज में दिए जाने वाले लिंक के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद अच्छी तरह जांच लें। यदि कोई गलती हो तो बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन बोर्डके कार्यालय में संपर्क करना होता है।

बिहार आईटीआई 2019 परीक्षा पैटर्न

  • इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2:15 घंटा समय दिया जाता है।
  • परीक्षा कुल 300 अंको की होती है।
  • बिहार आईटीआई 2019 में गणित, सामान्य विज्ञान और सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • तीनो विषयों से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • परीक्षा में कुल 150 प्रश्न आते हैं।
  • सभी प्रश्न 2 अंकों के होते हैं।
  • इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की जाती है।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उम्मीदवारों के 1 अंक घटा दिए जाते हैं।

बिहार आईटीआई 2019 परिणाम

बिहार आईटीआई 2019 परीक्षा समाप्त होने के कुछ समय बाद रिजल्ट जारी कर दिए जाता है। रिजल्ट जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। बता दें कि रिजल्ट मेरिट लिस्ट के साथ कट ऑफ के आधार पर जारी किया जाता है। परिणाम से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं। इसके साथ ही रिजल्ट जारी होने के बाद उसे डाउनलोड करने की लिंक यहां अपडेट कर देंगे। आप चाहें तो इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आप रिजल्ट देख सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : bceceboard.bihar.gov.in

प्रॉस्पेक्टस : बिहार आईटीआई 2019 का प्रॉस्पेक्टस यहां से करें डाउनलोड। 

अधिसूचना : बिहार आईटीआई 2019 की अधिक जानकारियों के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त कर सकते हैं। 

SAAT 2019 Apply Now!!

10 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।