बीपीसीएल भर्ती 2018

जिन उम्मीदवारों को भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड में नौकरी करनी है। उन उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है। साथ ही उन उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल बहुत जरुरी भी है। आपको बता दें कि बीपीसीएल भर्ती 2018 निकाली गई है। और यह भर्ती कोच्चि रिफाइनरी के लिए निकाली गई है। बीपीसीएल भर्ती केमिस्ट ट्रेनी, ऑपरेटर ट्रेनी, जनरल वर्कमैन-बी आदि पदों के लिए निकाली गई है। यह भर्ती कुल 147 पदों के लिए निकाली गई है। इन पदों के लिए आवेदन 12 नवंबर 2018 से शुरु हो चुके हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि इन पदों के लिए आवोदन 26 नवंबर 2018 तक ही कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। बीपीसीएल के बारे में जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप पूरा पेज पढ़ सकते हैं।

 ये पढ़ें – आईओसीएल भर्ती 2018 की पूरी जानकारी, यहां पढ़े।

बीपीसीएल भर्ती 2018 (BPCL RECRUITMENT 2018)

बीपीसीएल भर्ती 2018 के लिए उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। लेकिन सभी उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने से पहले पात्रता मापदंड को जानना जरुरी है। नहीं तो आवेदन मान्य नहीं माना जाएगा। जिन उम्मीदवारों के आवेदन मान्य मान लिए जाएंगे। उन उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों को बाकी चरणों को भी पूरा करना होगा। जिसकी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं। बीपीसीएल भर्ती 2018 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरू होने की तारीख 12 नवंबर 2018
आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 नवंबर 2018
लिखित परीक्षा होने की तारीख दिसंबर 2018 के पहले या दूसरे हफ्त में
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
कौशल टेस्ट घोषित की जाएगी
प्री-एम्प्लॉयमेंट मेडिकल टेस्ट होने की तारीख घोषित की जाएगी

बीपीसीएल भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल पद – 147

  1. पद का नाम – केमिस्ट ट्रेनी
    • पद संख्या – 13
  2. पद का नाम – ऑपरेटर ट्रेनी
    • पद संख्या – 12
  3. पद का नाम – जनरल वर्कमैन-बी (ट्रेनी) – रासायनिक
    • पद संख्या – 63
  4. पद का नाम – जनरल वर्कमैन-बी (ट्रेनी) – यांत्रिक
    • पद संख्या – 32
  5. पद का नाम – जनरल वर्कमैन-बी (ट्रेनी) – विद्युतीय
    • पद संख्या – 10
  6. पद का नाम – जनरल वर्कमैन-बी (ट्रेनी) – उपकरण
    • पद संख्या – 17

बीपीसीएल भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शौक्षिक योग्यता

आयु सीमा

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवार की आयु 18 साल से कम और 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • एससी/ एसटी उम्मीदवारों को 5 साल आयु में छूट दी जाएगी।
  • ओबीसी उम्मीदवारों को 3 साल आयु में छूट दी जाएगी।

नोट – आयु सीमा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी गई अधिसूचना पढ़ सकते हैं।

बीपीसीएल भर्ती 2018 आवेदन पत्र

बीपीसीएल भर्ती 2018 के लिए आवेदन उम्मीदवार कर सकते हैं। योग्य उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन 12 नवंबर 2018 से शुरु हो गए हैं। और उम्मीदवार 26 नवंबर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख के बाद उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उम्मीदवार इस पेज पर दिए लिंक से आवेदन कर सकते हैं। या फिर उम्मीदवार www.bharatpetroleum.com>Careers. वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों के लिए खास बात यह है कि आवेदन करते समय किसी प्रकार का आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। लेकिन उम्मीदवारों को अपनी एक्टिव ई-मेल आईडी सही से डालनी होगी। उसी पर उम्मीदवारों को भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी।

आवेदन पत्र – बीपीसीएल भर्ती 2018 के लिए आवेदन पत्र यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – www.bharatpetroleum.com/

बीपीसीएल भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

जो उम्मीदवार बीपीसीएल भर्ती 2018 में निकली भर्ती के लिए आवेदन करेंगे। उन उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। बीपीसीएल भर्ती 2018 एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी उम्मीदवारों को मिलेगी। उनको बता दें कि बीपीसीएल भर्ती 2018 के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में आपको अपना प्रवेश पत्र लेकर जाना होगा। बिना प्रवेश पत्र आपको परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। या फिर उम्मीदवार इस पेज पर जारी किए गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा के समय उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ कुछ जरुरी दस्तावेज भी ले जाने होंगे। जिसकी जानकारी आप नीचे दिए गए अधिसूचना के लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

बीपीसीएल भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा

बीपीसीएल भर्ती 2018 के लिए उम्मीदवार को लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। लिखित परीक्षा में उन्हीं उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा जो आवेदन के सारे नियमों को पूरा करेंगे। साथ ही शौक्षिक योग्यता को पूरा करेंगे। लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों से तकनीकी कौशल और सामान्य योग्यता सहित मात्रात्मक योग्यता, तर्क क्षमताओं, सामान्य जागरूकता और मूल अंग्रेजी भाषा कौशल से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा कोची में आयोजित की जाएगी।

कौशल टेस्ट

जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को दूसरे चरण के लिए बुलाया जाएगा। दूसरे चरण की लिखित परीक्षा कौशल टेस्ट होगा। कौशल टेस्ट योग्यता प्रकृति पर आधारित होगा। उम्मीदवारों को कौशल टेस्ट में पास होने के लिए सारे पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा।

प्री-एम्प्लॉयमेंट मेडिकल टेस्ट

कौशल टेस्ट में पास होने के बाद उम्मीदवारों को प्री-एम्प्लॉयमेंट मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।तेल उद्योग सुरक्षा निदेशालय (ओआईएसडी) के निर्धारित नियमों के अनुसार उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट में पास होना होगा।

बीपीसीएल भर्ती 2018 परीक्षा परिणाम

जो उम्मीदवार बीपीसीएल में नौकरी के लिए लिखित परीक्षा देंगे। उनके परिणाम भी जारी किए जाएंगे। हर चरण के बाद परिणाम जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट से देख सकेंगे। लिखित परीक्षा के बाद सभी उम्मीदवारों को परिणाम का इंतजार होगा। जो परीक्षा होने के कुछ दिन बाद घोषित किया जाएगा। लिखित परीक्षा में जो उम्मीदवार उत्तीर्ण आएंगे उनका नाम जारी किया जाएगा। लिखित परीक्षा के बाद चयनित उम्मीदवार अगले पढ़ाव के लिए जाएंगे। ऐसे ही उम्मीदवारों को हर पढ़ाव पार करना होगा। उसके बाद ही उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाएगा। बीपीसीएल भर्ती 2018 से जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे दिए गए अधिसूचना लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

बीपीसीएल भर्ती 2018 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप अधिसूचना यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

2 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।