बिहार राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2020 | Bihar National Means-cum-Merit Scholarship Exam 2020

बिहार राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृति (एनएमएमएस) की परीक्षा स्टेट कॉउंसिल ऑफ़ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा कक्षा 8 के छात्रों के लिए आयोजित की जाती है। इसमें उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए छात्रवृति प्रदान की जाती है। परीक्षा दिनांक 17 नवंबर 2019 को आयोजित की जायेगी। छात्रवृति प्राप्त करने के लिए छात्रों को पहले प्रवेश परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है। उत्तीर्ण होने पर ही छात्रों को छात्रवृति प्रदान की जायेगी। बिहार एनएमएमएस 2020 के आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड, परीक्षा, रिजल्ट इत्यादि की जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्र इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : एनएमएमएस बिहार के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है।

बिहार राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2020

स्टेट कॉउंसिल ऑफ़ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) द्वारा बिहार राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृति की परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण कक्षा 8 के उन छात्रों को स्कालरशिप दिया जाता है जो राज्य सरकार / भारतीय सरकार / मान्यता प्राप्त माइनॉरिटी विद्यालयों / मदरसों के विद्यार्थी हो। चयनित छात्रों को छात्रवृति कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक दी जायेगी। बिहार राज्य में स्थित केवल शासकीय / शासकीय अनुदान प्राप्त एवं स्थानीय निकायों द्वारा संचालित विद्यालयों में वर्ष 2020 में कक्षा 8वीं में नियमित रूप से अध्ययनरत ऐसे विद्यार्थी परीक्षा हेतु पात्र होंगे, जिन्होंने कक्षा 7वीं में कम से कम “C” ग्रेड प्राप्त किया है। इस योजना के अंतर्गत छात्रों को हर वर्ष 6000/- रु दिए जाएंगे। यह रकम छात्रों को आगे की पढ़ाई में मदद के लिए प्रदान की जाती है। बिहार राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृति परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दिए गए टेबल से प्राप्त करें।

महत्वपुर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां
आवेदन करने की आखिरी तिथि 30 सितम्बर  2019
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तिथि 04 नवंबर से 17 नवंबर 2019
परीक्षा की तिथि 17 नवंबर 2019
आंसर की जारी होने की तिथि 22 नवंबर 2019
आंसर की पर ऑब्जेक्शन करने की आखिरी तारीख 02 दिसंबर 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

आवेदन – बिहार राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2020 के लिए आवेदन यहां से करें। ………..आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है।

आधिकारिक वेबसाइट : scertbihar.co.in

बिहार राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा पात्रता मापदंड

बिहार राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृति परीक्षा (एनएमएमएस) में शामिल होने के लिए पहले छात्रों को पात्रता मापदंडों को पूरा करना पड़ेगा। पात्रता मापदंडों को पूरा ना कर पाने की स्थिति में आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। छात्र परीक्षा में शामिल हों के लिए पात्रता मापदंडों की पूरी जानकारी रखें।

  • जिन छात्रों के माता-पिता के वार्षिक आय 1.50 लाख से अधिक ना हो वे छात्र आवेदन कर सकते हैं।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, तथा दिव्यांग छात्रों के लिए 5% की छूट दी जायेगी।
  • छात्रों को नियमित छात्रवृति प्राप्त करने के लिए 9वीं कक्षा में कम से कम 55% अंक प्राप्त करने होंगे। तथा 10वीं कक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होंगे।

बिहार राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा आवेदन पत्र

बिहार एनएमएमएस 2020 की परीक्षा के लिए आवेदन स्टेट कॉउंसिल ऑफ़ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई थी। आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार दिनांक 30 सितंबर 2019 तक आवेदन कर सकते थे। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया गया। ऑफलाइन आवेदन करने की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। आवेदन करने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके अलावा इस पेज पर दिए गए लिंक से भी छात्र ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता था। छात्रों को बता दें की आवेदन करने के बाद आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकालना ना भूलें।

बिहार राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा एडमिट कार्ड

जिन छात्रों ने आवेदन किया होगा उनका एडमिट कार्ड, एससीईआरटी द्वारा जारी कर दिया जाएगा। एससीईआरटी पटना के आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। किसी भी छात्र को ऑफलाइन एडमिट कार्ड प्राप्त करने की अनुमति नहीं होगी। छात्रों को बता दें की परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड का होना अनिवार्य है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा इस पेज पर दिए गए लिंक से भी छात्र अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। बिना एडमिट कार्ड के किसी भी छात्र को परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। छात्र अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद प्रिंट आउट अवश्य निकाल लें। एडमिट कार्ड जारी होते ही इस पेज पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की डायरेक्ट लिंक लगा दी जायेगी।

एडमिट कार्ड में दर्ज जानकारी

एनएमएमएस के एडमिट कार्ड में निम्नलिखित जानकारियां दर्ज होंगी।

  • छात्र का नाम
  • छात्र का रॉल नंबर
  • डेट ऑफ़ बर्थ
  • माता – पिता का नाम
  • परीक्षा की तिथि
  • परीक्षा का समय
  • परीक्षा केंद्र का नाम
  • परीक्षा का निर्देश

बिहार राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा, परीक्षा पैटर्न

परीक्षा में शामिल हो रहे उम्मीदवारों के लिए परीक्षा पैटर्न की जानकारी होना अनिवार्य है। इससे छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने में सहायता होती है। परीक्षा पैटर्न की जानकारी निम्नलिखित है।

  • परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न यानी की मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जायेगी।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 36 अंक (40 प्रतिशत) प्राप्त करना अनिवार्यहै।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 29 अंक (32 प्रतिशत) अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।
परीक्षा प्रश्नों की संख्या अंक समय दिव्यांग छात्रों के लिए समय
मानसिक क्षमता परीक्षण (MAT) 90 90 90 मिनट 120 मिनट
शैक्षिक योग्यता टेस्ट (SAT) 90 90 90 मिनट 120 मिनट

बिहार राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा आंसर की

एससीईआरटी द्वारा परीक्षा की आंसर की भी जारी की जाती है। आंसर की एससीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। आंसर की जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा इस पेज पर दिए गए लिंक से भी छात्र आंसर की प्राप्त कर सकेंगे। आंसर की जारी होने के बाद छात्र रिजल्ट की घोषणा से पहले ही अपने प्राप्तांको का अनुमान लगा सकते हैं। आंसर की जारी होने की तारीख घोषित कर दी गई है। आंसर की दिनांक 22 नवंबर 2019 को जारी की जाएगी। आंसर की जारी होने के बाद छात्र चाहें तो आंसर की पर ऑब्जेक्शन भी कर सकते हैं। आंसर की पर ऑब्जेक्शन करने की आखिरी तारीख दिनांक 02 दिसंबर 2019 तय की गई है। आपत्ति करते समय उम्मीदवारों को वैद्य साक्ष्य देना होगा। बिना साक्ष्य के किया गया आवेदन मान्य नहीं होगा।

बिहार राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा रिजल्ट

बिहार एनएमएमएस रिजल्ट एससीईआरटीके आधिकारिक वेबसाइट पर ज़ारी किया जाता है। छात्रों को बता दें की रिजल्ट सिर्फ ऑनलाइन ही ज़ारी किया जाता है। किसी भी छात्र को ऑफलाइन, पोस्ट या ई – मेल के माध्यम से रिजल्ट की जानकारी नहीं दी जायेगी। रिजल्ट मेरिट लिस्ट के आधार पर तैयार की जाती है। यह मेरिट लिस्ट परीक्षा के प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाती है। अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाती है। अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट तैयार करते समय पहले शामिल किया जाता है। एनटीएसई की कटऑफ के आधार पर भी छात्रों का चयन किया जा सकता है।

अधिसूचना : बिहार एनएमएमएस 2020 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से देख सकते हैं।

स्कॉलरशिप बिहार बोर्ड और बिहार ओपन बोर्ड

Share
Published by

Recent Posts

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 / UPSC Application Form 2019- जारी

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती 2019 में नौकरी पाना चाहते हैं…

6 घंटे ago

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 | 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में…

6 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट (MRPL 2019 Result)

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा ऑनलाइन जारी की…

7 घंटे ago

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र (APIIT NAT 2020 Application Form): जारी, इस पेज से करें आवेदन

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र - एपीआईआईटी नेशनल एडमिशन टेस्ट 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।…

7 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा शुरू होने…

7 घंटे ago

यूनी गौज 2020 (UNI GAUGE 2020): इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम

यूनी-गौज (UNI-GAUGE) 2020 एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन ऐरा फाउंडेशन (ERA Foundation) द्वारा करवाया जाएगा। यूनी गौज नेशनल लेवल एग्जाम है।…

6 घंटे ago