बीएसएनएल भर्ती 2019

भारत संचार निगम लिमिटेड में भर्ती निकाली गई। यह भर्ती जूनियर टेलीकॉम ऑफिसर (सिविल और टेक्निकल) पद के लिए निकाली गई। यह भर्ती कुल 198 पदों के लिए निकाली गई है। आपको बता दें कि इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खत्म हो गई है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 फरवरी 2019 से शुरु की गई। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन 12 मार्च 2019 तक कर सकते थे। बीएसएनएल जेटीओ भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना था। अब उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट जारी होने का इंतजार है।

उम्मीदवार www.bsnl.co.in वेबसाइट से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते थे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते थे। आपको बता दें कि इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवार के पास गेट स्कोर 2019 का होना जरुरी है। इसके बाद ही उम्मीदवार योग्य माना जाएगा। बीएसएनएल जेटीओ भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

बीएसएनएल जेटीओ भर्ती 2019

बीएसएनएल भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को तय किए गए नियमों के अनुसार ही आवेदन करना था। इन पदों के लिए आवेदन  खत्म हो गए हैं। अब उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट जारी होने का इंतजार है। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते थे। बीएसएनएल जेटीओ भर्ती 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 11 फरवरी 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख 12 मार्च 2019
मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

महत्तवपूर्ण लिंक

बीएसएनएल जेटीओ भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

कुल पद – जूनियर टेलीकॉम ऑफिसर
पद का नाम – 198

बीएसएनएल जेटीओ भर्ती 2019 पात्रता मापदंड

  • उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से बी.ई / बी.टेक या फिर इसके बराबर सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री होनी जरुरी है।
  • उम्मीदवार को फरवरी 2019 में होने वाली गेट 2019 में शामिल होना जरुरी है। और गेट 2019 की परीक्षा इलेक्ट्रिकल और सिविल पेपर से होनी जरुरी है।

बीएसएनएल जेटीओ भर्ती 2019 आवेदन पत्र

बी एस एन एल भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र www.bsnl.co.in वेबसाइट पर जारी किए गए। आपको बता दें कि इन पदों के लिए आवेदन 11 फरवरी 2019 से शुरु हुए और उम्मीदवार 12 मार्च 2019 तक ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते थे। आवेदन र्सिफ ऑनलाइन माध्यम से किए गए। उम्मीदवार इस पेज से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते थे। आवेदन पत्र को पूरा भरने के बाद उम्मीदवार उसे जमा करना था। आवेदन पत्र की प्रक्रिया तभी पूरी मानी गई जब उम्मीदवारों ने आवेदन शुल्क का भुगतान किया। आवेदन फीस सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से भरी गई। किसी और माध्यम से किए गए आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आवेदन शुल्क 

  • ओबीसी उम्मीदवारों को 1000/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • एस / एसटी उम्मीदवारों को 500/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

आधिकारिक वेबसाइट – www.bsnl.co.in

बीएसएनएल जेटीओ भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

बीएसएनएल भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। आवेदन प्रक्रिया 11 फरवरी 2019 से शुरु है। और उम्मीदवार 12 मार्च 2019 तक आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकंगे। सभी उम्मीदवारों को बीएसएनएल भर्ती के आवेदन नियमों के अनुसार करना है। इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को फरवरी 2019 की गेट परीक्षा में शामिल होना जरुरी है। आवेदन प्रक्रिया के समय उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करना न भूलें। आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।

इसके बाद उम्मीदवारों को गेट 2019 के लिए अपने आपको रजिस्टर करवाना है। उम्मीदवारों को गेट 2019 का रजिस्ट्रेशन करवाना के बाद 13 अंक का रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। बीएसएनएल के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए उम्मीदवारों को पोस्ट को चुनना जरुरी है। जिसके आधार पर उम्मीदवारों का चयन होने के बाद उनको पोस्ट दी जाएगी।

गेट 2019 का रिजल्ट जारी होने के बाद बीएसएनएल मेरिट लिस्ट निकालेगा। आपको बता दें कि मेरिट लिस्ट फरवरी 2019 में आयोजित की जाने वाली गेट 2019 की परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर निकाली जाएगी। और उम्मीदवारों को गेट 2019 परीक्षा में इलेक्ट्रिकल और सिविल विषय लेना जरुरी है।

मेरिट लिस्ट में उम्मीदवारों का नाम आने के बाद और प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाएगा। उम्मीदवारों को 5 साल के लिए नियुक्त किया जाएगा। जिसमें उम्मीदवारों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी। आपको बता दें कि बीएसएनएल सिर्फ मेरिट लिस्ट के आधार पर नियुक्ति करेगा। बीएसएनएल भर्ती के लिए कोई प्रवेश परीक्षा और इंर्टव्यू आयोजित नहीं किया जाएगा।

बीएसएनएल जेटीओ भर्ती 2019 रिजल्ट

भारत संचार निगम लिमिटेड के द्वारा निकाली गई भर्ती के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार अपना रिजल्ट www.bsnl.co.in वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी मेरिट लिस्ट जारी होने पर देख सकेंगे। बीएसएनएल भर्ती के लिए उम्मीदवारों को फरवरी 2019 में आयोजित होने वाली गेट 2019 परीक्षा में शामिल होना जरुरी है। गेट 2019 में प्राप्त अंकों के आधार पर ही उम्मीदवारों की नियुक्ति होगी। इसलिए बीएसएनएल भर्ती का रिजल्ट गेट 2019 के रिजल्ट जारी होने के बाद ही होगा। बीएसएनएल भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक से अधिसूचना प्राप्त कर सकते हैं।

बीएसएनएल भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

अपने विचार बताएं।