बिहार आईटीआई

इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट यानि आईटीआई एक ऐसा कोर्स है जिसे करने के बाद उम्मीदवारों को आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। आईटीआई करने के बाद आप जल्द नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। यह कोर्स मुख्यतः 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए है। अधिकतर सरकारी कॉलेजों में आईटीआई कोर्स के फीस नहीं देनी होती है। वहीं अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से आईटीआई करना चाहते तो आपको कॉलेज के अनुसार फीस देनी होती है। बिहार आईटीआई कोर्स के आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड, परीक्षा पैटर्न, रोजगार के अवसर आदि की जानकारियों के लिए इस पॉट को पूरा पढ़ सकते हैं।

बिहार आईटीआई 2018  बिहार आईटीआई 2019

बिहार आईटीआई

आईटीआई एक या दो वर्ष का कोर्स है। इस कोर्स को करने के बाद आपके सामने रोजगार के कई अवसर खुल जाते हैं। आईटीआई कोर्स में कई ट्रेड होते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी ट्रेड का चुनाव कर सकते हैं। आईटीआई परीक्षा बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड (बीसीईसीईबी) के द्वारा आयोजित की जाती है।

बिहार आईटीआई ट्रेड

आईटीआई में आप मशीनिस्ट, इलेक्ट्रिशियन, फिटर, प्लम्बर, वेल्डर, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, मैकेनिक डीजल इंजन, वायर मैन, टर्नर, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, ड्राफ्ट्स मैन, हाउस कीपर मैकेनिक मोटर वेहिकल, आईसीटीएसएम, फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट आदि ट्रेड में एडमिशन ले सकते हैं।

बिहार आईटीआई रोजगार के अवसर

आईटीआई कोर्स करने के बाद सरकारी के साथ प्राइवेट कंपनियों में भी रोजगार के अवसर मिलते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप इंडियन रेलवे, स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड, एनटीपीसी, भेल, टेलीकम्यूनिकेशन, आयल एंड नेचुरल गैस कारपोरेशन लिमिटेड, पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड, इंडियन आर्मी, ऑर्डिनेंस फैक्ट्रीज, सीआरपीएफ आदि क्षेत्रों में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार आईटीआई पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं की डिग्री होना जरुरी है।

आयु सीमा

  • उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष तय की गई है।
  • मेकैनिक मोटर वेहिकल और मैकेनिक ट्रैक्टर के लिए न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष तय की गई है।
  • अन्य ट्रेड के लिए आयु सीमा तय नहीं की गई है।
  • भूत पूर्व सैनिकों के लिए भी आयु सीमा तय नहीं गई है। क

बिहार आईटीआई आवेदन पत्र

आईटीआई परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन करना होता है। बिहार आईटीआई फॉर्म बीसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। आवेदन करने से पहले सभी उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होता है। बता दें कि आवेदन पत्र मार्च – अप्रैल महीने में जारी किया जाता है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है। ऑफलाइन माध्यम से किए गए आवेदन को रद्द कर दिया जाता है।

आईटीआई में आवेदन करने के बाद सभी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना होता है। आवेदन शुल्क ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आयोजित किया जाता है। उमीदवार अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और बैंक चालान के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।

आवेदन पत्र भरते समय अगर आपसे कोई गलती हो गई है तो आप अपने आवेदन में सुधार भी कर सकते हैं। बता दें कि अधूरे या गलत भरे गए आवेदन मान्य नहीं होते हैं। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को अपना फोटो और हस्ताक्षर जमा करना जरुरी है।

बिहार आईटीआई एडमिट कार्ड

बिहार आईटीआई की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से ही डाउनलोड किया जा सकता है। किसी भी उम्मीदवार को ई – मेल के माध्यम से या डाक के माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाता है। बता दें कि आईटीआई का एडमिट कार्ड अप्रैल में जारी कर दिया जाता है।

परीक्षा के समय एडमिट कार्ड साथ ले जाना आवश्यक है। एडमिट कार्ड नहीं होने पर आपको परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाती है। एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों का नाम, रॉल नंबर, परीक्षा की तारीख, परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र का नाम आदि जानकारियां दी गई होती हैं।

बिहार आईटीआई परीक्षा पैटर्न

परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जाती है। आईटीआई परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2:15 घंटा समय दिया जाता है। परीक्षा कुल 300 अंको की होती है। इस परीक्षा में गणित, सामान्य विज्ञान और सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं। सभी विषयों से 50 – 50 प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा में कुल 150 प्रश्न आते हैं। सभी प्रश्न 2 अंकों के होते हैं। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है। उत्तर गलत होने पर आपके अंक नहीं काटे जाते हैं।

बिहार आईटीआई रिजल्ट

बिहार आईटीआई परीक्षा समाप्त होने के बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाता है। रिजल्ट मई में जारी किया जाता है। बता दें कि रिजल्ट मेरिट लिस्ट के साथ कट ऑफ के आधार पर जारी किया जाता है। रिजल्ट बीसीईसीईबी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है।

बिहार आईटीआई काउंसलिंग

आईटीआई परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग भी आयोजित किया जाता है। काउंसलिंग की प्रक्रिया बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड (बीसीईसीईबी) के द्वारा आयोजित की जाती है। काउंसलिंग की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवार एडमिशन ले सकते हैं। काउंसलिंग के समय आपको अपने एडमिट कार्ड का फोटो कॉपी, रिजल्ट और बैंक चालान साथ लाना होता है।

आधिकारिक वेबसाइट : bceceboard.bihar.gov.in

आईटीआई बीसीईसीईबी

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।