बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2018 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। प्रवेश पत्र बिहार पुलिस भर्ती 2018 की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। प्रवेश पत्र के लिए आधिकारिक साइट csbc.bih.nic.in है। बता दें कि प्रवेश पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त किए जा सकते हैं। किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश पत्र डाक के माध्यम से नहीं भेजा जाएगा। बिहार पुलिस भर्ती द्वारा यह परीक्षा पुलिस कांस्टेबल के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है।

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2018 के प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करने के बाद एडमिट कार्ड की लिंक पर क्लिक करें। लिंक खुलने के बाद उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और वहां मांगे जा रहे अन्य विवरण दर्ज करें। दर्ज किए सभी विवरण को जांचने के बाद सबमिट कर दें। उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर के भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2018 में कुल 11865 पदों के लिए भर्तियां निकाली गई हैं। यह भर्तियां सामान्य सिपाही पद और फायर मैन पद के लिए निकाली गई हैं। कुल 11865 पदों में सामान्य सिपाही पद के लिए 9900 भर्तियां निकली हैं।फायर मैन पद के लिए 1965 भर्तियां निकली हैं। गौरतलब है कि बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2018 की परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाएगी। पहले भाग में लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण किए उम्मीदवारों की सूची तैयार की जाएगी। सूची में शामिल उम्मीदवारों को दूसरे भाग की परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है। दूसरे भाग में शारीरिक दक्षता परीक्षण का आयोजन किया जाएगा।

परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2018 की परीक्षा 25 नवंबर 2018 और 02 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। बिहार पुलिस भर्ती 2018 की परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी। परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2018 की परीक्षा में प्रत्येक प्रश्नों के लिए 1 अंक निर्धारित किए गए हैं। इस लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। हिंदी, इंग्लिश, सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर विषयों से 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके साथ ही दो वैकल्पिक विषयों से भी प्रश् पूछे जाएंगे। दोनों वैकल्पिक विषयों से 25 – 25 अंक के प्रश्न आएंगे। उम्मीदवार गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र में से किसी दो विषयों को अपने वैकल्पिक विषय के लिए चयन कर सकते हैं।

लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवारों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण का आयोजन किया जाएगा। यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। शारीरिक दक्षता परीक्षण में दौड़, डिस्क थ्रो और हाई जम्प का आयोजन होगा। दौड़ के लिए उम्मीदवारों को कुल 50 अंक दिए जाएंगे। परूष उम्मीदवारों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ के लिए 6 मिनट दिए जाएंगे। महिला उम्मीदवारों को 1 किलोमीटर की दौड़ के लिए 6 मिनट दिए जाएंगे। डिस्क थ्रो के लिए कुल 25 अंक निर्धारित किए गए हैं। हाई जम्प के लिए 25 अंक तय किए गए हैं। हाई जम्प में पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 4 फीट की ऊंचाई तय की गई है। महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 3 फीट की ऊंचाई तय की गई है।

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2018 में शामिल होने के लिए सभी वर्ग के उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष तय की गई है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 2 से 5 वर्ष की छूट दी गई है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

उम्मीदवारों को बता दें कि बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2018 के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। आवेदन पत्र बिहार पुलिस भर्ती के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए। इस भर्ती के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से जारी किए गए। आवेदन पत्र दिनांक 28 मई 2018 को जारी किए गए। आवेदन पत्र दिनांक 28 मई 2018 तक भरे गए।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।