बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

बारहवीं या ग्रेजुएशन करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए अगर आप बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके लिए बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 से जुड़ी कुछ जानकारियां ले कर आए हैं। बता दें कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी में जून – जुलाई के महीने में एडमिशन होती है।

आप सभी को बता दें कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा के कई कोर्सेज कराए जाते हैं। इसके साथ यहां से आप बी.बी.ए, बी.सी.ए, एम.बी.ए, एम.सी.ए, जर्नलिज्म और इंडस्ट्रियल फिश एंड फिशरीज जैसे वोकेशनल कोर्सेज भी कर सकते हैं। आप बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी बी.बी.ए, बी.सी.ए, बी.एससी, बी.कॉम, एम.बी.ए, एम.सी.ए, एम.एससी, एम.कॉम, एम.ए आदि विषयों में डिस्टेंस एजुकेशन भी कर सकते हैं। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना होता है। इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन पत्र अभी जारी नहीं किया गया है। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 की प्रवेश परीक्षा से जुड़ी जानकारियों के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 1960 में मुजफ्फरपुर बिहार में की गई थी। स्थापना के समय इसका नाम बिहार यूनिवर्सिटी रखा गया था। वर्ष 1992 में इस यूनिवर्सिटी का नाम बदल कर भीमराव अंबेडकर के नाम पर रख दिया गया। इस यूनिवर्सिटी से लगभग 39 कॉलेजों को को मान्यता दी गई है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को ध्यान में रखते हुए इस यूनिवर्सिटी का फीस अन्य यूनिवर्सिटीज की तुलना में कम होती है। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम  तारीख 
आवेदन शुरू होने की तारीख अप्रैल 2019 के तीसरे सप्ताह में
आवेदन करने की आखिरी तारीख मई 2019 के दूसरे सप्ताह में
आवेदन में संशोधन करने की तारीख मई 2019 के तीसरे सप्ताह में
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख जून 2019 के पहले सप्ताह में
प्रवेश परीक्षा की तारीख जून 2019 के दूसरे सप्ताह में
परिणाम जारी होने की तारीख जुलाई 2019

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में नामांकन प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संसथान से ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए।
  • बी.एड में एडमिशन के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर या मास्टर की डिग्री होना जरुरी है।

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए आवेदन पत्र अभी जारी नहीं किया गया है। प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरे जा सकते हैं। बता दें कि आवेदन पत्र बी आर अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने में कोई परेशानी न हो इसलिए आवेदन पत्र जारी होने के बाद हम आवेदन पत्र भरने की लिंक इस आर्टिकल में अपडेट कर देंगे। आप चाहें तो इस आर्टिकल में दिए जाने वाले लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क 1000 रूपए तय किया गया है। बता दें की आप केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। आप डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : www.brabu.net

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि एडमिट कार्ड अभी जारी नहीं किया गया है। एडमिट कार्ड प्रवेश परीक्षा शुरू होने से कुछ समय पहले जारी कर दिया जाता है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि एडमिट कार्ड जून 2019 के पहले सप्ताह में में जारी किया जा सकता है।  इस प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद हम उसे डाउनलोड करने की लिंक यहां लगा देंगे।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें। परीक्षा के समय एडमिट कार्ड साथ ले जाना जरुरी होता है। एडमिट कार्ड नहीं होने पर उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती है। एडमिट कार्ड में परीक्षार्थियों का नाम, रॉल नंबर, परीक्षा की तारीख आदि जानकारियां दी गई होती है।

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 चयन प्रक्रिया

बी आर अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट (स्नातक) कोर्सेज में उम्मीदवारों का एडमिशन उनके मेरिट के आधार पर किया जाता है। अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में नामांकन प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। आवेदन करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए आपको बरहवीं में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए। वहीं बी.एड, बीई / बी.टेक और अन्य कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होना आवश्यक है। एम.बी.ए केसेज में भी मेरिट के आधार पर एडमिशन लिया जाता है। इस कोर्स के लिए कैट, मैट, आदि परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाती है। वहीं पी.एचडी कोर्सेज में उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से चयन किया जाता है।

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 परीक्षा

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 की प्रवेश परीक्षा आयोजित होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई हैं। मुजफ्फरपुर यूनिवर्सिटी एग्जाम डेट 2019 अभी जारी नहीं किया गया है। अनुमानों के अनुसार प्रवेश परीक्षा जून 2019 के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जा सकती है। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश परीक्षा लिखित माध्यम से आयोजित की जाती है। प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार बी आर अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय में नामांकन प्राप्त कर सकते हैं।

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 रिजल्ट

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट लेवल के कुछ कोर्सेज में उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाता है। मेरिट लिस्ट 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर जारी किया जाता है। वही कुछ कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार की प्रक्रिया में शामिल होना होता है। प्रवेश परीक्षा समाप्त होने के बाद परिणाम जारी कर दिया जाता है। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारियां प्राप्त करने के लिए बी आर अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां वर्ष 2018 के में हुई प्रवेश परीक्षा के आधार पर है। वर्ष 2019 का नोटिफिकेशन जारी होते ही हम इस पोस्ट को अपडेट कर देंगे।
कॉलेज एडमिशन

अपने विचार बताएं।