जो उम्मीदवार बीपीएससी भर्ती 2018 देख रहे हैं। उनको बता दें कि आपके लिए बहुत अच्छा मौका है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 64 वें संयुक्त प्रतिस्पर्धी (प्री) परीक्षा रिक्ति की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। आपको बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 64 वें संयुक्त प्रतिस्पर्धी (प्री) परीक्षा के लिए 1255 पदों पर भर्ती निकाली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 20 अगस्त 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। अगर आप बीपीएससी 64 वें संयुक्त प्रतिस्पर्धी (प्री) परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप भर्ती से जुडी़ सारी जानकारी जैसे आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, आवेदन शुल्क जैसे अन्य विवरण हमारे आज के इस आर्टिकल मे से नीचे देख सकते हैं।

बीपीएससी भर्ती 2018 (BPSC Recruitment 2018)

जो उम्मीदवार बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 64 वें संयुक्त प्रतिस्पर्धी (प्री) परीक्षा के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं उनको बता दें कि आवेदन करने से पहले वे एक बार बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 64 वें संयुक्त प्रतिस्पर्धी (प्री) परीक्षा के लिए मांगी गई पात्रता को जांच लें उसके बाद ही अगर वे सभी शर्तों को पूरा करते हैं तब ही आवेदन करें अन्यथा उनके द्वारा किया गया आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आप नीचे तालिका में से महत्तवपूर्ण तिथि देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 03 अगस्त 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 20 अगस्त 2018
आवेदन शुल्क अंतिम तिथि 24 अगस्त 2018
आवेदन पूर्ण फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2018
प्रवेश पत्र घोषित की जाएगी
परिणाम घोषित की जाएगी

बीपीएससी भर्ती रिक्ति विवरण 2018

पद का नाम पदों की संख्या
राजस्व अधिकारी 571
आपूर्ति निरीक्षक 223
ब्लॉक कल्याण अधिकारी 122
ब्लॉक अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी 75
श्रम प्रवर्तन अधिकारी 53
पुलिस सब इंस्पेक्टर 40
जेल गार्ड 02
वाणिज्य कर अधिकारी 10
जूनियर रजिस्टर 08
जूनियर चुनाव अधिकारी 08
योजना अधिकारी 13
जिला अॉडिट अधिकारी (District Audit Officer ) 04
सहायक रजिस्ट्रार 24
शाखा अधिकारी 25
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी 06
परिवीक्षा अधिकारी 34
रीड अधिकारी 02
सहायक निदेशक 14
ग्रामीण विकास अधिकारी 21
कुल 1255

बीपीएससी भर्ती पात्रता मापदंड 2018

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार को स्नातक या समकक्ष पास होना चाहिए।

आयु सीमा

आपको बता दें कि सभी पदों के लिए आयु सीमा भिन्न भिन्न है। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप 20 वर्ष से 37 वर्ष के बीच के हैं तो आप किसी न किसी पद के लिए जरूर आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

बीपीएससी भर्ती आवेदन पत्र 2018

जो उम्मीदवार बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 64 वें संयुक्त प्रतिस्पर्धी (प्री) परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं तो उनको बता दें कि वे अॉनलाइन मोड से आवेदन कर सकते हैं। आपको आवेदन करने के लिए बीपीएससी की आधिकारिक साइट पर जाएं और वहां से आवेदन करें। आप हमारे आर्टिकल में दी गई लिंक के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र – यहां से करें आवेदन।

आधिकारिक साइट – bpsc.bih.nic.in

आवेदन फीस
  • सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए – 600 रूपए
  • बिहार की महिलाओं के लिए – 150 रूपए
  • एससी और एसटी के उम्मीदवारों के लिए – 150 रूपए

बीपीएससी भर्ती प्रवेश पत्र 2018

जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनको परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको प्रवेश पत्र की जरूरत होगी। किसी भी परीक्षा में शामिल होने के लिए आपके पास प्रवेश पत्र होना जरूरी है। अगर आपके पास प्रवेश पत्र नहीं होगा तो आपको परीक्षा में शामिल होने नहीं दिया जाएगा। प्रवश पत्र आधिकारिक साइट पर जारी किया जाएगा। प्रवेश पत्र आप हमारे पेज से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

बीपीएससी भर्ती परिणाम 2018

जो उम्मीदवार बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 64 वें संयुक्त प्रतिस्पर्धी (प्री) परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 64 वें संयुक्त प्रतिस्पर्धी (प्री) परीक्षा का परिणाम आधिकारिक साइट पर जारी किए जाएंगे। आप अपने परिणाम अॉनलाइन देख सकते हैं। या आप हमारे पेज पर दी गई सीधी लिंक से भी परिणाम देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिसूचना – यहां से देंखे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।