बिट मेसरा बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया एडमिशन 2019

बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (बिट) के जयपुर कैंपस और नॉएडा कैंपस के लिए प्रोविजनल लिस्ट ज़ारी कर दी गयी है। बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों का सिलेक्शन लिस्ट जारी कर दिया गया है। आवेदन पत्र दिनांक 15 मई 2019 को जारी किया गया था। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट, इंटरव्यू और काउंसलिंग आयोजित की जाती है। इस प्रक्रिया के बाद चयनित उम्मीदवार बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। बिट मेसरा बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया एडमिशन 2019 से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : बिट मेसरा (नॉएडा कैंपस के लिए) उम्मीदवारों की प्रोविजनल लिस्ट हुई जारी। इस पेज में दिए गए लिंक से देखें लिस्ट।

बिट मेसरा बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया एडमिशन 2019

उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि डॉक्युमेंट्स साथ नहीं ले जाने पर आपको एप्टीट्यूड टेस्ट और इंटरव्यू में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती है। आवेदन करने से पहले उमीदवार अपनी शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा अवश्य जांच लें। अगर आप तय किये गए पात्रता मापदंड को पूरा नहीं करते तो आपके द्वारा किया गया आवेदन ख़ारिज किया जा सकता है। बिट मेसरा बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया एडमिशन 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देख सकते। हैं

महत्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम बिट जयपुर कैंपस बिट नॉएडा कैंपस
आवेदन शुरू होने की तारीख 10 मई 2019 10 मई 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 जून 2019 22 जून 2019
एप्टीट्यूड टेस्ट, इंटरव्यू और काउंसलिंग के लिए चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने की तारीख 18 जून 2019 25 जून 2019
एप्टीट्यूड टेस्ट, इंटरव्यू और काउंसलिंग की तारीख 24 जून 2019, सुबह 10 बजे से 30 जून 2019, सुबह 10 बजे से
एडमिशन के लिए चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने की तारीख 24 जून 2019, शाम तक 30 जून 2019, शाम तक
क्लास शुरू होने की तारीख जुलाई 2019 के दूसरे या तीसरे सप्ताह में जुलाई 2019 के दूसरे या तीसरे सप्ताह में

महत्वपूर्ण लिंक्स

चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट

बिट मेसरा ने नॉएडा कैंपस और जयपुर कैंपस में एडमिशन के लिए चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। यह लिस्ट बीआईटी मेसरा की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। इसके अलावा आप यहां दिए गए लिंक के माध्यम से भी चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट देख सकते हैं।

बिट मेसरा बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया एडमिशन 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • इस कोर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • 12वीं इंग्लिश, फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के साथ होना आवश्यक है।
  • सामान्य एवं अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों को 12वीं में (इंग्लिश के साथ 3 कोर सब्जेक्ट) न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होना आवश्यक है।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों को 12वीं में (इंग्लिश के साथ 3 कोर सब्जेक्ट) न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक प्राप्त होना आवश्यक है।

आयु सीमा 

  • 1 अक्टूबर 1994 को या इसके बाद जन्मे सामान्य और अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
  • 1 अक्टूबर 1989 को या इसके बाद जन्मे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

बिट मेसरा बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

जयपुर और नॉएडा कैंपस में एडमिशन के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिया गया है। आवेदन पत्र दिनांक 10 मई 2019 को जारी किया गया है। जयपुर कैंपस में एडमिशन लेने के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 15 जून 2019 तय की गई है। वहीं नॉएडा कैंपस में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवार दिनांक 22 जून 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इसके साथ ही आप इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है। किसी अन्य माध्यम से किया गया आवेदन मान्य नहीं होता है। अगर आप दोनों कैंपस में एडमिशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको दो अलग – अलग आवेदन पत्र भरना होता है।

आवेदन शुल्क

आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना होता है। आवरदान शुल्क जमा नहीं करने पर आपके द्वारा किया गया आवेदन मान्य नहीं होता है। आवेदन शुल्क केवल ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है। आवेदन शुल्क स्टेट बैंक कलेक्ट (नेट बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड) के माध्यम से जमा किया जा सकता है। आवेदन शुल्क जमा होने के बाद वापस नहीं किया जाता है।

  • सामान्य और अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों को 1,500 रूपए आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 1,000 रूपए आवेदन शुल्क जमा करना होता है।

बिट मेसरा बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया एडमिशन 2019 चयन प्रक्रिया

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन 12वीं में प्राप्त अंकों के साथ क्रिएटिव एप्टीट्यूड टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है। मेरिट लिस्ट तैयार करते समय क्रिएटिव एप्टीट्यूड टेस्ट में प्ताप्त अंकों को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाता है। इंटरव्यू में प्राप्त अंकों को 10 प्रतिशत वेटेज दिया जाता है। वहीं 12वीं में प्राप्त अंकों को 50 प्रतिशत वेटेज दिया जाता है। चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट काउंसलिंग से एक दिन जारी कर दी जाती है। जयपुर कैंपस के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट, इंटरव्यू और काउंसलिंग की पहली लिस्ट दिनांक 18 जून 2019 को जारी की जाने वाली है। नॉएडा कैंपस के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट, इंटरव्यू और काउंसलिंग की लिस्ट दिनांक 25 जून 2019 को जारी की जाने वाली है।

बिट मेसरा बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया एडमिशन 2019 काउंसलिंग

चयनित उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाती है। काउंसलिंग आयोजित होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। काउंसलिंग की तारीख जारी होने के बाद इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा। काउंसलिंग के समय चयनित उम्मीदवारों को फीस जमा करना होता है। इसलिए उम्मीदवार काउंसलिंग के समय फीस जमा करने के लिए आवश्यक शुल्क ले कर जाएं। इसके साथ ही उम्मीदवारों को एडमिशन की अन्य प्रक्रिया भी पूरी करनी होती है। बता दें कि जयपुर कैंपस एप्टीट्यूड टेस्ट, इंटरव्यू और काउंसलिंग दिनांक 24 जून 2019 को सुबह 10 बजे से आयोजित होने वाली है। नॉएडा कैंपस के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट, इंटरव्यू और काउंसलिंग दिनांक 30 जून 2019 को सुबह 10 बजे से शुरू होने वाली है।

बिट मेसरा बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया एडमिशन 2019 डॉक्युमेंट वेरिफिकाशन

काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों के डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन किया जाता है। डॉक्युमेंट विरिफिकेशन के समय ओरिजिनल डॉक्युमेंट्स के साथ फोटोकॉपी साथ ले जाना आवश्यक है। यहां से आप डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के समय साथ ले जाने वाले डॉक्युमेंट्स की लिस्ट देख सकते हैं।

  • ऑनलाइन आवेदन पत्र का ओरिजिनल प्रिंटआउट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदन शुल्क जमा करने की रसीद
  • 10वीं का सर्टिफिकेट (आयु के लिए)
  • 10वीं का मार्क्स शीट
  • 12वीं का मार्क्स शीट
  • वैद्य आईडी प्रूफ (ड्राइविंग लइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, स्कूल / कॉलेज आईडी कार्ड)
  • जाति प्रमाण पत्र (आरक्षित उम्मीदवारों के लिए)
  • दिव्यांगता प्रमाण पत्र (केवल दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए)

बिट मेसरा बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया एडमिशन 2019 रिजल्ट

जयपुर और नॉएडा कैंपस के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट, इंटरव्यू और काउंसलिंग के द्वारा चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने की तारीख घोषित कर दी गई है। जयपुर कैंपस के लिए चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट दिनांक 24 जून 2019 को जारी की जाने वाली है। नॉएडा कैंपस के लिए चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट दिनांक 30 जून 2019 को जारी की जाने वाली है। बता दें कि चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट तय किये गए तारीख को शाम में जारी की जाने वाली है। यह लिस्ट बिट की आधिकारिक वेबसाइट के साथ कैंपस के नोटिस बोर्ड पर भी जारी की जाएगी। लिस्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार यहां दिए गए लिंक के माध्यम से भी चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट देख सकते हैं।

बिट मेसरा बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया, सीट मैट्रिक्स

यहां से आप जयपुर और नॉएडा कैंपस के लिए तय किये गए सीटों की संख्या देख सकते हैं।

कैंपस होम स्टेट  ऑल इंडिया 
बिट जयपुर 20 20
बिट नॉएडा 20 20

बिट मेसरा बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया, फी स्ट्रक्चर

यहां से आप बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया कोर्स के लिए तय किये गए शुल्क देख सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : www.bitmesra.ac.in

ब्रॉशर : बिट मेसरा बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया एडमिशन 2019 की अधिक जानकारी के लिए ब्रॉशर यहां से देखें। 

बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एडमिशन

अपने विचार बताएं।