बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

जिन उम्मीदवारों को बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी में एडमिशन लेना है उन उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल महत्तवपूर्ण है। बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी में कई कोर्स उपलब्ध हैं। उम्मीदवारों को इन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना है। उम्मीदवार अधिक जानकारी www.bujhansi.ac.in वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के आवेदन मार्च 2019 – अप्रैल 2019 में शुरु हो जाएंगे। अलग अलग कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होना जरुरी है। यूनिवर्सिटी में दो तरीके से एडमिशन होते हैं। पहला प्रवेश परीक्षा के माध्यम से और दूसरा डायरेक्ट एडमिशन। अधिकतर कोर्स में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। और कुछ कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन दिया जाता है। बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी एडमिशन 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी 2019

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। उम्मीदवारों का चयन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख मार्च 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख मई 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख जून 2019
प्रवेश परीक्षा होने की तारीख जून 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख जून 2019

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी 2019 पात्रता मापदंड

  • जिन उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेना है उन उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • जिन उम्मीदवारों को पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेना है उन उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार अंक प्राप्त होने चाहिए।

नोट – आधिकारिक तौर पर अधिसूचना जारी होने पर इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा।

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी 2019 आवेदन पत्र

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी 2019 की आवेदन प्रक्रिया मार्च 2019 – अप्रैल 2019 में शुरु हो सकती है। आपको बता दें कि उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। उम्मीदवार  www.bujhansi.ac.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवाना है। इसके बाद आवेदन पत्र को पूरी जानकारी के साथ भरना है।

साथ ही उम्मीदवार इस पेज से ऑनलाइन आवेदन करने के स्टेप्स भी देख सकते हैं। बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी का आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद ही उम्मीदवारों की आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।उम्मीदवारों के लिए जानने वाली जरुरी बात यह है कि आवेदन सिर्फ तय नियमों के अनुसार ही करें। जो उम्मीदवार नियमों के अनुसार आवेदन करेंगे सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

आधिकारिक वेबसाइट – www.bujhansi.ac.in

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी 2019 एडमिट कार्ड

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों सबसे पहले प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। अभी बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी एग्जाम डेट शीट जारी नहीं की गई है। प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट www.bujhansi.ac.in पर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी एडमिशन एडमिट कार्ड 2019 प्राप्त कर सकेंगे।

जो उम्मीदवार बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के लिए सही से आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार एडमिट कार्ड से प्रवेश परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।जैसे कि उम्मीदवार का नाम, परीक्षा का समय, परीक्षा का दिन, परीक्षा केंद्र आदि। उम्मीदवारों को बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा 2019 वाले दिन एडमिट कार्ड ले जाना जरुरी है।

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी 2019 चयन प्रक्रिया 

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले इसकी आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही भरे जाएंगे। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करवाना है इसके बाद आवेदन पत्र को विस्तार से भरना है। आपको बता दें कि सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी के लिए आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे जो तय नियमों के अनुसार आवेदन करेंगे।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों के बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड 2019 जारी किए जाएंगे। सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे जो उम्मीदवार तय नियमों के अनुसार आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे। आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान अवश्य करें। इसके बाद उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी प्रवेश परीक्षा 2019 होने के बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार रहेगा। उम्मीदवारों का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट www.bujhansi.ac.in पर जारी किया जाएगा।बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी में एडमिशन दिया जाएगा। बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी में कुछ कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन भी होता है। डायरेक्ट एडमिशन मेरिट के आधार पर किया जाता है।

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी 2019 रिजल्ट

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा 2019 के बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार रहेगा।बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी का रिजल्ट www.bujhansi.ac.in वेबसाइट पर जारी किया जाता है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के अलावा इस पेज से भी अपना बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2019 देख सकेंगे। आपको बता दें कि प्रवेश परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट में अपना नाम लाना जरुरी है। बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा 2019 में कट ऑफ के अनुसार प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों का चयनित कोर्स में एडमिशन होगा।

कॉलेज एडमिशन

अपने विचार बताएं।