बिहार स्कूल बोर्ड 2019

बिहार राज्य के ऐसे छात्र जो वर्ष 2019 में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देने वाले हैं, उनके लिए हमारा यह पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके लिए बिहार बोर्ड और बिहार ओपन बोर्ड की सारी जानकारियां ले कर आए हैं। तो सबसे पहले आपको यह बता दें कि बिहार में दो बोर्ड्स हैं। जिससे छात्र अपनी दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में शामिल हो  सकते हैं। पहला है बिहार बोर्ड और दूसरा है बिहार ओपन बोर्ड। दोनों बोर्ड के बारे में अधिक जानकारियों के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

बिहार बोर्ड

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) के द्वारा हर वर्ष बोर्ड की परीक्षा आयोजित की जाती है। बार बोर्ड का हेडऑफिस बिहार की राजधानी पटना में स्थित है। हर वर्ष लाखों की संख्या में छात्र कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल होते हैं। बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं फरवरी – मार्च के महीने में आयोजित की जाती है। इन परीक्षाओं में शामिल होने के लिए छात्रों को बिहार बोर्ड से मान्यता प्राप्त किसी विद्यालय से रेगुलर क्लास करनी होती है। बिहार बोर्ड से दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को बता दें बिहार बोर्ड 2019 की होने वाली परीक्षा की तारीखें जारी कर दी गई हैं। छात्र यहां से बिहार बोर्ड 2019 का टाइम टेबल और रिजल्ट देख सकते हैं। बता दें कि एडमिट कार्ड छात्रों को उनके स्कूल से दिए जाते हैं।

बिहार ओपन बोर्ड

बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा समिति (बीबीओएसई) की स्थापना फरवरी 2011 में की गई थी। बिहार ओपन बोर्ड हर साल मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का आयोजन करता है। बिहार ओपन बोर्ड के द्वारा हर साल दो बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित की जाती है। पहली परीक्षा जुलाई – अगस्त में आयोजित की जाती है। वहीं दूसरी परीक्षा दिसंबर – जनवरी में आयोजित होती है। बिहार ओपन बोर्ड से परीक्षा देने वाले छात्र यहां से बिहार ओपन बोर्ड 2019 का टाइम टेबल, एडमिट कार्ड और रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

SUAT 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।