सशस्त्र सीमा बल ने उप-निरीक्षक(ग्रुप बी)(बीएसएफ सब इंस्पेक्टर भर्ती 2018) पद हेतु अस्थाई भर्तियां निकाली हैं। इस पद के लिए कुल मिलाकर 103 भर्तियां की जाएंगी, जिनके लिए पे स्केल 35400-112400 रखा गया है। इच्छुक उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि परीक्षा फॉर्म भरने से पहले पात्रता मापदडों जैसे उम्र सीमा, शैक्षिक योग्यता, शारीरिक मापदंड व परीक्षा शुल्क के विषय में पूरी जानकारी ले लें। इस संबंध में पूरी जानकारी हमारी वेबसाइट पर दी गई है। इसके अलावा आप आधिकारिक साइट पर जाकर भी इस विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कुल भर्तियों में 10 प्रतिशत का आरक्षण पूर्व सैनिकों के लिए रखा गया है। भर्ती से संबंधित किसी भी अन्य जानकारी के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.bsf.nic.in पर जाएं। परीक्षा से संबंधित अपडेट समय-समय पर हमारी वेबसाइट पर भी प्रकाशित होती रहेगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया होना आवश्यक है। वहीं 30 साल तक के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं।

बीएसएफ भर्ती 2018

सशस्त्र सीमा बल ने उप-निरीक्षक(ग्रुप बी) पद हेतु जो अस्थाई भर्तियां निकाली हैं उनके बाद में स्थाई होने की उम्मीद है। उम्मीदवार एप्लीकेशन फार्म को भरने से पहले विभाग द्वारा जारी अधिसूचना को ध्यानपूर्वक पढ़ लें। भर्ती के लिए जरूरी मापदंडों और दस्तावेजों की उपस्थिति में ही इस भर्ती के लिए अप्लाई करें वर्ना आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी जा रही हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि 1 सितम्बर 2018
आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि 1 अक्टूबर 2018
उत्तर-पूर्व के आवेदकों के लिए आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि भर्ती के लिये विज्ञापन जारी होने के 45 दिनों के अंदर(15 अक्टूबर 2018) तक
परीक्षा तिथि घोषित की जाएगी
परिणाम घोषित होने की की तिथि घोषित की जाएगी

बीएसएफ भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता
  • सिविल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा
आयु सीमा
  • अधिकतम उम्र सीमा 30 वर्ष
शारीरिक मापदंड
क्रम विशेष पुरुष महिला
1 लंबाई 165 सेमी 157 सेमी
2 सीना 76-81 सेमी(20 वर्ष से कम के आवेदकों को 2 सेमी की छूट) उपयुक्त नहीं
3 वज़न मेडिकल मानदंडों के अनुसार लंबाई और आयु को देखते हुए लंबाई के अनुसार लेकिन 46 किग्रा से कम नहीं

बीएसएफ भर्ती 2018 आवेदन पत्र

परीक्षा से संबंधित आवेदन पत्र को आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आवेदन पत्र नीचे दिये गए लिंक से भी डाउनलोड किये जा सकते हैं। आवेदन पत्र के विषय में साफ साफ निर्देश दिये गये है कि आवेदन पत्र अभ्यार्थी द्वारा ही भरा गया हो। आवेदन पत्र भरते समय ख्याल रखें कि इस पर किसी प्रकार की कोई गलती न हो अन्यथा आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा।

आवेदन पत्र:आप आवेदन पत्र यहां से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट- www.bsf.nic.in

आवेदन शुल्क-

  • सामान्य वर्ग/ओबीसी वर्ग- 200/- रुपये

एससी/एसटी/पूर्व सैनिक/ महिलाओं को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की गई है। परीक्षा शुल्क केवल डिमान्ड ड्राफ्ट या भारतीय डाक विभाग द्वारा ही संबंधित विभाग को भेजा गया हो। इसके अलावा किसी और तरीेके से भेजा गया आवेदन शुल्क स्वीकार्य नहीं होगा।

बीएसएफ भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। वेबसाइट पर साफ-साफ जो निर्देश दिया गया है वह यह है कि परीक्षार्थी खुद से प्रवेश पत्र पर मांगी गई जानकारियों को भरें। प्रवेश पत्र पर जो भी जानकारियां मांगी गई हैं कृपया उन्हें सावधानी पूर्वक भरें अन्यथा आपको परीक्षा के लिए प्रवेश नहीं मिलेगा। आपको प्रवेश पत्र पहले विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड करना है। फिर उसमें जो जानकारीयां मांगी गई हैं उन्हें भरकर संबंधित विभाग को वापस भेजना है। प्रवेश पत्र अभ्यार्थी द्वारा स्वयं दस्तख़त किया हुआ होना चाहिये। विभाग उन्हें जांच कर आपको वापस भेजेगा। उत्तर पूर्व के अभ्यार्थियों को आवेदन पत्र 45 दिनों के अंदर नजदीक़ी पते पर भेजना होगा। तीन चरणों में होने वाली परीक्षा के लिए तीन अलग-अलग प्रवेश जारी किये गये हैं। आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके तीनों आवेदन पत्रों को डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रवेश पत्र : यहां पर नीचे दी गयी लिंक से करें डाउनलोड

बीएसएफ भर्ती 2018 आवेदन प्रक्रिया

  • आपको आवेदन पत्र पहले विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड करना है या आप ऊपर दिए गए हमारे लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • फिर उसमें जो जानकारीयां मांगी गई हैं उन्हें भरकर संबंधित विभाग को वापस भेजना है। आवेदन पत्र अभ्यार्थी द्वारा स्वयं दस्तख़त किए हुआ होना चाहिए। विभाग उन्हें जांच कर आपको वापस भेजेगा।
  • जिस लिफ़ाफ़े में आप विभाग को आवेदन पत्र भेजें उस पर पद के विषय में बड़े अक्षरों में ही लिखें जिसके लिए आपने अप्लाई किया है।
  • विभाग की वेबसाइट पर कुछ पते दिये गये हैं आप उनमें से जो आपके नज़दीक हो उसे चुनकर संबंधित विभाग को आवेदन पत्र भेज सकते हैं।
  • इसके अलावा नीचे दिये जो इमेज दी गई है उसमें से भी आप अपना नज़दीकी पता चुन सकते हैं और आवेदन पत्र भेज सकते हैं। आवेदन पत्र भर्ती के लिए निकाले गए विज्ञापन की तारीख से 31 दिनों के अंदर विभाग को भेजना होगा।
  • सभी दस्तावेजों को सलंग्न करें और नीचे दिये गए पतों में से नजदीकी पते पर भेज दें।

बीएसएफ भर्ती 2018 परीक्षा पैटर्न

बीएसएफ द्वारा निकाली गई उप-निरीक्षक की भर्ती के लिए तीन चरणों में परीक्षा होगी। पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी, द्वितीय चरण में दस्तावेजों का सत्यापन, शारीरिक क्षमता की जांच की जाएगी जबकि तृतीय चरण में व्यावहारिक व मेडिकल परीक्षा होगी।

पहला पेपर(प्रथम चरण)
प्रश्न पत्र कुल प्रश्न अंक अवधि
सामान्य बुद्धि परीक्षण, रीजनिंग 25 25 1 घंटा 30 मिनट
सामान्य जागरुकता 25 25
सामान्य अभियांत्रिकी(सिविल) 50 50
दूसरा पेपर(पारंपरिक)(प्रथम चरण)

इस पेपर के अंतर्गत जनरल इंजीनियरिंग (सिविल) विषय से 12 प्रश्न दिये जाएंगे, जिनमें से कोई 10 प्रश्न ही करने होंगे। यह पेपर 100 नंबर का होगा। इस पेपर के लिए परीक्षा अवधि 2 घंटे तय की गई है।

द्वितीय  चरण
  • दस्तावेज सत्यापन- इस चरण में सर्वप्रथम दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। अभ्यार्थियों की पात्रता से संबंधित ऑरिजनल दस्तावेज देखे जाएंगे। यानि अभ्यार्थियों को अपने ऑरिजनल दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। ऐसा न कर पाने की स्थिति में अभ्यार्थी को भर्ती योग्य नहीं समझा जाएगा।
  • शारीरिक मानकों का परिक्षण- इसके अंतर्गत आपकी लंबाई, सीना एवं वजन की माप की जाएगी। जो विभाग द्वारा तय किये गए मानकों के हिसाब से होनी चाहिए। ऐसा न कर पाने की स्थिति में भी आवेदक को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।
  • शारीरिक दक्षता परीक्षा- जो अभ्यार्थी शारीरिक मानक परीक्षा में पास होंगे उन्हें इस परीक्षा के लिए चुना जाएगा। इस परीक्षा को केवल पास करना जरूरी होगा। इसके अंतर्गत दौड़, ऊंची कूद और लंबी कूद करवाई जाएगी।
कार्यक्रम पुरुष महिलाएं
दौड़ 7 मिनट में 1.6 किमी 5 मीनट में 800 मीटर
लंबी कूद 11 फीट(तीन अवसर दिये जाएंगे) 8 फीट (तीन अवसर दिये जाएंगे)
ऊंची कूद 3 1/2 फीट (तीन अवसर दिये जाएंगे) 2 1/2 फीट (तीन अवसर दिये जाएंगे)

पूर्व सैनिकों को यह परीक्षा नहीं देनी होगी।

तृतीय चरण

जो अभ्यार्थी ऊपर दी हुई सारी परीक्षाओं को पास कर लेंगे उन्हें तीसरे चरण में प्रैक्टिकल परीक्षा व मेडीकल परीक्षा से गुजरना होगा। प्रैक्टिकल परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी जबकि मेडिकल परीक्षा के दौरान आपके पूरे शरीर की जांच की जाएगी। जांच में कमी पाए जाने पर अभ्यार्थी को उस कमी को ठीक करने के लिए कुछ समय दिया जाएगा। अगर वह समय पर उस कमी को ठीक कर लेता है तो उसे भर्ती योग्य समझा जाएगा।

बीएसएफ भर्ती 2018 परीक्षा परिणाम

परीक्षा परिणाम कब जारी किए जाएंगे इसके संबंध में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। जैसे ही इस विषय में हमें कोई जानकारी मिलेगी हम अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित कर देंगे। इसके अलावा आप विभाग की आधिकारिक साइट पर जाकर भी परीक्षा परिणामों की जानकारी ले सकते हैं।

उपनिरीक्षक भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यहां से अधिसूचना देख सकते हैं।

अपने विचार बताएं।