बीपीएसएससी भर्ती आंसर की 2019

बिहार सरकार ने पुलिस अवर निरीक्षक, प्रारक्ष अवर निरीक्षक, सहायक अधीक्षक एवं सहायक अधीक्षक (भूतपूर्व सैनिक) के विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में भाग लेना होगा। संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के संपन्न होने के बाद उम्मीदवारों के लिए आंसर की जारी की जाएगी जिससे उम्मीदवार परीक्षा में आये प्रश्न उत्तरों के मिलान करके अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि बीपीएसएससी भर्ती 2019 आंसर की बिहार पुलिस सब-ऑर्डिनेट सर्विस कमीशन की ऑफिसियल वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in पर जारी की जाएगी जहां से उम्मीदवार इसे डाउनलोड कर सकेंगे। इसके साथ आप हमारे पेज पर उपलब्ध करवाए गए लिंक का उपयोग करके भी आंसर की प्राप्त कर सकेंगे।

बीपीएसएससी भर्ती आंसर की 2019

बीपीएसएससी भर्ती 2019 आंसर की जारी होने के बाद अगर उम्मीदवार किसी उत्तर से असंतुष्ट हैं तो वे इस पर आपत्ति दर्ज़ करवा सकेंगे। उम्मीदवारों को आपत्ति तय तिथि के अंदर बीपीएसएससी की ऑफिसियल वेबसाइट पर दर्ज़ करनी होगी। आपके द्वारा दर्ज़ की गई आपत्ति के चयन कमेटी द्वारा निस्तारण किया जायेगा। बीपीएसएससी भर्ती 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
लिखित परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी
आंसर की जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
आंसर की पर आपत्ति दर्ज़ करने की तिथि घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

आंसर की : बीपीएसएससी भर्ती 2019 आंसर की www.bpssc.bih.nic.in यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

बीपीएसएससी भर्ती 2019 आंसर की प्राप्त करने के मुख्य बिंदु

  • बीपीएसएससी भर्ती 2019 की आंसर की प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले बिहार पुलिस सब-ऑर्डिनेट सर्विस कमीशन की ऑफिसियल वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in पर जाना होगा जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • जब बीपीएसएससी की ओर से आंसर की जारी कर दी जाएगी तो होम पेज पर आंसर की प्राप्त करने से सम्बंधित एक लिंक एक्टिव हो जायेगा जिस पर उम्मीदवारों को क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने से एक नए पेज पर आंसर की ओपन हो जाएगी जहां से उम्मीदवार उसे डाउनलोड कर सकते हैं और अपने प्रश्न उत्तरों के मिलान एवं अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकते हैं
  • इसके साथ आप हमारे पेज पर ऊपर दिए गए आंसर की लिंक अपर डायरेक्ट क्लिक करके भी आंसर की प्राप्त कर सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

आपत्ति :

बीपीएसएससी भर्ती 2019 की आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार उससे अपने सभी उत्तरों का मिलान करेंगे और अगर वे किसी प्रश्न के उत्तर से संतुष्ट नहीं होंगे तो वे उस उत्तर पर आपत्ति दर्ज़ सकेंगे। आपत्ति दर्ज़ करने की तिथियां बिहार पुलिस सब-ऑर्डिनेट सर्विस कमीशन की ओर से घोषित की जाएँगी, उम्मीदवारों को इन तय तिथियों के अंदर आपत्ति दर्ज़ करनी होगी। उम्मीदवार किसी उत्तर पर आपत्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से दर्ज़ कर सकेंगे, आपके द्वारा दर्ज़ की गई आपत्ति अगर सही पायी गयी तो उस प्रश्न के अंक आपके फाइनल रिजल्ट जारी होने पर क्रेडिट कर दिए जायेंगे।

शारीरिक दक्षता परीक्षण

मुख्य परीक्षा के संपन्न होने के बाद जो उम्मीदवार सफल रहेंगे उनको बिहार पुलिस सब-ऑर्डिनेट सर्विस कमीशन की ओर से शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जायेगा। शारीरिक दक्षता परीक्षण में निम्न चरण होंगे जिनकी जानकारी निम्नलिखित है –

दौड़ :

  • पुरुष उम्मीदवारों के लिए – उम्मीदवार को एक मील की दौड़ 6 मिनट 30 सेकेंड में पूरी करनी होगी। तय समय से ज्यादा समय लेने वाले उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर दिया जायेगा।
  • महिला उम्मीदवार के लिए – महिला उम्मीदवार को एक किलोमीटर की दौड़ 6 मिनट में पूर्ण करनी होगी। तय समय से ज्यादा समय लेने वाले उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर दिया जायेगा।

ऊँची कूद :

  • पुरुष उम्मीदवारों के लिए – 4 फ़ीट।
  • महिला उम्मीदवार के लिए – 3 फ़ीट।

लम्बी कूद :

  • पुरुष उम्मीदवारों के लिए – न्यूनतम 12 फ़ीट।
  • महिला उम्मीदवार के लिए – न्यूनतम 9 फ़ीट।

गोला फेंक :

  • पुरुष उम्मीदवारों के लिए – 16 पाउंड का गोला न्यूनतम 16 फ़ीट फेंकना होगा।
  • महिला उम्मीदवार के लिए – 12 पाउंड का गोला न्यूनतम 10 फ़ीट फेंकना होगा।

बीपीएसएससी भर्ती 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों के द्वारा दर्ज़ कराई गई आपत्ति का निराकरण करने के बाद बीपीएसएससी विभाग की ओर से उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किये जायेंगे। बीपीएसएससी भर्ती 2019 के रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से बिहार पुलिस सब-ऑर्डिनेट सर्विस कमीशन की ऑफिसियल वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in पर जारी किये जायेंगे जहां से आप अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। उम्मीदवारों को बता दें बीपीएसएससी भर्ती के रिजल्ट अगल-अलग चरण में अलग-अलग जारी किये जायेंगे। सबसे पहले उम्मीदवारों के लिखित परीक्षा के परिणाम जारी किये जायेंगे। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सफल रहेंगे उनको भर्ती की अगली प्रक्रिया शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जायेगा। शारीरिक दक्षता परीक्षण प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद उम्मीदवारों के सभी चरणों में प्राप्त अंको के अनुसार एक फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार कर जारी की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में दर्ज़ होगा उन्हें विभिन्न रिक्त पदों पर तैनात किया जायेगा।

बीपीएसएससी भर्ती 2019
Share
Published by
Amit Yadav

Recent Posts

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 | Bihar TET 2019 : आवेदन, एडमिट कार्ड, रिजल्ट

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। यह परीक्षा दिनांक 17 दिसंबर 2019 और 18…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस भर्ती 2019 / UPPSC PCS 2019- आवेदन पत्र जारी

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन यानी कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस)…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 / UPPSC PCS Result 2019

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में शामिल होंगे…

2 दिन ago

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की | Bihar TET 2019 Answer Key

बिहार टीईटी परीक्षा 2019 समाप्त होने के कुछ समय बाद बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की जारी कर दी…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों कि इंजीनियर, असिस्टेंट इंजीनियर, डिप्टी मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर और ऑफिसर (फाइनेंस) आदि पदों के लिए लिखित परीक्षा दिसंबर 2019…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों कि एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का आयोजन…

2 दिन ago