बिहार एनटीएसई 2020 : आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड, रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारी यहां से प्राप्त करें

बिहार राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) 2020 शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण राज्य परिषद (एससीईआरटी), पटना कक्षा 10 के लिए राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) परीक्षा का पहला स्तर आयोजित किया जाता है। इसके बाद अब दूसरा चरण आयोजित भी आयोजित किया जाता है। दूसरा चरण एनसीईआरटी के द्वारा आयोजित किया जाता है। दूसरे चरण को स्कॉलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (एसएटी) के नाम से जाना जाता है। इस चरण में वो छात्र शामिल होंगे जो छात्र पहले चरण में पास हो गए हैं। आपको बता दें कि दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया भी शुरू की जायेगी। उसके बाद उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार रहेगा। बिहार एनटीएसई 2020 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : बिहार राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2020 के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है।

बिहार एनटीएसई 2020

स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी), पटना कक्षा दसवीं के छात्रों के लिए राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) 2020 आयोजित करता है। जिसका पहले चरण हो गया है अब चयनित उम्मीदवारों को आखिरी चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। बिहार एनटीएसई 2020 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितम्बर  2019
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख 04 नवंबर से 17 नवंबर 2019
परीक्षा की तारीख 17 नवंबर 2019
आंसर की जारी होने की तारीख 22 नवंबर 2019
आंसर की पर ऑब्जेक्शन करने की आखिरी तारीख 02 दिसंबर 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

आवेदन – बिहार राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2020 के लिए आवेदन यहां से करें। ……….आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है।

आधिकारिक वेबसाइट – ncert.nic.in

बिहार एनटीएसई पात्रता मापदंड 2020

बिहार एनटीएसई 2020 की आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को पात्रता मापदंड के अनुसार होना जरुरी है। जो उम्मीदवार पात्रता मापदंड के अनुसार आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों को पहले चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। छात्र नीचे से पहले चरण का पात्रता मापदंड देख सकते हैं।

  • छात्रों को मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10वीं कक्षा में होना जरुरी है।
  • अगर छात्र 10वी कक्षा में असफल रहा हो तो वे (एनटीएसई) परीक्षा नहीं दे सकता है।
  • निशक्त विधार्थियों के लिए 4% आरक्षण का प्रावधान होगा।

दूसरे चरण के लिए पात्रता मापदंड

  • छात्रों को पहले चरण की परीक्षा में पास होना जरुरी है।

बिहार एनटीएसई आवेदन पत्र 2020

बिहार एनटीएसई 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो गई है। जिन छात्रों को स्कॉलरशिप का लाभ उठाना है वो छात्र आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते थे। आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 30 सितम्बर 2019 तय की गई थी। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया था। आधिकारिक वेबसाइट के अलावा इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता था। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किया गया। किसी अन्य माध्यम से किया गया आवेदन मान्य नहीं होता है। आवेदन पत्र में छात्रों को सभी जानकारी सही से भरनी होगी क्योंकि इसी के आधार पर छात्रों को दूसरे चरण के लिए बुलाया जाएगा।

बिहार एनटीएसई एडमिट कार्ड 2020

बिहार एनटीएसई एडमिट कार्ड 2020 उन छात्रों का जारी किया जाएगा जो छात्र आवेदन प्रक्रिया को सभी नियमों के साथ पूरा करेंगे। एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित कर दी गई है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार दिनांक 04 नवंबर से 17 नवंबर 2019 तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। अडंमित कार्ड जारी होने के बाद इस पेज में एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की लिंक लगा दी जाएगी। आप चाहें तो इस पेज में दिए जाने वाले लिंक के माध्यम से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। छात्रों को पोस्ट या ई – मेल के माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा। परीक्षा के समय एडमिट कार्ड साथ ले  अनिवार्य है। एडमिट कार्ड साथ नहीं ले जाने की स्थिति में आपको परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी कई जानकारियां दर्ज होती हैं। छात्र अपना रॉल नंबर, परीक्षा की तारीख, परीक्षा का समय, आदि जानकारियां एडमिट कार्ड से देख सकते हैं।

बिहार एनटीएसई परीक्षा पैटर्न 2020

बिहार एनटीएसई 2019-2020 परीक्षा देने से पहले छात्रों को परीक्षा पैटर्न का पता होना जरुरी है। परीक्षा पैटर्न की जानकारी होने से उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी और भी अच्छे से कर सकते हैं। और इससे यह भी पता चलता है कि कौन सा विषय ज्यादा जरुरी है।

पेपर टेस्ट प्रश्नों की संख्या अंक समय
पेपर-I मेन्टल एबिलिटी टेस्ट (MAT) 100 100 120 मिनट
पेपर-II स्कॉलैस्टिक एप्टीटुड टेस्ट (SAT) 100 100 120 मिनट

बिहार एनटीएसई आंसर की 2020

बिहार एनटीएसई 2019-2020 परीक्षा होने के बाद आंसर की जारी की जाएगी। बिहार एनटीएसई आंसर की 2019-2020 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आंसर की प्राप्त कर सकेंगे। आपको बता दें कि आंसर की की मदद से छात्र यह अंदाजा लगा पाएंगे कि परीक्षा में उनके कितने उत्तर सही हैं और कितने उत्तर गलत हैं। आंसर की दिनांक 22 नवंबर 2019 को जारी की जाएगी। आंसर की जारी होने के बाद छात्र चाहें तो आंसर की पर ऑब्जेक्शन भी कर सकते हैं। आंसर की पर ऑब्जेक्शन करने की आखिरी तारीख दिनांक 02 दिसंबर 2019 तय की गई है। आपत्ति करते समय उम्मीदवारों को वैद्य साक्ष्य देना अनिवार्य है। बिना साक्ष्य के किया गया ऑब्जेक्शन रद्द कर दिया जाता है।

बिहार एनटीएसई रिजल्ट 2020

बिहार एनटीएसई 2020 के दूसरे चरण की परीक्षा होने के बाद छात्रों को अपना रिजल्ट का इंतजार रहेगा। परीक्षा होने के कुछ समय बाद छात्रों को रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से जारी कर दिया जाएगा। छात्रों का बिहार एनटीएसई रिजल्ट 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। छात्रों की सुविधा के लिए इस पेज पर रिजल्ट देख के लिए लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा। जिसकी मदद से छात्र आसानी से अपना बिहार एनटीएसई रिजल्ट 2020 देख सकेंगे।

अधिसूचना : बिहार एनटीएसई 2020 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से देख सकते हैं।

स्कॉलरशिप बिहार बोर्ड और बिहार ओपन बोर्ड

Share
Published by

Recent Posts

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 | Bihar TET 2019 : आवेदन, एडमिट कार्ड, रिजल्ट

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। यह परीक्षा दिनांक 17 दिसंबर 2019 और 18…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस भर्ती 2019 / UPPSC PCS 2019- आवेदन पत्र जारी

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन यानी कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस)…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 / UPPSC PCS Result 2019

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में शामिल होंगे…

2 दिन ago

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की | Bihar TET 2019 Answer Key

बिहार टीईटी परीक्षा 2019 समाप्त होने के कुछ समय बाद बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की जारी कर दी…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों कि इंजीनियर, असिस्टेंट इंजीनियर, डिप्टी मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर और ऑफिसर (फाइनेंस) आदि पदों के लिए लिखित परीक्षा दिसंबर 2019…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों कि एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का आयोजन…

2 दिन ago