आज के समय में हर इंसान अच्छी नौकारी प्राप्त करना चाहते हैं ताकि वह अच्छा करियर बना सके। वैसे तो कई सरकारी नौकारियां होती हैं जैसे रेलवे भर्ती, पुलिस भर्ती, आर्मी, टीचर और बैंक भर्ती आदि । हर साल कई उम्मीदवार सरकारी नौकारी की तैयारी करते हैं और नौकारी करते हैं । आज हम उम्मीदवारों को बैंक भर्ती के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे माध्यम से आप बैंक में नौकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे । जो भी इच्छुक उम्मीदवार केनरा बैंक से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ें क्योंकि उम्मीदवारों को हमारे पेज पर आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड, योग्यता, पद आदि से जुड़ी जानकारी प्राप्त होगी ।

केनरा बैंक भर्ती

केनरा बैंक भारत की एक प्रमुख वाणिज्यिक बैंक है इसकी स्थापना 1906 में, श्री अम्मेम्बल सुब्बा राव पई, एक महान दूरदर्शी और परोपकारी द्वारा की गयी थी इस नाते यह भारत के सबसे पुराने भारतीय बैंकों में से एक है । 2013 तक केनरा बैंक की भारत और अन्य देशों में 3600 से अधिक शाखायें थीं, बैंगलोर में अधिकतम शाखाओं के साथ है ।  केनरा बैंक का कार्यालय बंगलूरू में है ।

केनरा बैंक भर्ती पद

  • मैनेजर सिक्योरिटी (MMGS-II)
  • विशेषज्ञ अधिकारी (एसओ)
  • क्लर्क
  • वरिष्ठ प्रबंधन (अर्थशास्त्री)
  • वरिष्ठ जोखिम अधिकारी (आरओ)
  • मुख्य निवेश अधिकारी
  • मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ)

केनरा बैंक भर्ती योग्यता

मैनेजर सिक्योरिटी (MMGS-II)

  • भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी समकक्ष डिग्री प्राप्त होनी चाहिए ।

प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ)

  • भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी समकक्ष योग्यता प्राप्त होनी चाहिए ।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को किसी भी एक विषय में 60% अंक प्राप्त होनी चाहिए ।
  • एससी / एसटी / पीडब्लूडीडी के लिए 55% अंक प्राप्त होनी चाहिए ।
  • समकक्ष ग्रेड के साथ एक डिग्री (स्नातक) प्राप्त होनी चाहिए ।

वरिष्ठ प्रबंधन (अर्थशास्त्री)

  • एक भारतीय या प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर उपाधि होनी चाहिए ।
  • संस्था को सरकार द्वारा या फिर एआईसीटीई के द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए ।
  • 5 वर्ष का एक्सीपीयरंस होना चाहिए ।

वरिष्ठ जोखिम अधिकारी (आरओ)

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से गणित और और सांख्यिकी / अर्थशास्त्र / अर्थशास्त्र / एमबीए (वित्त) / बैंकिंग और वित्त में एमबीए / बैंकिंग और वित्त में स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्राप्त होना चाहिए ।
  • सीएआईआईबी / फेलो इन रिस्क मैनेजमेंट (एफआरएम) पूरा कर चुके उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी ।

मुख्य निवेश अधिकारी 

  • किसी भी एक विषय में / सीए / सीएफए (यूएसए) / सीएस / आईसीडब्ल्यूए / एमबीए / बी.ई. / बीटेक कि डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ)

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान / कंप्यूटर प्रौद्योगिकी / सूचना प्रौद्योगिकी / इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में स्नातक या परास्नातक डिग्री प्राप्त होनी चाहिए ।
  • आईआईटी, आईआईएम, एक्सएलआरआई और आईएसबी से डिग्री वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी ।

केनरा बैंक भर्ती आवेदन पत्र

जो भी उम्मीदवार केनरा बैंक में प्रवेश करना चाहते है उनको सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा । आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम के जरिये जारी किये जाते हैं ।  जो भी उम्मीदवार केनरा बैंक भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन पत्र भरें यदि उम्मीदवार आवेदन पत्र में मांगी गई मानदंड पात्रता को पूरा करने के योग्य नहीं हैं तो आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा, इसलिए उम्मीदवार आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन पत्र भरें । जो भी उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा इसके बाद ही आवेदन प्रकिया पूरी होती है।

केनरा बैंक भर्ती एडमिट कार्ड

केनरा बैंक के लिए जिन भी पदों के लिए परीक्षा या इंटरव्यू रखा जाता है उनके लिए एडमिट कार्ड या कॉल लेटर जारी किया जाता है । एडमिट कार्ड या कॉल लेटर केवल उन्हीं छात्रों का जारी किया जाता है जिन्होंने सभी नियम और शर्त को ध्यान में रखते हुए आवेदन किए होते हैं। एडमिट कार्ड या कॉल लेटर पर परीक्षा या इंटरव्यू से जुडी़ सारी जानकारी दी होती है । उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड केनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे । परीक्षा या इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड या कॉल लेटर साथ लेकर आना अनिवार्य होता है । एडमिट कार्ड ना लाने की स्थिति में उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाती । इसलिए उम्मीदवार इस बात का खास देना होगा कि वह परीक्षा हॉल में अपना एडमिट कार्ड जरुर लेकर जायें ।

केनरा बैंक भर्ती चयन प्रकिया

केनरा बैंक भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है । जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास हो जाते हैं उनको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है । लिखित और इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवार केनरा बैंक भर्ती में प्रवेश करते हैं और सरकारी नौकारी प्राप्त करते हैं ।

केनरा बैंक भर्ती रिजल्ट

जो भी उम्मीदवार केनरा बैंक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा देंगे उनका रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा । रिजल्ट परीक्षा के कुछ समय बाद ही जारी कर दिया जाता है जिसके बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे । रिजल्ट प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद केनरा बैंक भर्ती रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा उसके बाद उम्मीदवार रिजल्ट पेज में मांगी गई जानकारी को भरना होगा उसके बाद ही उम्मीदवार अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे ।

आधिकारिक वेबसाइट :- canarabank.com

सरकारी नौकारी 

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।