बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) से 26 जून को यानी कि आज कक्षा 10 वीं कक्षा की परीक्षा के लिए परिणाम घोषित करने की उम्मीद है। छात्र आधिकारिक बोर्ड वेबसाइट, biharboard.ac.in पर परिणाम देख सकते हैं। बोर्ड ने बुधवार (6 जून) को 12 वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा की थी। बीएसईबी कक्षा 10 वीं परीक्षा के लिए कुल 17,70,42 लाख छात्र बैठे और 12,07,986 छात्र बीएसईबी कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा में 2018 में उपस्थित हुए। कक्षा 10 वीं परीक्षा 21 से 28 फरवरी तक हुई, जबकि 12 वीं कक्षा की परीक्षा 6 से 16 फरवरी तक आयोजित किए गए थे। बिहार बोर्ड के 10 वें परिणाम की घोषणा राज्य शिक्षा मंत्री कृष्णा नंदन प्रसाद वर्मा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की जाएगी। इससे पहले परिणाम 11:30 बजे जारी किया जाना था, लेकिन रिपोर्टों से पता चलता है कि इसकी घोषणा 4:30 बजे होगी। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट, biharboard.ac.in और biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किए जाएंगे।

बोर्ड ने दावा किया कि परीक्षा उचित तरीके से आयोजित की गई थी जिसमें सख्त उपाय किए गए थे और किसी भी प्रश्न पत्र को खारिज कर दिया गया था। इसने उम्मीदवारों से परीक्षा केंद्रों में जूते और मोजे पहनने के लिए कहा ताकि उन्हें धोखाधड़ी नोट्स ले जाने से रोक दिया जा सके। कई छात्र परीक्षा में नंगे पैर और दूसरों को चप्पल में दिखाई दिए।

इस बार धोखाधड़ी और अन्य अनुचित प्रथाओं से बचने के लिए बिहार बोर्ड ने सामान्य लोगों की बजाय बार-कोडित उत्तर पत्रक का उपयोग किया। बोर्ड ने 50 प्रतिशत उद्देश्यपूर्ण प्रश्न भी पेश किए थे जिनके लिए छात्रों को एक अलग ओएमआर शीट प्रदान की गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकारियों ने उत्तर पत्रों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है और अब इसे डीकोड कर रहे हैं।

बीएसईबी हर साल फरवरी / मार्च महीने में वार्षिक माध्यमिक विद्यालय परीक्षा आयोजित करता है और राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर अगस्त / सितंबर के महीने में पूरक स्कूल परीक्षा आयोजित करता है। जैसा कि पिछले कुछ हफ्तों के दौरान देखा गया है, परिणाम घोषणाओं की तिथियां और समय अक्सर बदल दिया गया है। उपर्युक्त जानकारी स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं की गई है।

यहां से देंखे अपना बिहार बोर्ड 10 वीं परिणाम 2018

अपने विचार बताएं।