बिहार ओपन बोर्ड रिजल्ट 2019

बिहार बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड एग्जामिनेशन (बीबीओएसई) हर वर्ष कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा आयोजित करता है। बिहार ओपन बोर्ड के माध्यम से ऐसे उम्मीदवार भी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं जो हर दिन स्कूल जा कर पढ़ाई नहीं कर सकते। बिहार ओपन बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा हर साल दो बार आयोजित की जाती है। बिहार मुख्य विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड की पहली परीक्षा जून – जुलाई में आयोजित की जाती है। बता दें कि बिहार ओपन स्कूल की पहली सेशन में आयोजित होने वाली परीक्षा के परिणाम जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।

बिहार ओपन स्कूल 2019 की परीक्षा के परिणाम बिहार ओपन स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाते हैं। बिहार ओपन स्कूल रिजल्ट 2019 जारी होने के बाद छात्र उसे बिहार ओपन स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट bbose.org से देख सकते सकते हैं। इसके अलावा छात्रों की सुविधा के लिए हम यहां बिहार ओपन स्कूल रिजल्ट 2019 की लिंक लगा देंगे। छात्र यहां से भी अपना मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट देख सकते हैं।

बिहार ओपन बोर्ड रिजल्ट 2019

बिहार ओपन स्कूल के जून – जुलाई परीक्षा 2019 में शामिल होने वाले छात्र अपने परिणाम यहां से प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि वर्ष 2018 में जून – जुलाई सेशन की परीक्षा के परिणाम 18 सितम्बर को जारी किए गए थे। इस बात को ध्यान में रखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि बिहार ओपन स्कूल रिजल्ट 2019 भी सितंबर माह में जारी किया जा सकता है। बिहार ओपन स्कूल 2019 की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखों के लिए नीचे दी हुई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
दसवीं की परीक्षा शुरू होने की तारीख जुलाई 2019
दसवीं की परीक्षा समाप्त होने की तारीख अगस्त 2019
परिणाम जारी होने की तारीख सितंबर 2019
बारहवीं की परीक्षा शुरू होने की तारीख जुलाई 2019
बारहवीं की परीक्षा समाप्त होने की तारीख अगस्त 2019
परिणाम जारी होने की तारीख सितंबर 2019

बिहार ओपन बोर्ड रिजल्ट 2019 कैसे करें डाउनलोड 

छात्रों की सुविधा के लिए हम यहां बिहार ओपन बोर्ड रिजल्ट 2019 डाउनलोड करने के स्टेप्स बता रहे हैं। इन स्टेप्स को फॉलो कर के आप घर बैठे आसानी से अपने लैपटॉप या स्मार्ट फोन के द्वारा अपना  रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। 

  • बिहार ओपन बोर्ड रिजल्ट 2019 देखने के लिए सबसे पहले आपको बिहार ओपन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करना होता है। 
  • लॉगइन करते ही सबसे पहले बिहार ओपन बोर्ड की वेबसाइट का होम पेज खुलता है। 

  • होम पेज पर मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट की लिंक लगी होती है। 
  • छात्रों को जिस कक्षा का रिजल्ट देखना है उसके लिंक पर क्लिक करें। 
  • क्लिक करते ही नया पेज खुलता है। 
  • अब छात्रों को अपना नाम और रॉल नंबर डाल कर सबमिट करना होता है। 
  • सबमिट करने के कुछ देर बाद आपके सामने आपका रिजल्ट खुल जाता है। 
  • यहां से आप अपने बिहार ओपन बोर्ड रिजल्ट 2019 को डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • रिजल्ट डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। 

बिहार ओपन बोर्ड

 बिहार ओपन स्कूलिंग और परीक्षा (बीबीओएसई) एक पंजीकृत बोर्ड है। सोसाइटी अधिनियम  के तहत सोसायटी बोर्ड ने राष्ट्रीय संसाधन विकास संस्थान (एनआईओएस) की तर्ज पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय, सरकार के अधीन यह बोर्ड स्थापित किया गया है। इसका मुख्यालय पटना में स्थित है। यह बोर्ड केवल बिहार के छात्रों के लिए काम करता है एवं यह कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करता है। 

आधिकारिक वेबसाइट : bbose.org

ओपन स्कूल

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।