बिहार बोर्ड 2019 एग्जाम डेट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) के द्वारा हर वर्ष दसवीं और बारहवीं की परीक्षा आयोजित की जाती है। बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर की परीक्षा फरवरी – मार्च में आयोजित की जाती है। आपको बता दें कि बिहार बोर्ड ने वर्ष 2019 में होने वाली परीक्षा की तिथि जारी कर दी है। बिहार बोर्ड 2019 एग्जाम डेट में विषयों के नाम, परीक्षा तारीख और परीक्षा का समय आदि जानकारियां दी गई हैं। मैट्रिक और इंटर की टाइम टेबल biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी की गई है।

बिहार बोर्ड के द्वारा जारी किए गए टाइम टेबल के अनुसार 10वीं की परीक्षा दिनांक 21 फरवरी 2019 से शुरू होने वाली है। 10वीं बोर्ड परीक्षा दिनांक 28 फरवरी 2019 समाप्त होने वाली है।खबरों के अनुसार इंटर की परीक्षा तारीख भी जारी कर दी गई है। इंटर की परीक्षा दिनांक 06 फरवरी 2019 से आयोजित होने वाली है। हालांकि बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर अभी तक 12वीं की परीक्षा की तिथि जारी नहीं की गई है। छात्रों को बता दें कि 12वीं कक्षा की डेट शीट भी बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द जारी कर दी जाएगी। बिहार बोर्ड 2019 एग्जाम डेट जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बिहार बोर्ड की डेट शीट के साथ इस परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों की जानकारियां भी दे रहे हैं।

बिहार बोर्ड 2019 एग्जाम डेट

बिहार बोर्ड की मैट्रिक और इंटर की परीक्षा कुछ ही महीनों में शुरू होने वाली है। छात्रों को बता दें कि बिहार बोर्ड 2019 परीक्षा की तिथि के साथ ही मॉडल प्रश्न पत्र भी जारी कर दी गई है। मॉडल प्रश्न पत्र से परीक्षा की तैयारियों में आसानी होती है। नीचे बनी टेबल के माध्यम से आप बिहार बोर्ड मैट्रिक एग्जाम डेट और इंटर एग्जाम डेट देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

10 वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि 
परीक्षा शुरू होने की तारीख 21 फरवरी 2019
परीक्षा समाप्त होने की तारीख 28 फरवरी 2019
12 वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि
परीक्षा शुरू होने की तारीख 06 फरवरी 2019
परीक्षा समाप्त होने की तारीख 16 फरवरी 2019

महत्तवपूर्ण लिंक

आधिकारिक वेबसाइट : biharboardonline.bihar.gov.in

बिहार बोर्ड 2019 परीक्षा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • बिहार बोर्ड परीक्षा 2019 दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी।
  • परीक्षा के दिन तय समय से काम से काम 1/2 घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना आवश्यक है।
  • सभी छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए परीक्षा शुरू होने से पहले 15 मिनट समय दिया जाएगा।
  • नेत्रहीन एवं लिखने में असमर्थ दिव्यांग छात्रों को परीक्षा समिति के द्वारा लेखक रखने की अनुमति दी जाएगी।
  • नेत्रहीन एवं लिखने में असमर्थ दिव्यांग छात्रों को तय समय से 30 मिनट ज्यादा समय दिया जाएगा।
  • नेत्रहीन छात्रों को गणित के स्थान पर गृह विज्ञान और विज्ञान के स्थान पर संगीत की परीक्षा देनी होगी।

बिहार बोर्ड 2019 रिजल्ट

बिहार बोर्ड 2019 की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के परिणाम मई – जून में जारी किए जाते हैं। रिजल्ट बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर किए जाते हैं। इसके अलावा रिजल्ट जारी होने के बाद उसकी लिंक हम अपने पोस्ट में अपडेट कर देंगे। आप चाहें तो हमारे दिए गए लिंक से भी बिहार बोर्ड 2019 की दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट देख सकते हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा बिहार के माध्यमिक कक्षाओं और उच्च माध्यमिक कक्षाओं में परीक्षाएं संचालित की जाती हैं। यह बिहार सरकार के अधीन है। बिहार बोर्ड की स्थापना वर्ष 1952 में की गई थी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का मुख्यालय बिहार की राजधानी पटना में स्थित है। स्कूल की परीक्षाओं के आलावा बिहार बोर्ड के द्वारा कुछ डिपार्टमेंटल परीक्षाओं जैसे डिप्लोमा इन फिज़िकल एजुकेशन, सर्टीफिके टइन फिज़िकल एजुकेशन और शिक्षक पात्रता परीक्षा, आदि परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है।
टाइम टेबल

UPES Dehradun Apply Now!!

2 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।