जिन उम्मीदवार ने इस वर्ष बिहार बोर्ड परीक्षाएं दी हैं वे अपने बिहार बोर्ड रिजल्ट 2018 का इंतजार कर रहे हैं। तो आपको बता दें कि आपका इतंजार खत्म होने वाला है। हालांकि अभी बिहार 12 वीं परिणाम की कोई तारीख तय नहीं की गई है। लेकिन जल्द ही बिहार बोर्ड 12 वीं परिणाम घोषित किए जाएंगे। साल 2018 में बिहार बोर्ड ने नकल को रोकने के लिए काफी कुछ किया गया है। इस साल बिहार बोर्ड ने आसंर शीट की जगह बारकोड आंसर शीट का प्रयोग किया है।

इस साल यानी कि साल 2018 में बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट को लेकर काफी ऐहतियात बरत रहा है। ऐहतियात बरती जा रही है कि इस साल मेरिट लिस्ट में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो। इसके लिए बोर्ड इस साल टॉप-100 छात्रों की सारे कागजातों की जांच करने की तैयारी में जुटा है। अगर बोर्ड सूत्रों की मानें तो मेरिट लिस्ट तैयार करने के पहले टॉप-100 में शामिल छात्रों की उत्तर पुस्तिकिओं की दुबारा जांच कराई जाएगी।

इतना ही नहीं साथ ही सारे छात्रों के एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन, परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया भी इस बार बोर्ड ही देखेगा। और साथ ही छात्रों के कॉलेज व स्कूल के इंफ्रास्ट्रक्चर को भी देखा जायेगा। जिन कॉलेजों और स्कूलों से छात्रों ने पढ़ाई की है।

अगर आपको पता हो तो साल 2017 में 12 के टॉपर जो कि गणेश कुमार थे। उन्होंने गलत तरीके से इंटर की परीक्षा दी और आर्ट्स टॉपर बन गया थे। जब जांच हुई तब जांच के बाद पता चला कि गणेश कुमार ने रजिस्ट्रेशन करवाये ही नहीं था। उसने बिना रजिस्ट्रेश के ही परीक्षा फॉर्म भर दिया था। जब कॉलेज की जांच कराई गई तो पता चला कि स्कूल में संगीत की पढ़ाई भी नहीं होती है। जबकि गणेश कुमार ने संगीत में ही प्रायोगिक परीक्षा भी दी थी। इसी सब को देखते हुए बिहार बोर्ड इस बार मेरिट लिस्ट में जितने भी छात्र शामिल होंगे सभी की पूरी जांच करेगा। बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा 22 फरवरी 2018 से 28 फरवरी 2018 तक ली गई थी।

Leave a Reply