बिहार जूनियर इंजीनियर भर्ती 2019

बिहार सरकार के द्वारा कई पदों के लिए जूनियर इंजीनियर पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। आपको बता दें कि यह भर्ती बिहार तकनीकी सेवा आयोग के अंतर्गत कुल 6,379 पदों पर निकाली गई है । यह भर्ती जूनियर इंजीनियर पद के असैनिक, यांत्रिक, विद्युत के रिक्त पदों के लिए निकाली गई है । इन पदों के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किए जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं । उम्मीदवार आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट btsc.bih.nic.in से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है। उम्मीदवार 15 अप्रैल 2019 तक इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं । Bihar je 2019 vacany से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

बिहार जूनियर इंजीनियर भर्ती 2019 (Bihar JE Recruitment 2019)

Bihar junior engineer vacancy 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है। उम्मीदवार इस पेज से आवेदन पत्र का लिंक प्राप्त कर सकते हैं । आवेदन पत्र के साथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। इसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा । बिहार जूनियर इंजीनियर वैकैंसीय 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं ।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 11 मार्च 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख 15 अप्रैल 2019

महत्तवपूर्ण लिंक

बिहार जूनियर इंजीनियर भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

कुल पद – 6,379
पद का नाम – जूनियर इंजीनियर

    1. पद का नाम – योजना एंव विकास विभाग – जूनियर इंजीनियर (असैनिक)
        • पद संख्या – 1,289
    2. पद का नाम – नगर विकास एंव आवास विभाग- जूनियर इंजीनियर (असैनिक)
        • पद संख्या – 49
    3. पद का नाम – ग्रामीण कार्य विभाग – जूनियर इंजीनियर (असैनिक)
        • पद संख्या – 768
    4. पद का नाम – लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग – जूनियर इंजीनियर
        • पद संख्या – असैनिक – 457 , यांत्रिक – 34
    5. पद का नाम – भवन निर्माण विभाग- जूनियर इंजीनियर
        • पद संख्या – यांत्रिक – 15, विद्युत – 106, असैनिक – 310
    6. पद का नाम – जल संसाधन विभाग- जूनियर इंजीनियर
        • पद संख्या – यांत्रिक – 237, विद्युत – 26, असैनिक – 2123
    7. पद का नाम – पथ निर्माण विभाग- जूनियर इंजीनियर
        • पद संख्या – असैनिक – 463
    8. पद का नाम – लघु जल संसाधन विभाग- जूनियर इंजीनियर
        • पद संख्या – असैनिक – 347, यांत्रिक – 146

बिहार जूनियर इंजीनियर भर्ती 2019 पात्रता मापदंड

  • उम्मीदवार को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त संस्थान से डिप्लोमा प्राप्त होना जरुरी है।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल कर होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की अधिकतम आयु अनारक्षित (सामान्य) 37 साल होनी चाहिए ।
  • उम्मीदवार की अधिकतम आयु अनारक्षित (महिला) 40 साल होनी चाहिए ।
  • उम्मीदवार की अधिकतम आयु (पिछड़ा / अत्यंत पिछड़ा वर्ग पुरुष / महिला) की 40 साल होनी चाहिए ।
  • उम्मीदवार की अधिकतम आयु अनुजाति / अनुजनजाति / महिला की 42 साल होनी चाहिए ।

बिहार जूनियर इंजीनियर भर्ती 2019 आवेदन पत्र

बिहार जूनियर इंजीनियर रिक्रूटमेंट 2019 के लिए जिन उम्मीदवारों को आवेदन करना है वो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आपको बता दें कि यह भर्ती कई अलग अलग पदों के लिए निकाली गई है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 11 मार्च 2019 से शुरु हो गई है। इन पदों के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट btsc.bih.nic.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल 2019 है।

उम्मीदवारों को आखिरी तारीख से पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। आखिरी तारीख के बाद किसी भी उम्मीदवार का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। साथ ही आपको यह भी बता दें कि आवेदन पत्र के साथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से करना है। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही Bihar BTSC Junior Engineer Recruitment 2019 की आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। आवेदन पत्र में सभी जानकारी को ध्यान से भरें क्योंकि इसके बाद आवेदन पत्र में किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग / पिछड़ वर्ग / आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग उम्मीदवारों को 200/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति एंव अत्यंत पिछड़ा वर्ग (बिहार राज्य के स्थायी निवासी) उम्मीदवारों को 50/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • आरक्षित / अनारक्षित वर्ग की महिला उम्मीदवार (बिहार राज्य के स्थायी निवासी) उम्मीदवारों को 50/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • राज्य के बाहर के उम्मीदवारों को चाहे वो किसी भी वर्ग के हों को 200/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

आधिकारिक वेबसाइट – btsc.bih.nic.in

बिहार जूनियर इंजीनियर भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

बिहार सरकार ने कई अलग अलग विभागों में जूनियर इंजीनियर पद के लिए भर्ती निकाली है। इन पदों की भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को तय किए गए नियमों के अनुसार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। इसके लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र को भरना है। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में पूछी गई सारी जानकारी को सही से भरना है। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने से पहले सभी नियमों को अच्छे से पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन पत्र को भरें। साथ ही उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।

बिहार जूनियर इंजीनियर वचनस्य 2019 की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि उम्मीदवारों का चयन आवेदन पत्र में दी गई जानकारी के अनुसार किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों के पास ज्यादा शैक्षणिक योग्यता और अनुभव होगा उन उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। काउंसलिंग से जुड़ी जानकारी अभी जारी नहीं की गई है। इससे जुड़ी जानकारी जारी होने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा।

बिहार तकनीकी सेवा आयोग

बिहार राज्य के विभिन्न विभागों /क्षेत्रीय कार्यालयों में तकनीकी पदों पर नियुक्ति के लिए अनुशंसा भेजता है। राज्य सरकार द्वारा बिहार अधिनियम द्वारा बिहार तकनीकी सेवा आयोग का गठन किया गया है। उक्त अधिनियम के द्वारा कुल 109 तकनीकी पदों (आयोग के अधिनियम के अनुसूची में यथा-सम्मिलित 4800/ ग्रेड पे अथवा समय-समय पर यथा पुनरीक्षित ग्रेड पे से कम ग्रेड पे वाले राज्य सरकार के विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों में समूह ‘ख’ एवं ‘ग’ के तकनीकी सेवाओं / संवर्गो / पदों पर नियुक्ति हेतु चयन की अनुशंसा कर सके) को चिन्हित किया गया है। जिसके लिए बिहार तकनीकी सेवा आयोग द्वारा विभागीय निमावली में निहित प्रावधानों के आलोक में समय-समय पर रिक्ति के आलोक में भर्ती हेतु अनुशंसा की जानी है। अधिनियम के तहत आयोग में अध्यक्ष एवं 5(पांच) सदस्य का प्रावधान किया गया है।

बिहार जेई भर्ती 2019 की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें ।

सरकारी नौकरी

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।