बीपीएससी सहायक आवेदन पत्र

बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा सहायक पद के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। बीपीएससी सहायक आवेदन पत्र 2019 की प्रक्रिया 9 मई 2019 से शुरु हो गई है। जो उम्मीदवार बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में पास हो गए हैं वो उम्मीदवार बीपीएससी मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी बिहार लोक सेवा आयोग ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। बीपीएससी परीक्षा की तारीख 16 जून 2019 रखी गई है। उम्मीदवार 21 मई 2019 तक आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी को इस पेज पर दिए गए पते पर भेजनी है। बीपीएससी सहायक आवेदन पत्र 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

बीपीएससी सहायक आवेदन पत्र 2019

बीपीएससी सहायक भर्ती 2019 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है। चयनित उम्मीदवार बीपीएससी मुख्य परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवारों को बिहार लोक सेवा आयोग ऑनलाइन फॉर्म के साथ आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। इसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। बीपीएससी सहायक आवेदन पत्र 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम (मुख्य परीक्षा) तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 9 मई 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख 21 मई 2019
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 15 मई 2019
हॉर्ड कॉपी जमा करने की आखिरी तारीख 30 मई 2019, शाम 5 बजे तक

आवेदन पत्र – बीपीएससी सहायक भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र, यहां से प्राप्त करें।

बीपीएससी सहायक आवेदन पत्र 2019 कैसे करें डाउनलोड

बीपीएससी सहायक की मुख्य परीक्षा 16 जून 2019 को आयोजित की जाएगी। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है। जिन उम्मीदवारों को बिहार लोक सेवा आयोग ऑनलाइन फॉर्म भरना है उन उम्मीदवारों को कुछ स्टेप्स को फोलो करना है। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो कर आसानी से बीपीएससी आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • बीपीएससी सहायक भर्ती 2019 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाना है।

 

  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर बाएं तरफ कई ऑप्शन हैं। उन ऑप्शन में से उम्मीदवारों को अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को बी.पी.एस.सी ऑनलाइन एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन आएगा।
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना है।
  • इसके बाद उम्मीदवारों के सामने आवेदन पत्र आ जाएगा।
  • उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को भरना है। साथ ही आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है।
  • आवेदन शुल्क भुगतान करने के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र को सबमिट कर उसका प्रिंटआउट निकाल लें और नीचे दिए गए पते पर आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी को जमा कर दें।

आवेदन शुल्क 

  • सभी उम्मीदवारों को 750/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • सभी बिहार के निवासी उम्मीदवारों को 200/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी भेजने का पता –

Secretary-cum-Exam-Controller, Bihar Public Service Commission,15,
Jawahar Lal Nehru Marg, Bailey Rd, Patna, Bihar 800001

बीपीएससी सहायक एडमिट कार्ड 2019

बीपीएससी सहायक भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया होने के बाद उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों ने मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन सभी नियमों के साथ किया है उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज सेभी अपना बीपीएससी सहायक एडमिट कार्ड 2019 प्राप्त कर सकेंगे। बीपीएससी सहायक मुख्य परीक्षा वाले दिन उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड होना जरुरी है। बिना एडमिट कार्ड के उम्मीदवारों को परीक्षा देनी की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बीपीएससी सहायक भर्ती

अपने विचार बताएं।