बिहार सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ने सिपाही(कांस्टेबल) और फायरमैन के पद पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है जिसमे उसने सिपाही और फायरमैन के पद पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के आवेदन करना चाहते हैं वो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के लिए आवेदन 28 मई 2018 से शुरू हो चुके हैं। उम्मीदवार यह जान लें लें की इस भर्ती के लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन करने होंगे। बिहार सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर आपको आवेदन करने होंगे।

बिहार पुलिस भर्ती 2018

बिहार पुलिस में जाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बिहार सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड एक नया मौका लेकर आया है। पूरे 11865 पदों पर भर्ती निकली हैं यह भर्ती बिहार पुलिस में सिपाही और फायरमैन के पद पर निकली हैं। इस भर्ती के आवेदन शुरु हो चुके हैं आप इसके लिए 28 मई 2018 से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको बिहार पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा , इस भर्ती से जुड़ी सभी के लिए इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें। इस आर्टिकल में हमने सभी जानकारियां दी हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

कार्यक्रम तिथियाँ
आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 28 मई 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी

बिहार पुलिस भर्ती 2018 पातरता मापदंड

जो भी उम्मीदवार बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें हम सलाह देते हैं कि वे एक बार पातरता जरुर चेक कर लें

पातरता यह दर्शाती है कि आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं या नहीं अगर आप पातरता पूरी नहीं करते हैं तो आप इसके लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। बिहार पुलिस भर्ती से जुड़ी सभी पातरता यहाँ नीचे दे रखी है।

  • 10 +2 किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से
  • न्यूनतम आयु 18 वर्ष
  • अधिकतम आयु 25 वर्ष

फिजिकल योग्यता 

  • पुरुषों की लम्बाई – समान्य / ओबीसी के लिए – 165 सेंटीमीटर और एससी/एसटी के लिए – 160 सेंटीमीटर
  • महिलाओं की लम्बाई – 155 सेंटीमीटर (सबके लिए )
  • पुरुषों का सीना – सामान्य / ओबीसी के लिए –  81 -86 और एससी/एसटी के लिए – 79 -84 सेंटीमीटर

दौड़

  • पुरुषों के लिए 1.6 किलीमीटर 06 मिनट में
  • महिलाओं के लिए 01 किलोमीटर 06 मिनट में

हाई जम्प

  • पुरुषों के लिए 04 फ़ीट
  • महिलाओं के लिए 06 फ़ीट

गोला फेक 

  • 16 पाउंड,  16 फ़ीट के थ्रू में
  • 12 पाउंड , 10 फ़ीट के थ्रू में

बिहार पुलिस भर्ती रिक्ति विवरण 

बिहार पुलिस भर्ती में कांस्टेबल और फायरमैन के पद पर निकली भर्ती पूरे 11865 पदों के लिए होनी हैं जिसमे की बिहार पुलिस कांस्टेबल के लिए 9900 पद हैं और बिहार फायरमैन के लिए 1965 पद हैं।

बिहार पुलिस भर्ती आवेदन  पत्र

बिहार पुलिस की कांस्टेबल और फायरमैन के पद के लिए आवेदन 28 मई 2018 से आवेदन शुरु हो गए हैंउम्मीदवार आवेदन की अंतिम तिथि का विशेष ध्यान रखें आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून 2018 है।  इसके लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को बिहार सिलेक्शन बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। उम्मीदवार अगर चाहे तो हमारे इस पेज से भी आवेदन कर सकते हैं हमने यहाँ एक सीधा लिंक दे रखा है जिसकी सहायता से आप आसानी से यहाँ से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय सभी उम्मीदवार अपना विवरण ध्यान से भरें।

आवेदन पत्र : बिहार पुलिस भर्ती के लिए आवेदन यहाँ से करें। 

आधिकारिक वेबसाइट :  csbc.bih.nic.in

आवेदन शुल्क 

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन करते समय कुछ शुल्क अदा करना होगा यह शुल्क हर किसी को अदा करना होगा इसे आपको आवेदन के अंत में अदा करना होगा जो उम्मीदवार इस शुल्क को अदा नहीं कर पाटा है उसका आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

  • सामान्य/ ओबीसी/ दूसरे प्रदेश – 450 रूपए
  • एससी/एसटी – 112 रूपए

बिहार पुलिस भर्ती प्रवेश पत्र

बिहार पुलिस भर्ती के लिए आवेदन शुरु हो गए हैं परीक्षा से कुछ समय पहले उम्मीदवारों का प्रवेश पत्र जारी किया जायेगा यह प्रवेश पत्र बिहार पुलिस सिलेक्शन बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा। यह प्रवेश पत्र उन्ही उम्मीदवारों का जारी होगा जिनका आवेदन पत्र सही समय पर सबमिट हुआ होगा और जिनके आवेदन पत्र के विवरण में किसी भी तरह कि कोई गलती न हो।

बिहार पुलिस भर्ती रिजल्ट

बिहार पुलिस भर्ती की परीक्षा की तिथि अभी निर्धारित नहीं की गयी है परीक्षा पूरी तरह समाप्त हो जाने के कुछ बाद इस परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जायेगा। उम्मीदवार रिजल्ट जारी होने पर रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हैं हम आपको बताते रहेंगे की कब आपका रिजल्ट जारी होने वाला इसीलिए आप परेशान ना  हो बस अपनी तैयारी पर ध्यान दें।

आधिकारिक सूचना देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

फिजिकल योग्यता देखने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।