बिहार बोर्ड ने एक बार फिर से कम्पार्टमेंट परीक्षा परिणाम घोषित कर दी है। आपको बता दें कि बिहार बोर्ड की ओर से कहा जा रहा था कि बिहार बोर्ड कम्पार्टमेंट कक्षा 12 परिणाम 16 अगस्त 2018 तक घोषित कर दिया जायेगा लेकिन ऐसा नहीं हो सका। फिर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के गुजर जाने के कारण राष्ट्रीय शोक घोषित हो जाने के कारण परिणाम जारी करने की तारीख 20 अगस्त कर दी गई थी लेकिन अंततः अब बिहार बोर्ड 12 वीं कम्पार्टमेंट रिजल्ट जारी हो गया है। अनुमान यह लगाया जा रहा है कि अगस्त के अंत तक बिहार बोर्ड मैट्रिक का कम्पार्टमेंट परिणाम भी घोषित हो सकता है। जैसे ही बिहार बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा परिणाम 2018 से जुड़ी कोई नई जानकारी मिलेगी हम आपको सूचित कर देंगे। बिहार बोर्ड दसवीं और बारहवीं कम्पार्टमेंट परीक्षा परिणाम अॉनलाइन प्रकाशित किया जायेगा। छात्र अपना बिहार बोर्ड कपार्टमेन्ट परीक्षा परिणाम 2018, बिहार बोर्ड कि आधिकारिक वेबसाईट पर देख सकते हैं। इसके अलावा परिणाम की लिंक हमारे पेज पर भी उपलब्ध होगी। बिहार बोर्ड कम्पार्टमेंट रिजल्ट 2018 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह पूरा पेज देख सकते हैं।

नवीनतम – बीएसईबी 10 वीं कंपार्टिकल स्क्रूटीनी परिणाम 2018 की घोषणा कर दी गई है। यहां से देखें परिणाम।

बिहार बोर्ड 2018 कंपार्टमेंट रिजल्ट

आपको बता दें कि पिछले साल बिहार बोर्ड ने 12 अगस्त सुबह 11 बजे बिहार बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा परिणाम प्रकाशित कर दिया था। तो इस साल भी छात्र यह उम्मीद कर रहें है कि परिणाम अगस्त के दूसरे हफ्ते तक आ जाएगा। लेकिन अब बिहार बोर्ड रिजल्ट 26 अगस्त 2018 को जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थी यहाँ से बिहार बोर्ड कि जरुरी तारीखों के बारे में जान सकते हैं।

बिहार बोर्ड कॉम्पार्टमेन्ट परीक्षा परिणाम 2018 जरूरी तारीख
परीक्षा की शुरुआत 4 जून 2018
आखिरी परिक्षा 7 जुलाई 2018
12 वीं कम्पार्टमेंट परीक्षा परिणाम 26 अगस्त 2018
10 वीं कम्पार्टमेंट परीक्षा परिणाम 02 सितम्बर 2018

परिणाम : बिहार बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा परिणाम 2018 यहाँ नीचे दी गयी लिंक से प्राप्त करें।

कैसे जानें अपना बिहार बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा परिणाम?

बिहार बोर्ड की परीक्षा में इस वर्ष कुल 12 लाख छात्रों ने दी थी। जिसमें से 52.95% छात्र ही पास हुए थे। हर एक क्षेत्र में देखा जाए तो विज्ञान में 45% छात्र पास हुए हैं, वाणिज्य में 82% छात्र पास हुए हैं और वहीं आटर्स में 42% छात्र पास हुए हैं। तो जाहिर सी बात है बाकि छात्र पास नहीं हो पाए और उन छात्रों ने कम्पार्टमेंट परीक्षा में भाग लिया था। बिहार बोर्ड कम्पार्टमेंट रिजल्ट 2018 जानने के लिए नीचे दिए चरण अपनाएं।

  1. सबसे पहले बिहार बोर्ड कि आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या ऊपर दी लिंक पर क्लिक करके भी आप रिजल्ट पेज पर जा सकते हैं।
  2. लिंक खुल जाने के बाद छात्र अपना रोल नंबर और बाकी कि जानकारी डालें।
  3. अब आपके सामने आपका परिणाम खुल जाएगा। जिसमें संशोधित किए हुए अंक दिखेंगें।
  4. छात्र अपना परिणाम देखने के बाद उसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

बिहार बोर्ड सुधार परिणाम के आंकड़े

इस बार 12वीं के बिहार बोर्ड में कुल 11.09 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी।जिसमें से सिर्फ 6.31 लाख छात्र ही पास हो पाए और बाकि के 4 लाख छात्रों को सुधार परीक्षा का रुख करना पड़ा।बिहार बोर्ड में कल्पना कुमारी ने विज्ञान क्षेत्र में टॉप किया है जो नीट परिक्षा कि भी टॉपर हैं।वहीं वाणिज्य में नीधि ने और आटर्स में कुसुम कुमारी ने टॉप किया है।

बिहार बोर्ड के बारे में

बिहार बोर्ड कि स्थापना 1952 में हुई थी।बिहार बोर्ड को बीएसईबी के नाम से भी जाना जाता हैं।यह बोर्ड बिहार में 10 वीं और 12 वीं कि परीक्षा करवाता हैं और यह बोर्ड बिहार सरकार के अंतर्गत आता हैं। इसके अलावा बिहार बोर्ड अपने क्षेत्र में टेट कि परीक्षा भी करवाता है,साथ ही बहुत सी परीक्षाएं भी करवाता हैं। उसके बाद परिणाम भी इन्हीं के द्वारा दिए जाते हैं।

2 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।