बीपीएससी सहायक भर्ती

बीपीएससी सहायक भर्ती 2019 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। उम्मीदवार इस पेज से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया तभी पूरी मानी जाएगी जब आवेदन शुल्क का भुगतान किया जाएगा। बीपीएससी सहायक भर्ती 2019 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क जमा करने का आज आखिरी दिन है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन शुल्क जमा नहीं किया है उन उम्मीदवारों के पास आज आखिरी मौका है। उम्मीदवार आवेदन पत्र 21 मई 2019 तक भर सकते हैं। बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा बीपीएससी मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसके लिए प्रारंभिक परीक्षा में पास हुए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी सहायक भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानाकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम – बीपीएससी सहायक भर्ती 2019 (मुख्य परीक्षा) के लिए आवेदन शुल्क जमा करने का आखिरी दिन।

बीपीएससी सहायक भर्ती 2019

बीपीएससी सहायक भर्ती 2019 की मुख्य परीक्षा के लिए जिन उम्मीदवारों को आवेदन करना है वो उम्मीदवार इस पेज से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि आज आवेदन शुल्क भरने का आखिरी दिन है। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं किया है वो उम्मीदवार आज आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें। बीपीएससी सहायक भर्ती 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम (मुख्य परीक्षा) तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 9 मई 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख 21 मई 2019
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 15 मई 2019
हॉर्ड कॉपी जमा करने की आखिरी तारीख 30 मई 2019, शाम 5 बजे तक
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
मुख्य परीक्षा होने की तारीख 15 जून 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

बीपीएससी सहायक रिक्ति विवरण 2019

कुल पद – 51
पद का नाम – सहायक

बीपीएससी सहायक आवेदन पत्र 2019

बीपीएससी सहायक भर्ती 2019 के लिए प्रांरभिक परीक्षा खत्म हो गई है। जो उम्मीदवार बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की गई प्रांरभिक परीक्षा में पास हो गए है उन उम्मीदवारों को अब बीपीएससी मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार बिहार लोक सेवा आयोग मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे उन उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में शामिल होना जरुरी है। आपको बता दें कि बीपीएससी सहायक पद के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है। उम्मीदवार इस पेज पर दिए गए लिंक से बीपीएससी सहायक आवेदन पत्र 2019 प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आखिरी तारीख 21 मई 2019 तक आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को 15 मई 2019 तक आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी नीचे दिए गए पते पर भेजनी है।

आवेदन शुल्क 

  • सभी उम्मीदवारों को 750/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • सभी बिहार के निवासी उम्मीदवारों को 200/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी भेजने का पता –

Secretary-cum-Exam-Controller, Bihar Public Service Commission,15,
Jawahar Lal Nehru Marg, Bailey Rd, Patna, Bihar 800001

आधिकारिक वेबसाइट – www.bpsc.bih.nic.in

बीपीएससी सहायक एडमिट कार्ड 2019

बीपीएससी सहायक भर्ती 2019 की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के बीपीएससी एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना बीपीएससी सहायक एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड कर सकेंगे। बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली बीपीएससी मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड होना जरुरी है। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। जैसे कि उम्मीदवार का नाम, परीक्षा का दिन, परीक्षा का समय, परीक्षा तारीख, परीक्षा केंद्र की जानकारी आदि। उम्मीदवार इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

बीपीएससी सहायक सिलेबस 2019

बीपीएससी मुख्य परीक्षा syllabus से जुड़ी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्य परीक्षा के लिए दो पत्र होंगे –

प्रश्न पत्र 1  विषय – सामान्य हिंदी

  • इस परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइम होंगे।
  • इस विषय में कुल 100 प्रश्न आएंगे और हर प्रश्न 1 अंक का होगा।
  • प्रश्न पत्र 1 हल करने के लिए उम्मीदवारों को 1 घंटा 15 मिनट का समय दिया जाएगा।
  • सामान्य हिंदी में विषय में उम्मीदवारों को 30% अंक लाना जरुरी है। जो उम्मीदवार 30% अंक ला पाएंगे सिर्फ वही उम्मीदवार प्रश्न पत्र 2 – सामान्य ज्ञान देने के योग्य माने जाएंगे।
  • प्रश्न पत्र 1 की परीक्षा का माध्यम हिंदी है।

प्रश्न पत्र 2  विषय – सामान्य ज्ञान

  • प्रश्न पत्र 2 में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे।
  • प्रश्न पत्र 2 अंग्रेजी और हिंदी दोनों में होगा।
  • हर प्रश्न 1 अंक का होगा।
  • प्रश्न पत्र 2 हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे 15 मिनट दिए जाएंगे।
  • इस परीक्षा हर विषय से इस प्रकार प्रश्न पूछें जाएंगे –
    • सामान्य ज्ञान – 50 प्रश्न
    • सामान्य विज्ञान एंव गणित – 50 प्रश्न
    • मानसिक क्षमता जांच – 50 प्रश्न

बीपीएससी सहायक चयन प्रक्रिया 2019

बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा सहायक पद के लिए भर्ती निकाली गई जिसके लिए उम्मीदवारों को तय किए गए नियमों के अनुसार भर्ती प्रक्रिया में शामिल होना है। बीपीएससी सहायक भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन प्रक्रिया को नियमों के साथ पूरा किया उन उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा के लिए बुलाया गया है। जो उम्मीदवार बीपीएससी सहायक भर्ती 2019 की प्रारंभिक परीक्षा में पास हो गए हैं उन उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

बीपीएससी मुख्य परीक्षा के लिए भी उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। मुख्य परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया को जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों के बीपीएससी एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। जिसके बाद चयनित उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा देनी है। मुख्य परीक्षा होने के बाद बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा बीपीएससी रिजल्ट जारी किया जाएगा। मेरिट लिस्ट मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर और आरक्षण के आधार पर जारी की जाएगी।

बीपीएससी सहायक रिजल्ट 2019

बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा सहायक पद के लिए बीपीएससी मुख्य परीक्षा को आयोजित किया जाएगा। जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे उन उम्मीदवारों को अपने बीपीएससी रिजल्ट का इंतजार रहेगा। उम्मीदवारों का रिजल्ट बीपीएससी के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना बीपीएससी सहायक रिजल्ट 2019 देख सकेंगे। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इस पेज पर रिजल्ट देखने की लिंक उपलब्ध करवाई जाएगी। उम्मीदवार इस पेज से आसानी से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। आपको बता दें कि फाइनल रिजल्ट मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर और आरक्षण के आधार पर जारी किया जाएगा। बीपीएससी सहायक भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दी गई अधिसूचना पढ़ सकते हैं।

बीपीएससी सहायक भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अधिसूचना यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार सरकारी नौकरी

अपने विचार बताएं।