बीएसएफ भर्ती 2019

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) के लिए भर्ती निकाली गई। यह भर्ती कांस्टेबल पद के लिए निकाली गई। बीएसएफ में कुल 1,763 पदों के लिए भर्ती निकाली गई। जिसमें से 1,761 पद पुरुष उम्मीदवारों के लिए निकाले गए हैं वही 2 पद महिला उम्मीदवारों के लिए निकाले गए। यह भर्ती कई अलग – अलग पदों के लिए निकाली गई। जैसे कि मोची, टेलर, कारपेंटर, कुक, सफाई कर्मचारी आदि। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन 2 फरवरी 2019 से कर सकते थे।

आपको बता दें कि आवेदन खत्म हो गए हैं। उम्मीदवारों को अब लिखित परीक्षा की तारीख जारी होने का इंतजार है। लिखित परीक्षा की तारीख जारी होने पर उम्मीदवारों को अपडेट कर दिया जाएगा। साथ ही उम्मीदवार एडमिट कार्ड की जानकारी भी इस पेज से प्राप्त कर सकेंगे। बीएसएफ भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

बीएसएफ भर्ती 2019

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) में भर्ती होने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया खत्म हो गई है। अब लिखित परीक्षा के लिए तारीख जारी की जाएगी। इससे पहले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। बीएसएफ भर्ती 2019  से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें
आवेदन शुरू होने की तारीख 2 फरवरी 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 मार्च 2019

18 मार्च 2019 (दूर दराज क्षेत्र के लिए)

पी.एस.टी / पी.ई.टी की तारीख घोषित की जाएगी
लिखित परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
रिजल्ट की तारीख घोषित की जाएगी

महत्तवपूर्ण लिंक

बीएसएफ भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

कुल पद :- 1763
पुरुष उम्मीदवार – 1761
महिला उम्मीदवार – 2

  1. पद का नाम – मोची
    • पद संख्या – 32
  2. पद का नाम – टेलर
    • पद संख्या – 36
  3. पद का नाम – कारमेंटर
    • पद संख्या – 13
  4. पद का नाम – कुक
    • पद संख्या – 561
  5. पद का नाम – डब्लू/सी
    • पद संख्या – 320
  6. पद का नाम – डब्लू / एम
    • पद संख्या – 253
  7. पद का नाम – नाई
    • पद संख्या – 146
  8. पद का नाम – सफाई कर्मचारी
    • पद संख्या – 389
  9. पद का नाम – वेटर
    • पद संख्या – 9
  10. पद का नाम – पेंटर
    • पद संख्या – 1
  11. पद का नाम – draughtsmen
    • पद संख्या – 1
  12. पद का नाम – टेलर (महिला)
    • पद संख्या – 02

बीएसएफ भर्ती 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10वीं पास होना जरुरी है।
  • उम्मीदवारों को चुने गए ट्रेड में 2 साल का अनुभव होना जरुरी है।

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 18 साल से 23 साल के बीच होनी जरुरी है।

बीएसएफ भर्ती 2019 आवेदन पत्र

उम्मीदवारों को बता दें कि इन पदों के लिए आवेदन शुरु किए गए। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते थे। आपको बता दें कि इन पदों के लिए आवेदन पत्र ऑफलाइन माध्यम से भरे गए। उम्मीदवार आवेदन पत्र www.bsf.nic.in वेबसाइट से प्राप्त कर सकते थे। या फिर उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते थे। आवेदन पत्र को भरने के बाद उम्मीदवारों को दिए गए पते पर आवेदन पत्र को भेजना था। आपको बता दें कि आवेदन सिर्फ नियमों के अनुसार ही करना था नहीं तो आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उम्मीदवारों के लिए जानने वाली बात यह है कि उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना था।

आवेदन शुल्क 

सभी उम्मीदवारों को 100/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। उम्मीदवारों को डिमांड ड्राफ्ट या फिर पोस्ट से आवेदन शुल्क को दिए गए पते पर भेजना है।

बीएसएफ भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) भर्ती 2019 के लिए चयनित उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को भरते समय एडमिट कार्ड को भी भर कर भेजना है। उम्मीदवार एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी बीएसएफ एडमिट कार्ड 2019 प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि बीएसएफ एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों को परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी सही से भरनी है। उम्मीदवारों को अपना नाम, पिता का नाम, आधार कार्ड नंबर, जन्म तिथि आदि सभी जानकारी को सही और पूरा भरकर आवेदन पत्र के साथ दिए गए पते पर भेजना है। जिसकी जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई अधिसूचना से प्राप्त कर सकते हैं।

बीएसएफ भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को सही जानकारी के साथ भरना है। साथ आखिरी तारीख से पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना है। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को सही पते पर पर आखिरी तारीख से पहले भेजना है।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को शरीरिक दक्षता परीक्षण (पी.ई.टी), शारीरिक मानक परीक्षण (पी.एस.टी) और दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसमें उम्मीदवारों से दौड़ लगवाई जाएगी। महिला उम्मीदवार और पुरुष उम्मीदवारों के लिए अलग – अलग नियम तय किए गए हैं उसी के आधार पर यह टेस्ट आयोजित किया जाएगा।

इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को ट्रेड टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। हर उम्मीदवार को सिर्फ एक ही ट्रेड टेस्ट में शामिल होने की अनुमति है। ट्रेड टेस्ट सिर्फ एक क्वालीफाइंग एग्जाम की तरह आयोजित किया जाएगा इसके लिए कोई नंबर नहीं होंगे।

इसके बाद उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। बीएसएफ भर्ती 2019 की लिखित परीक्षा कुल 100 अंक की आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों को कुल 100 प्रश्नों को 2 घंटे में हल करना होगा। लिखित परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइम के आएंगे। लिखित परीक्षा आयोजित करने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। बीएसएफ रिजल्ट 2019 जारी होने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। जो उम्मीदवार बीएसएफ भर्ती 2019 की सभी चयन प्रक्रिया में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों की नियुक्ति कहीं भी की जा सकती है।

बीएसएफ भर्ती 2019 रिजल्ट

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) भर्ती 2019 लिखित परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। आपको बता दें कि उम्मीदवारों के रिजल्ट www.bsf.nic.in वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार अपना रिजल्ट इस पेज से भी देख सकेंगे। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास हो जाएंगे वो उम्मीदवार बीएसएफ भर्ती 2019 की दौड़ में बने रहेंगे। बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

बीएसएफ भर्ती 2019 से जुड़ी विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस लिंक से अधिसूचना प्राप्त कर सकते हैं।

बीएसएफ भर्ती 2019 की शॉर्ट नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

अपने विचार बताएं।