बिहार लोक सेवा आयोग 2018

बिहार लोक सेवा आयोग के अंतर्गत भर्ती निकाली गई है। यह भर्ती बिहार के वित्त विभाग के अधीन लेखा सेवा के अंतर्गत लेखा पदाधिकारी के पद के लिए निकाली गई है। आपको बता दें कि कुल 32 पदों के लिए यह भर्ती निकाली गई है। इन पदों के लिए आवेदन शुरु हो गए हैं। इन पदों के लिए आवेदन 27 नवंबर 2018 से शुरु हो गए हैं। इन पदों के लिए आवेदन 14 दिसंबर 2018 तक किए जा सकते हैं। उम्मीदवारों को आखिरी दिन से पहले आवेदन करना होगा। आवेदन र्सिफ अॉनलाइन ही मान्य माने जाएंगे। उम्मीदवारों को आयोग कार्यायल में हार्ड कॉपी भेजनी होगी। आवेदन करने से साथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। बिना आवेदन शुल्क के आवेदन को परा नहीं माना जाएगा। bpsc से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़े – बिहार में अधिक जॉब के लिए यहां से जानकारी प्राप्त करें।

बिहार लोक सेवा आयोग 2018 (Bihar Public Service Commission 2018)

बिहार के इच्छुक उम्मीदवार उपयुक्त पदों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को आवेदन के नियम जानने जरुरी है। बिना नियमों के किए बिहार लोक सेवा आयोग अॉनलाइन फॉर्म को मान्य नहीं माना जाएगा। आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद ही आवेदन मान्य माना जाएगा। बिहार लोक सेवा आयोग 2018 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
रजिस्ट्रेशन करने की तारीख 27 नवंबर 2018
रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 14 दिसंबर 2018
परीक्षा शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 17 दिसंबर 2018
अॉनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 दिसंबर 2018
आयोग कार्यालय में हार्ड कॉपी भेजने की आखिरी तारीख 5 जनवरी 2019

बिहार लोक सेवा आयोग 2018 रिक्ति विवरण

पद का नाम – बिहार लेखा सेवा
पद संख्या – 32

बिहार लोक सेवा आयोग 2018 पात्रता मापदंड

  • उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री होनी चाहिए।
  • सीमित प्रतियोगिता परीक्षा के आयोजन के लिए नियत तिथि को उम्मीदवारों को ग्रेड 3 में कम से कम 10 साल सेवा का अनुभव अवश्य प्राप्त होना चाहिए।

आयु सीमा – अधिकतम आयु सीमा का बंधेज नहीं है।

बिहार लोक सेवा आयोग 2018 आवेदन पत्र

बिहार लोक सेवा आयोग 2018 के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। उम्मीदवार बिहार लोक सेवा आयोग अॉनलाइन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर लें। इस पेज पर आवेदन के लिए लिंक उपलब्ध है। आप www.bpsc.bih.nic.in वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन र्सिफ पात्रता मापदंड के अनुसार ही करें। नहीं तो आवेदन मान्य नहीं माना जाएगा। उसके बाद उम्मीदवारों को सारी पूछी गई जानकारियों को सही से भरना होगा। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले आवेदन करने के नियम पढ़ लें। उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। उम्मीदवार आवेदन करने के लिए इस पेज से लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क –

  • सामान्य उम्मीदवारों को 750/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • केवल बिहार राज्य के अनुसूचित जाति और जनजाति को 200/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

नोट – आवेदन शुल्क से जुड़ी अधिक जानकारी आप अधिसूचना से देख सकते हैं।

आवेदन पत्र – बिहार लोक सेवा आयोग 2018 आवेदन पत्र, यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – www.bpsc.bih.nic.in/

बिहार लोक सेवा आयोग 2018 प्रवेश पत्र

बिहार लोक सेवा आयोग 2018 पद के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। जिन उम्मीदवारों के बिहार लोक सेवा आयोग 2018 के आवेदन नियम अनुसार होंगे। र्सिफ उन्हीं उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार इस पेज से भी अपने प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। या फिर उम्मीदवार www.bpsc.bih.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों को जारी किए गए प्रवेश पत्र को डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवारों को अपना आवेदन नंबर और जन्म तिथि डालकर प्रवेश पत्र को प्राप्त करना होगा। और परीक्षा वाले दिन अपने साथ ले जाना होगा। बिना प्रवेश पत्र के किसी भी उम्मीदवारों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बिहार लोक सेवा आयोग 2018 चयन प्रक्रिया

बिहार लोक सेवा आयोग 2018 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। bpsc पाठ्यक्रम 2018 भी उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध करवाया गया है। जिसके लिए उम्मीदवारों ने bpsc की तैयारी शुरु कर दी होगी। इसमें दो चरण में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। और दोनों लिखित परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाएगी। हर प्रश्न पत्र में लेखा से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। और यह दो भागों में होगा। हर भाग 100 अंक का होगा। प्रथम भाग वाणिज्यिक लेखा से संबंधित होगा। और दूसरा भाग सरकारी लेखा के प्रमुख सिद्धांतों से संबंधित होगा।

दूसरे चरण की लिखित परीक्षा के लिए भी उम्मीदवारों को भाग मिलेंगे। दूसरा पत्र भी दो भागों में आयोजित होगा। हर भाग 100 अंक का होगा। सीमित प्रतियोगिता परीक्षा में न्यूनतम अर्हतांक, अनुसूचित एंव अनुसूचित जाति के लिए 35% तथा अन्य के लिए 40% होगा। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा से जुड़ी जानकारी नीचे से देख सकते हैं। नीचे आप देख सकते हैं कि किस विषय से कितने अंक के प्रश्न आएंगे।

बिहार लोक सेवा आयोग 2018 परिणाम

बिहार लोक सेवा आयोग 2018 के लिए आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को परिणाम का इंतजार रहेगा। इन पदों पर चयन करने के लिए उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार आवेदन करना होगा। जो उम्मीदवार नियमों के अनुसार आवेदन करेंगे उन्हीं के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों को परिणाम का इंतजार रहेगा। उम्मीदवार अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट से देख सकेंगे।इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए अधिसूचना के लिंक पर जा सकते हैं।

बिहार लोक सेवा आयोग 2018 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप अधिसूचना पढ़ सकते हैं।

अपने विचार बताएं।