डॉ बीआर अम्बेडकर ओपन यूनिवर्सिटी (डॉ बीआरएओयू), जिसे औपचारिक रूप से आंध्र प्रदेश ओपन यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता है, की स्थापना 1982 में राज्य विधायिका के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। विश्वविद्यालय का मुख्य उद्देश्य बदलते व्यक्ति और सामाजिक जरूरतों को पूरा करने के लिए समाज के सभी वर्गों को उच्च शिक्षा के लाभ लाने के लिए है। विश्वविद्यालय कला, वाणिज्य और विज्ञान में 1 9 83 से 3 साल के स्नातक कार्यक्रम की पेशकश कर रहा है। इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए इस पृष्ठ से बीआरओयू प्रवेश 2018 के सभी विवरण देख सकते हैं। एम.फिल की ओर जाने वाले शोध कार्यक्रमों के अलावा विभिन्न विषयों में कई स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। और पीएचडी। विश्वविद्यालय द्वारा पेश किए गए सभी कार्यक्रम यूजीसी / डीईसी द्वारा मान्यता प्राप्त हैं।

बीआरएओयू प्रवेश प्रवेश 2018

डॉ बीआर अम्बेडकर ओपन यूनिवर्सिटी तीन साल के अंडरग्रेजुएट (यूजी) कार्यक्रम प्रदान करता है जो बीए, बीकॉम और बीएससी डिग्री के पुरस्कार की ओर अग्रसर हैं। विश्वविद्यालय के सभी कार्यक्रम दूरस्थ शिक्षा ब्यूरो (डीईबी), यूजीसी, नई दिल्ली द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। इन कार्यक्रमों के लिए प्रवेश बिना किसी प्रतिबंध के भारत के सभी नागरिकों के लिए खुले हैं। हालांकि, विश्वविद्यालय के संचालन का क्षेत्र केवल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्यों तक ही सीमित है। यूजी की न्यूनतम अवधि कार्यक्रम तीन साल है। प्रवेश प्रक्रिया की महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई हैं।

आयोजन तिथियां
आवेदन पत्र जमा करने की शुरू होने की तिथि 28 मई 2018
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 16 जुलाई 2018
स्पॉट पंजीकरण 17 जुलाई 2018 से 18 जुलाई 2018 DBRAOU में
हैदराबाद कैम्पस,
योग्यता परीक्षा की तिथि 22 जुलाई 2018

आवेदन पत्र

इच्छुक उम्मीदवार बीआरएओयू यूजी प्रवेश 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को उनके योग्यता मानदंड और अन्य सभी विवरण सावधानी से सुनिश्चित करना होगा। उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र भरने का लिंक नीचे प्रदान किया गया है।जीकरण फॉर्म का प्रिंट आउट एकत्र करें और इसे अपने संदर्भ के लिए रखें।

आवेदन पत्र- यहां से करें आवेदन।

आधिकारिक साइट – www.braou.ac.in

आवेदन फीस-

अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट के माध्यम से डेबिट / क्रेडिट कार्ड द्वारा केवल 300 रूपए / – (केवल तीन सौ रुपये) का भुगतान करना होगा या किसी भी टीएस / एपी ऑनलाइन फ़्रैंचाइज सेंटर में पंजीकरण शुल्क की ओर 310 रूपए / – (केवल तीन सौ दस) चालान प्राप्त करें।

पात्रता मापदंड

उम्मीदवार जिनके पास इंटरमीडिएट (या) समकक्ष योग्यता नहीं है, वे अकादमिक वर्ष 2018-19 के लिए बीए / बीकॉम / बीएससी (3 साल की डिग्री कार्यक्रम) के वर्ष में प्रवेश लेने के लिए योग्यता परीक्षा के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं। , बशर्ते उन्होंने 1 जुलाई 2018 तक 18 वर्ष की आयु पूरी की हो। उम्मीदवार जो 1 जुलाई 2018 तक 18 साल पूरे नहीं करते हैं वे योग्यता परीक्षा के लिए उपस्थित होने के योग्य नहीं हैं।

प्रत्यक्ष प्रवेश (Direct Admissions) : उम्मीदवार जो पास हुए हैं:

  • इंटरमीडिएट या इसकी समकक्ष परीक्षा; या
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) / एपी ओपन स्कूल सोसाइटी (एपीओएसएस) से 10 + 2
  • एसएससी के बाद दो साल का आईटीआई या दो साल का व्यावसायिक पाठ्यक्रम और अन्य परीक्षा।
  • पात्रता परीक्षा के पास आउट।

पीजी पाठ्यक्रम, योग्यता, अवधि और शुल्क

शुल्क संरचना

क्रम संख्या विवरण रूपए
1 ईटी पास उम्मीदवारों के लिए यूजी प्रथम वर्ष ट्यूशन शुल्क 2000
2 इंटरमीडिएट / पॉलिटेक्निक / 2 साल आईटीआई उम्मीदवारों और ईटी पास (पिछले 4 वर्षों) के लिए यूजी प्रथम वर्ष ट्यूशन शुल्क 2150
3 यूजी के लिए दूसरा साल ट्यूशन शुल्क 2000
4 यूजी के लिए तीसरा वर्ष ट्यूशन शुल्क 2000
5 यूजी के लिए दूसरा साल व्यावहारिक शुल्क (एक विषय के लिए) 1200
6 यूजी के लिए तीसरा वर्ष व्यावहारिक शुल्क (एक विषय के लिए) 1200

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिसूचना- यहां से देंखे।

अपने विचार बताएं।