जिन उम्मीदवारों ने इस साल यानी कि साल 2018 में बीएसटीसी परीक्षा दी थी वे अपने बाएसटीसी परिणाम 2018 का बेसवरी से इंतजार कर रहे थे। आज यानी कि 06 जून 2018 को उम्मीदारों का इंतजार खत्म हो गया है। जी हां आपको बता दें कि आप अब अपना परिणाम देख सकते हैं। आप अपना परिणाम आधिकारिक साइट पर या हमारे पेज पर जाकर भी देख सकते हैं। आपको बता दें कि गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय, बंसवाड़ा ने राजस्थान बीएसटीसी 2018 के परिणाम घोषित किए हैं। दिन उम्मीदवारों ने 06 मई, 2018 को परीक्षा दी थी। वे अपना परिणाम देख सकते हैं।

साथ ही आपको ये भी बता दें कि शिक्षा मंत्री, राजस्थान (प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा स्वतंत्र प्रभार), वासुदेव देवनानी ने ये भी बताया है कि जयपुर के निवास जयराम ने 515 अंकों के साथ सूची में पहला स्थान हासिल किया है। इसके साथ ही दूसरा स्थान पूजा गौर ने सुरक्षित करके अपने नाम किया है। और सुरेश कुमार सैनी संस्कृत में सूची में शीर्ष स्थान पर हैं और प्रिया चौधरी ने हासिल किया दूसरा स्थान है। अल्पसंख्य में समन जि़यो ने पहला स्थान हासिल किया। और मुहिब खान ने दुसरा स्थान हासिल किया है। हम आपको बता दें कि अभ्यर्थियों को 20920 कुल सीटों में प्रवेश दिया जाएगा।

उम्मीद जताई जा रही है कि बीएसटीसी 2018 के लिए कट ऑफ जनरल पुरुष श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 426, सामान्य महिला श्रेणी के लिए 408, एससी पुरुष के लिए 399 और एससी महिला के लिए 365, एसटी पुरुष के लिए 412, एसटी महिला के लिए 382 , टीएसटी पुरुष के लिए 353, टीएसटी महिला के लिए 307, एसबीसी पुरुष के लिए 404, और एसबी महिला के लिए 365 होगी।

यहाँ से देखें अपना रिजल्ट।

साथ ही अगर आप यह उम्मीद की जाती है कि परामर्श जुलाई 2018 से शुरू होगा। परामर्श के 02 दौर होंगे। परामर्श के लिए कार्यक्रम परिणाम की घोषणा के तुरंत बाद बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रकाशित किया जाएगा।

नतीजे देखने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और परिणाम के लिए उपयुक्त लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, उम्मीदवारों को लॉग इन करने के लिए टोकन नंबर, फॉर्म नंबर, रोल नंबर, सामान्य विवरण, या मोबाइल नंबर इत्यादि दर्ज करना होगा। विवरण दर्ज करने पर, ‘आगे बढ़ें’ बटन पर क्लिक करें और अपना बीएसटीसी परिणाम 2018 देखें।

परामर्श के समय, उम्मीदवारों को कॉलेजों की अपनी प्राथमिकताओं को जमा करने की आवश्यकता होती है। प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवार की योग्यता के आधार पर सीट आवंटन, सीटों की भरपाई और उपलब्धता के आधार पर किया जाएगा। हिन्दी अगलासेम परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवारों को बधाई देता है।

राजस्थान बीएसटीसी राज्य स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय (जीजीटीयू) द्वारा आयोजित की जाती है, जिसे पहले राजीव गांधी जनजातीय विश्वविद्यालय द्वारा जाना जाता था। उम्मीदवारों को बीएसटीसी 2018 में उनके प्रदर्शन के आधार पर राजस्थान राज्य के विभिन्न संस्थानों और कॉलेजों में बेसिक स्कूल शिक्षण पाठ्यक्रमों में प्रवेश की पेशकश की जाएगी।

20 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।