बीपीएससी भर्ती

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए हमारा आज का यह आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके लिए बीपीएससी भर्ती 2019 की जानकारियां ले कर आए हैं। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग ऑनलाइन फॉर्म भरा जा चूका है। बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन दिनांक 19 मार्च 2019 से शुरू की गई। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया दिनांक 2 अप्रैल 2019 को समाप्त हो गई है। आवेदन की प्रक्रिया समाप्त दिनांक 10 अप्रैल 2019 को समाप्त कर दी गई है।

नवीनतम : बीपीएससी भर्ती 2019 (सहायक अभियंता) के लिए आवेदन की हार्ड कॉपी 22 अप्रैल 2019 तक जमा कर सकते हैं।

आवेदन करने से पहले आप अपनी शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा अवश्य जांच लें। अगर आप तय किए गए पात्रता मापदंड को पूरा नहीं करते तो आपके द्वारा किए आवेदन को रद्द कर दिया जाता है। बिहार लोक सेवा आयोग 2019 के आवेदन पत्र, पात्रता मापदंड, चयन प्रक्रिया, परीक्षा आदि की जानकारियां प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 | BPSC Recruitment 2019

बीपीएससी भर्ती 2019 में कुल 147 रिक्त पदों के लिए भर्तियां जारी की गई है। इस भर्ती में चयनित उम्मीदवार सहायक अभियंता के पद पर नौकरी कर सकते हैं। बीपीएससी भर्ती 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन  तारीखें
रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीख 19 मार्च 2019
रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 02 अप्रैल 2019
ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 05 अप्रैल 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 अप्रैल 2019
आवेदन की हार्ड कॉपी जमा करने की आखिरी तारीख 22 अप्रैल 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

रिक्त पदों की कुल संख्या : 147

  • पद का नाम : सहायक अभियंता (असैनिक)
    • विभाग का नाम : भवन निर्माण विभाग
    • पदों की संख्या : 31
  • पद का नाम : सहायक अभियंता (असैनिक)
    • विभाग का नाम : जल संसाधन विभाग
    • पदों की संख्या : 83
  • पद का नाम : सहायक अभियंता (विद्युत)
    • विभाग का नाम : भवन निर्माण विभाग
    • पदों की संख्या : 33

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

भवन निर्माण विभाग (सहायक अभियंता – विद्युत)

  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विद्युत अभियंत्रण में डिग्री होना आवश्यक है।

भवन निर्माण विभाग सहायक अभियंता (असैनिक)

  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल अभियंत्रण में डिग्री होना आवश्यक है।

जल संसाधन विभाग सहायक अभियंता (असैनिक)

  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल अभियंत्रण में डिग्री होना आवश्यक है।

आयु सीमा

  • इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होना आवश्यक है।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष होनी चाहिए।
  • अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों और महिला उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तय की गई है।

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 आवेदन पत्र

बीपीएससी भर्ती 2019 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग ऑनलाइन फॉर्म भरने की लिंक को बंद कर दिया गया है। सभी उम्मीदवारों को बात दें कि आवेदन करने से पहले रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है। रजस्ट्रेशन फॉर्म बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इसके अलावा आप चाहें तो इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन दिनांक 19 मार्च 2019 से शुरू किया गया है। बीपीएससी भर्ती 2019 के लिए दिनांक 2 अप्रैल 2019 तक रजिस्ट्रेशन किया गया।

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना होता है। आवेदन शुल्क केवल ऑनलाइन मध्यम से जमा किया गया। आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 05 अप्रैल 2019 तय की गई है। इस भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन माध्यम से किया गया आवेदन मान्य नहीं होता है। आवेदन शुल्क जमा करने के बाद आप आवेदन कर सकते हैं।

बिहार लोक सेवा आयोग ऑनलाइन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख दिनांक 10 अप्रैल 2019 है। आवेदन करने के बाद आवेदन पत्र को डाउनलोड कर के आयोग के कार्यालय में भेजना होता है। आप अपने आवेदन की हार्ड कॉपी स्पीड पोस्ट या डाक के माध्यम से भेज सकते हैं। आवेदन के हार्ड कॉपी भेजने की आखिरी तारीख दिनांक 22 अप्रैल 2019 तय की गई है। आयोग के कार्यालय में दिनांक 22 अप्रैल 2019 को शाम 5 बजे तक ही आवेदन भेजे जा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन करने के अगले दिन सुबह 11 बजे आवेदन शुल्क जमा करने की लिंक उपलब्ध होती है। आवेदन शुल्क जमा करने के एक दिन बाद सुबह 11 बजे आवेदन करने की लिंक उपलब्ध होती है। आवेदन करते समय ई – मेल आईडी, मोबाइल नंबर दर्ज करना आवश्यक होता है। इसके साथ ही आपको फोटो और हस्ताक्षर भी अपलोड करना होता है।

आधिकारिक वेबसाइट : www.bpsc.bih.nic.in

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

बीपीएससी भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि एडमिट कार्ड अभी जारी नहीं किया गया है। बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती की परीक्षा शुरू होने से कुछ समय पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाता है। एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से जारी किया जाता है। किसी भी उम्मीदवार को ऑफलाइन माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाता है।

एडमिट कार्ड जारी होने के बाद इस पोस्ट में दिए गए लिंक के माध्यम से आप एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड कर के उसका प्रिंटआउट निकालना जरुरी है। एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट निकालना जरुरी है। परीक्षा के समय एडमिट कार्ड साथ ले जाना अनिवार्य है। एडमिट कार्ड साथ नहीं ले जाने पर आपको परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती है। एडमिट कार्ड में उम्मीदवार का नाम, रॉल नंबर, विषयों का नाम, परीक्षा की तारीख, परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र का नाम आदि जानकारियां दी गई होती हैं।

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 परीक्षा पैटर्न

  • बीपीएससी भर्ती 2019 की परीक्षा में कुल 6 पेपर होते हैं।
  • 6 पेपर में से 4 पेपर अनिवार्य है और 2 पेपर ऐक्षिक है।
  • सामान्य अंग्रेजी, सामान्य हिंदी, सामान्य अध्ययन और सामान्य अभियंत्रण विज्ञान अनिवार्य विषय हैं।
  • विद्युत अभियंत्रण और सिविल अभियंत्रण ऐक्षिक विषय हैं।
  • सभी विषयों से 100 – 100 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • इस परीक्षा में सभी विषय की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 1 घंटा समय दिया जाता है।
  • इस परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार से पूछे जाते हैं।

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 परीक्षा

बीपीएससी भर्ती 2019 की परीक्षा आयोजित होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। परीक्षा की तारीख घोषित होने के बाद इस पोस्ट को अपडेट कर दिया जाएगा। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि बीपीएससी भर्ती 2019 की परीक्षा लिखित माध्यम से आयोजित की जाने वाली है। लिखित परीक्षा में कुल 6 विषयों से प्राण पूछे जाते हैं। अंग्रेजी और हिंदी विषय की परीक्षा में उम्मीदवारों को क्वालीफाई होना आवश्यक है। इन विषयों में क्वालीफाई होने के लिए आपको दोनों विषयों में न्यूनतम 30 अंक प्राप्त करना होता है।

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 परिणाम

बीपीएससी भर्ती 2019 की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। बीपीएससी रिजल्ट ऑनलाइन मध्यम से जारी किया जाता है। आप बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके साथ ही रिजल्ट जारी होने के बाद इस पेज पर दिए गए लिंक के माध्यम से भी आप बीपीएससी रिजल्ट देख सकते हैं।

अधिसूचना :

बिहार सरकारी नौकरी

अपने विचार बताएं।